देश में टेलीकॉम उपभोक्ताओं की तादाद करीब 100 करोड़ हो गई है. नवंबर में टेलीकॉम उपभोक्ताओं की संख्या 96.42 करोड़ थी. नए ग्राहक बनाने के मामले में आइडिया सेल्युलर ने बाजी मारी. टेलीकॉम रेगुलेटरी बॉडी 'ट्राई' ने बुधवार को यह जानकारी दी.
ट्राई ने कहा, ‘भारत में टेलीकॉम उपभोक्ताओं की संख्या नवंबर 2014 के अंत तक बढ़कर 96.42 करोड़ हो गई जो अक्टूबर 2014 के अंत में 96.26 करोड़ थी. इस तरह 0.16 फीसदी की मासिक बढ़ोतरी दर्ज की गई.’ जल्द 100 करोड़ हो जाएंगे मोबाइल यूजर्स
फिक्स्ड लाइन उपभोक्ताओं की संख्या घटी
नवंबर, 2014 के अंत तक मोबाइल उपभोक्ताओं की संख्या बढ़कर 93.7 करोड़ पहुंच गई जो अक्टूबर में 93.53 करोड़ थी, जबकि फिक्स्ड लाइन उपभोक्ताओं की संख्या आधा फीसदी घटकर 2.71 करोड़ पर आ गई जो अक्टूबर में 2.72 करोड़ थी. महीने के दौरान करीब 88 प्रतिशत मोबाइल उपभोक्ता सक्रिय पाए गए.
आइडिया सबसे आगे, दूसरे पर वोडा
मोबाइल सेवाओं में बढ़ोतरी की अगुवाई आइडिया सेलुलर ने की और उसने 25.4 लाख नए ग्राहक बनाए जिससे उसके ग्राहकों की कुल संख्या बढ़कर 14.79 करोड़ पहुंच गई. इस दौरान, वोडाफोन ने 23.2 लाख नए ग्राहक बनाए, जबकि एयरटेल ने 20 लाख, एयरसेल ने 9.53 लाख, टाटा टेली ने 7.85 लाख, यूनिनॉर ने 1.93 लाख और वीडियोकॉन ने 1.51 लाख नए ग्राहक बनाए.
सरकारी कंपनी एमटीएनएल ने 19,230 नए मोबाइल ग्राहक बनाए. वहीं दूसरी ओर, रिलायंस कम्युनिकेशंस ने निष्क्रिय ग्राहक हटाए जाने की वजह से 42 लाख मोबाइल ग्राहक गंवाए. ट्राई ने बताया कि 36.4 लाख उपभोक्ताओं ने अपने दूरसंचार ऑपरेटर बदलने के लिए अनुरोध किया जिससे सकल एमएनपी अनुरोधों की संख्या नवंबर के अंत तक बढ़कर 13.94 करोड़ पहुंच गई.
(इनपुट: भाषा)