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फेसबुक-ट्विटर तय करेगा 160 सीटों की हार-जीत

भारतीय राजनीति में सोशल मीडिया का दायरा अब काफी बढ़ने लगा है और इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि आने वाले आम चुनाव में सोशल मीडिया लोकसभा की 160 सीटों को प्रभावित कर सकता है. यह बात एक अध्ययन में सामने आई है.

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भारतीय राजनीति में सोशल मीडिया का दायरा अब काफी बढ़ने लगा है और इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि आने वाले आम चुनाव में सोशल मीडिया लोकसभा की 160 सीटों को प्रभावित कर सकता है. यह बात एक अध्ययन में सामने आई है.

आईआरआईएस ज्ञान फाउंडेशन और भारतीय इंटरनेट एवं मोबाइल संघ के अध्ययन में यह कहा गया है कि अगले आम चुनाव में लोकसभा की 543 सीटों में से 160 अहम सीटों पर सोशल मीडिया का प्रभाव रहने की संभावना है. अध्ययन में कहा गया है कि इनमें से महाराष्ट्र से सबसे अधिक प्रभाव वाली 21 सीट और गुजरात से 17 सीट शामिल है.

सबसे अधिक प्रभाव वाली (हाई इंपैक्ट) सीट से आशय उन सीटों से है जहां पिछले लोकसभा चुनाव में विजयी उम्मीदवार के जीत का अंतर फेसबुक का प्रयोग करने वालों से कम है अथवा जिन सीटों पर फेसबुक का प्रयोग करने वालों की संख्या कुल मतदाताओं की संख्या का 10 प्रतिशत है.

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उत्तर प्रदेश में ऐसे सीटों की संख्या 14, कर्नाटक में 12, तमिलनाडु में 12, आंध्र प्रदेश में 11 और केरल में 10 है.

अध्ययन के अनुसार, मध्यप्रदेश में ऐसे सीटों की संख्या 9 जबकि दिल्ली में सात है. हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में ऐसे सीटों की संख्या पांच-पांच है जबकि छत्तीसगढ, बिहार, जम्मू कश्मीर, झारखंड और पश्चिम बंगाल में ऐसी चार-चार सीटें हैं.

अध्ययन में 67 सीटों को अत्यधिक प्रभाव वाले जबकि शेष सीटों को कम प्रभाव वाली सीटों के रूप में पहचान की गई है.

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