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पढ़िए दिनेश भ्रमर की ग़ज़लें...

कभी कभी सोचता हूं, हिंदी की मुख्यधारा से सार्थक लेखन करने वाले बहुत सारे लेखक कैसे काट दिए जाते हैं. बिहार के लेखकों को लेकर हिंदी की मुख्यधारा कुछ अधिक ही निर्मम रही है. मुझे नामवर सिंह का वह भाषण आज टीस देता है, जिसमें उन्होंने कहा था कि रेणु जैसे लेखकों ने हिंदी भाषा को भ्रष्ट कर दिया.

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कभी कभी सोचता हूं, हिंदी की मुख्यधारा से सार्थक लेखन करने वाले बहुत सारे लेखक कैसे काट दिए जाते हैं. बिहार के लेखकों को लेकर हिंदी की मुख्यधारा कुछ अधिक ही निर्मम रही है. मुझे नामवर सिंह का वह भाषण आज टीस देता है, जिसमें उन्होंने कहा था कि रेणु जैसे लेखकों ने हिंदी भाषा को भ्रष्ट कर दिया. बहरहाल, चंपारण में रहने वाले हिंदी-भोजपुरी के कवि, साहित्यसेवी दिनेश भ्रमर की गजलों को जब पढ़ा, उनके बारे में युवा लेखक अमितेश कुमार की टिप्पणी पढ़ी, तो फिर से वही दर्द टभकने लगा. क्या हिंदी की मुख्यधारा बनारस से दिल्ली तक ही है? फिलहाल, दिनेश भ्रमर पर अमितेश की एक छोटी-सी टिप्पणी के साथ दिनेश भ्रमर की ग़ज़लें पढ़िए.
- प्रभात रंजन

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दिनेश भ्रमर ने साहित्य साधना कम वयस में शुरू की थी. हिंदी में नवगीत के शुरुआती रचनाकारों में से वे थे. भोजपुरी में पहली बार ग़ज़ल लिखने का श्रेय उन्हीं को है, वे ग़ज़लें भोजपुरी साहित्य के पाठ्यक्रमों का हिस्सा है. दिनेश भ्रमर को पिता के देहावसान के बाद घर गृहस्थी संभालने के लिए गांव लौटना पड़ा. अध्यापकी और परिवार में उन्होंने परिवार को चुना (ज्येष्ठ होने के नाते भी). हिंदी के मुख्यधारा परिदृश्य में उनकी या उन जैसो की मौजूदगी नहीं मिलेगी. लेकिन बगहा जैसे कस्बाई शहर में रहते हुए उन्होंने साहित्यिक माहौल के निर्माण में अमूल्य योगदान दिया है. यह उस शहर और उसके आस-पास के शहर के लोग जानते हैं. उन्होंने बगहा, बेतिया, नरकटियागंज, मोतिहारी जैसे शहरों में लगातार साहित्यिक आयोजन करवाये हैं. कवि सम्मेलनों के मंच पर उन्होंने बड़े बड़े कवियों के साथ मंच साझा किया है, जिसमें एक नाम अज्ञेय का भी है. इन पंक्तियों के लेखक के साहित्यिक संस्कार में उनकी मुख्य भूमिका रही है. बगहा में रहते हुए मैंने बशीर बद्र, श्रीराम तिवारी, सागर आज़मी, निदा फ़ाज़ली, वसीम बरेलवी जैसे कवियों को सुनने का मौका पाया. कई राष्ट्रीय स्तर के कवि सम्मेलनों में शरीक हुआ.

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बगहा में उनकी छत्रछाया में कई कवियों को पनपने का मौका मिला. उनके पुस्तकालय में से कई पुस्तक पढ़ने को मिले. हिंदी की पत्रिकाओं के बगहा में वे कुछ मात्र ग्राहकों में से है. कवि की प्रखर प्रतिभा और गायन पर भरपूर पकड़ के बावजूद वे बगहा से बाहर के परिदृश्य में यदि अधिक चर्चित नहीं हुए तो इसके लिये उनकी उदासीनता ही नहीं हिंदी की वर्चस्ववादी धारा भी जिम्मेदार है, जिसने ऐसी कई प्रतिभाओं को उसके दाय से वंचित किया है.

भ्रमर जी की अपनी कविताओं को छपवाने में अरुचि का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उनकी एक ही कविता संग्रह छपी ‘गीत मेरे स्वर तुम्हारे’ लेकिन यह संग्रह उनके पास नहीं है. चीनी मिलों की पुर्जियों, अखबारों, कागज के टुकड़ों पर लिखी कविताएं भी बिखरी हुई हैं. उनकी सोहबत के कारण उनकी सुनाई हुई कविताओं को उनके मुरीदों ने याद किया हुआ है. ये ग़ज़लें भी इसी तरह सरंक्षित हैं :

1.
हर सुबह लगने लगी है, फिर अंधेरों की तरह।
ये धुंधलका छल रहा हमको सवेरे की तरह।
शर्म से माथा झुका जाता, कुतुबमीनार का।
रहनुमा लड़ते जहां, तीतर बटेरों की तरह।
आज के रिश्तों का, कोई क्या भला उनवान है।
जब सगे भी पेश आते हैं, चचेरों की तरह।
आस्तीन में सबों के ही, विषैले नाग है।
आज इंसान लगता है, सपेरों की तरह।
गुलमुहर सा सुर्ख होता जा रहा उनका बदन।
जिस्म पीला पड़ रहा, अपना कनेरों की तरह।

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2.
कहीं सावन कहीं गगन बरसे।
जाने किस याद में नयन बरसे।
क्या हो साकार स्वप्न समता का।
कहीं माटी कहीं रतन बरसे।
याद की गंध महक बूंदों की।
ऐसा लगता है कि अगन बरसे।
कैसा अचरज है एक ही क्षण में।
कहीं जीवन कहीं मरण बरसे।
नीले आंचल में चमक संदल की।
मानो आकाश से किरण बरसे।
काली अलकों से सरकती बूंदें।
जैसे थम-थम के कोई धन बरसे।

3.
अपने मिलते है, अजनबी की तरह।
जीना मुश्किल है आदमी की तरह।
कल सहारा था जिन अंगुलियों का।
आज उठती है तर्जनी की तरह।
देवता था किसी की नजरों में।
आज भिक्षुक हूं भरथरी की तरह।
चोट इतनी है दी जमाने ने।
बोलता जब हूं अनुभवी की तरह।
सावनी बागमती वो निकले।
जिनको समझता था गोमती की तरह।

4.
अजनबी लग रहा शहर अपना।
गैर जैसा दिखे है घर अपना।
मुल्क को बांट के न दिल बांटो।
पास अपने रखो हुनर अपना।
सारा आकाश पड़ गया छोटा।
इतना ऊंचा था कभी सर अपना।
अब तो परवाज़ से वो घबड़ाता।
काट डाला है खुद ही पर अपना।
जब भी कहने को ग़ज़ल बैठा हूं।
याद आया है वो ज़फ़र अपना।

(प्रभात रंजन के साहित्यिक ब्लॉग 'जानकी पुल' से साभार)

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