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गृह मंत्रालय ने शुरू किया ट्विटर सेवा सेल

गृह मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि ये प्लेटफॉर्म जन शिकायतों को दूर करने के लिए बनाया गया है. इसके तहत जो भी संदेश मिलेंगे, उनका रिकॉर्ड रखा जाएगा और उन्हें संबंधित विभाग के संयुक्त सचिव को भेजा जाएगा.

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ट्विटर सेवा सेल की शुरुआत
ट्विटर सेवा सेल की शुरुआत

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विदेश मंत्रालय के बाद अब केंद्रीय गृह मंत्रालय ने भी ट्विटर सेवा सेल की शुरुआत की है. ये कदम जन सेवाओं से संबंधित शिकायतों के प्रभावी ढंग से निस्तारण के लिए उठाया गया है. इसके जरिए ट्वीट्स की सजीव प्रकृति का इस्तेमाल एक सिस्टेमेटिक प्रक्रिया बनाने में किया जाएगा.

गृह मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि ये प्लेटफॉर्म जन शिकायतों को दूर करने के लिए बनाया गया है. इसके तहत जो भी संदेश मिलेंगे, उनका रिकॉर्ड रखा जाएगा और उन्हें संबंधित विभाग के संयुक्त सचिव को भेजा जाएगा. वहां से मुद्दे का समाधान होने के बाद उसकी पूरी जानकारी भेजी जाएगी.

कैसे काम करेगा गृह मंत्रालय का ट्विटर सेवा सेल?
सूत्रों ने बताया कि अगर मांगी गई सूचना संवेदनशील होगी तो उस पर जवाब देने से पहले गृह सचिव से अनुमति ली जाएगी. ट्विटर सेवा लोगों के पूछे गए सवालों और जन शिकायतों का जवाब देने के लिए प्रभावी जरिया है. इसमें बड़ी संख्या में ट्वीट्स को प्रोसेस करने में मदद मिलती है. फिर इन्हें समाधान योग्य टिकट में बदल कर संबंधित सक्षम अधिकारी को भेजा जाता है, जिससे उसका जल्दी से जल्दी समाधान हो सके.

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