भारतीय रेलवे (Indian Railway) की प्रोडक्शन यूनिट कपूरथला स्थित रेल कोच फैक्ट्री ने जुलाई महीने में 151 एलएचबी (LHB-Linke Hofmann Busch) कोच का निर्माण किया है. यह एक महीने में आरसीएफ (RCF) द्वारा सबसे ज्यादा एलएचबी कोच बनाए गए हैं. 2002 में एलएचबी कोचों की मैन्युफैक्चरिंग शुरू हुई थी. तब से अब तक ये एक महीने में सबसे बड़ा उत्पादन है.
एक बयान के मुताबकि, आरसीएफ ने जून में 107 कोचों का निर्माण किया था और मौजूदा वित्तीय वर्ष के पहले चार महीने में 310 कोचों का प्रोडक्शन किया गया, जिसमें 307 आधुनिक एलएचबी कोच हैं. आरसीएफ ने जुलाई 2019 में 65 एलएचबी कोच मैन्युफैक्चर किया था. 2003 में राजधानी एक्सप्रेस के पहले एलएचबी रेक का निर्माण करने के बाद से आरसीएफ की यह उल्लेखनीय यात्रा रही है. आरसीएफ ने अब तक 6500 एलएचबी कोचों का निर्माण किया है.
शुरुआत में एलएचबी कोच का इस्तेमाल केवल भारतीय रेलवे की प्रीमियम ट्रेनों जैसे राजधानी, शताब्दी और दुरंतो एक्सप्रेस में किया जाता था, लेकिन अब भारतीय रेलवे ने पैसेंजर ट्रेनों को एलएचबी रेक पर चलाने का फैसला किया है, जो पहले के आईसीएफ कोचों की तुलना में ज्यादा हल्का और सुरक्षित है.
रेल मंत्री ने आरसीएफ के कामों की सराहना करते हुए ट्वीट किया, सुरक्षित एलएचबी कोचों का उत्पादन 'मेक इन इंडिया' की सफलता की एक और कहानी है! कपूरथला स्थित रेल कोच फैक्ट्री ने जुलाई 2020 में 151 एलएचबी कोचों का उत्पादन कर एक नया रिकॉर्ड बनाया है, जो जुलाई 2019 के उत्पादन का तीन गुना है. रोजगार सृजन को बढ़ावा देना, यह अब तक का सबसे अधिक मासिक उत्पादन है.
Production of safer LHB coaches- Yet another ‘Make in India’ Success Story!
Rail Coach Factory, Kapurthala sets a record by producing 151 LHB coaches in July’20, thrice the production of July’19.
Boosting job creation, this is its highest ever monthly production. pic.twitter.com/kirv9JxGyG
— Piyush Goyal (@PiyushGoyal) August 1, 2020
एलएचबी डिजाइन कोच वजन में हल्का है. इनमें ज्यादा लोगों को ले जाने की क्षमता होती है. एलएचबी कोच में ज्यादा स्पीड की क्षमता होती है. इसमें आईसीएफ डिजाइन कोच के मुकाबले बेहतर सुरक्षा विशेषताएं होती हैं. एलएचबी पैसेंजर कोचों को भारतीय रेलवे के परिचालन शर्तों को ध्यान में रखते हुए जरूरी सुरक्षा सुविधाओं के साथ डिजाइन किया गया है.
हालांकि, पैसेंजर को सुरक्षित और अधिक आरामदायक यात्रा प्रदान करने के उद्देश्य से सरकार ने मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों के पारंपरिक आईसीएफ डिजाइन कोचों को चरणबद्ध तरीके से एलएचबी डिजाइन कोचों से बदलने का फैसला लिया है.
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