भारतीय कार बाजार में मारुति सुजुकी के वर्चस्व को अन्य कंपनियों से लगातार चुनौती मिल रही है और जुलाई में अच्छी बिक्री के बावजूद मारुति की बाजार हिस्सेदारी 50 प्रतिशत से कम रही.
सियाम द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, अप्रैल.जुलाई में मारुति सुजुकी ने 2,82,488 कारें बेची और इस तरह से कुल बाजार में उसकी हिस्सेदारी 47.68 प्रतिशत रही. इस दौरान कार बाजार में कुल 5,92,405 कारें बिकीं. वास्तव में मारुति सुजुकी को असली टक्कर टाटा मोटर्स, फोर्ड इंडिया और जनरल मोटर्स इंडिया से मिल रही है.
टाटा मोटर्स की नैनो, फोर्ड इंडिया की फिगो और जनरल मोटर्स की बीट की बिक्री तेजी से बढ़ी है. अकेले जुलाई में मारुति सुजुकी इंडिया ने 90,114 वाहनों की बिक्री की जो वर्ष 2009 के जुलाई माह की बिक्री के मुकाबले 33.45 प्रतिशत अधिक हैं. जुलाई, 2009 में मारुति ने 67,528 वाहन बेचे थे. टाटा मोटर्स ने नैनो के बल पर अपनी बाजार हिस्सेदारी बढ़ाकर 14.72 प्रतिशत कर ली है.
टाटा मोटर्स का साणंद कारखाना चालू होने के साथ अब नैनो की बिक्री रफ्तार पकड़ रही है. इसी तरह, छोटी कार फोर्ड फिगो के बल पर फोर्ड इंडिया की बाजार हिस्सेदारी पहली बार बढ़कर पांच प्रतिशत पहुंच गई जो बीते साल की इसी अवधि में महज 1.71 प्रतिशत थी. छोटी कार बीट की जबरदस्त बिक्री के बल पर जनरल मोटर्स इंडिया की बाजार हिस्सेदारी बढ़कर 4.87 प्रतिशत पहुंच गई जो बीते साल की इसी अवधि में 3.31 प्रतिशत थी.