एक अध्ययन में पता चला है कि फास्ट फूड और एल्कोहल कंपनियां खेल संबंधित विज्ञापनों के माध्यम से कम उम्र के दर्शक वर्ग तक पहुंच बना रही हैं.
युनिवर्सिटी ऑफ वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया (युडब्ल्युए) के प्रोफेसर साइमन पेटिग्रू और साथियों ने अपनी जांच में यह पाया कि फास्टफूड उत्पादक कंपनियां खेल संबंधी विज्ञापनों को प्रायोजित करने के माध्यम से उनसे जुड़ी होती हैं.
पत्रिका 'पब्लिक हेल्थ न्यूट्रिशन' में प्रकाशित खबर के अनुसार शोधकर्ताओं ने पांच से 12 साल की उम्र के 160 से ज्यादा बच्चों पर अध्ययन के माध्यम से यह पता लगाया कि ज्यादातर बच्चों ने खेल से संबंधित विज्ञापनों और टीम के प्रायोजकों की सही-सही पहचान कर ली, जो ज्यादातर फास्टफूड कंपनियां थीं.
युडब्ल्युए के बयान के अनुसार अध्ययन से इस बात का पता चलता है कि विभिन्न खेलों को प्रायोजित करने वाली कंपनियों की बच्चों तक सीधी पहुंच होती है.