इसके बाद सुब्रमण्यम स्वामी ने ट्वीट कर कहा कि नमो सरकार को मेरी सलाह है कि अगर पाक हमारे वाणिज्यिक और नागरिक विमानों के लिए अपना हवाई क्षेत्र बंद कर देता है, तो भारत को कराची बंदरगाह के लिए अरब सागर से जाने वाले जहाजों के लिए मार्ग बंद कर देना चाहिए. अगर हकीकत में भारत अरब सागर से कराची जाने वाले मार्ग पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दे तो क्या होगा. कितने जहाज कराची नहीं जा पाएंगे. पाकिस्तान को इससे कितना नुकसान होगा.
My advice to Namo Govt: If Pak closes their airspace for our commercial and civil aircraft , India should close Karachi port by blocking ships going through Arabian Sea (which needs to be renamed) to Karachi port.
— Subramanian Swamy (@Swamy39) August 28, 2019
1. 60 फीसदी जहाजों का रुक जाएगा रास्ता
कराची पोर्ट ट्रस्ट के अनुसार अभी उनके बंदरगाह पर सालाना 1600 जहाज पहुंचते हैं. अगर भारत अरब सागर में अपना क्षेत्र बंद करता है तो कराची जाने वाले करीब 60 फीसदी जहाजों को रास्ता बदलना होगा. इससे, सबसे ज्यादा नुकसान चीन और पाकिस्तान को होगा. क्योंकि, चीन के ज्यादातर जहाज बंगाल की खाड़ी से होते हुए श्रीलंका की तरफ से अरब सागर के रास्ते कराची बंदरगाह जाते हैं. अगर भारत अरब सागर में प्रतिबंध लगाता है तो सभी दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों की तरफ से आने वाले जहाजों के अफ्रीका के नजदीक से होकर जाना पड़ेगा. इससे यात्रा का समय करीब एक दिन या उससे अधिक बढ़ सकता है.
2. दूसरे बंदरगाह पर रुकेंगे रास्ते से गुजरने वाले जहाज
यात्रा का समय और दूरी बढ़ने से जहाजों के ईंधन का खर्च भी बढ़ेगा. ऐसे में वे जहाज जो कराची रुककर आगे बढ़ना चाह रहे होंगे, उन्हें किसी और बंदरगाह पर रुकना पड़ेगा. इससे दूसरे बंदरगाह को आर्थिक तौर पर फायदा होगा. क्योंकि उन्हें वो किराया जो वो जहाज कराची बंदरगाह को देने वाले थे. दूसरे देशों के जहाज अफ्रीका, यमन, ओमान के रास्ते ही पाकिस्तान की तरफ जा पाएंगे. या इन्हीं देशों के बंदरगाहों का उपयोग करेंगे.
3. 4748 कर्मचारी और 315 अधिकारियों का काम कम हो जाएगा
कराची बंदरगाह पर वर्तमान में 4748 कर्मचारी और 315 अधिकारी काम कर रहे हैं. जहाजों का आवक कम होने से वहां के कर्मचारियों के काम पर असर पड़ेगा. माल कम आने से दिहाड़ी पर काम करने वाले मजदूरों का काम रुक जाएगा. सामान उतरेगा नहीं तो कराची पोर्ट ट्रस्ट को भारी नुकसान होगा.
4. कराची बंदरगाह की कमाई में आएगी 40 फीसदी की गिरावट
कराची बंदरगाह समुद्र के रास्ते कमाई के मामले में पाकिस्तान को सबसे ज्यादा रेवेन्यू देता है. कराची पोर्ट ट्रस्ट की वेबसाइट की मानें तो पाकिस्तान समुद्र के रास्ते से होने वाली कमाई का करीब 61 फीसदी हिस्सा कराची बंदरगाह से कमाता है. अगर भारत अरब सागर में प्रतिबंध लगाता है तो उससे कराची बंदरगाह की कमाई में करीब 40 फीसदी की गिरावट आएगी. हो सकता है इससे ज्यादा भी आर्थिक नुकसान हो.
5. ऐसा उदाहरण पहले भी पेश कर चुका है भारत
इस साल फरवरी में भारत सरकार ने कस्टम ड्यूटी बढ़ा दी थी. इससे करीब 800 कंटेनर्स सीमेंट के कराची बंदरगाह पर अटक गए थे. पाकिस्तान के सीमेंट व्यापारियों को नुकसान हो रहा था. कराची बंदरगाह से भारत की तरफ फल, सीमेंट, रसायन, फर्टिलाइजर, चमड़ा या चमड़े के उत्पाद भारत की तरफ आते हैं. अरब सागर में प्रतिबंध लगाने से कराची बंदरगाह के जरिए पाकिस्तान को करीब 3500 करोड़ का नुकसान होगा.