किताब: राजेश खन्ना: द अनटोल्ड स्टोरी ऑफ इंडियाज फर्स्ट सुपरस्टार
लेखक: यासिर उस्मान
प्रकाशक: पेंग्विन प्रकाशन
कीमत: 255 रुपये
राजेश खन्ना बॉलीवुड के सदाबहार अभिनेताओं में गिने जाते है. लुभावनी मुस्कान, चंचल शरारतें और चमकदार चेहरे वाले इस हीरो की लड़कियां जबरदस्त दीवानी थीं. बताने वाले बताते हैं कि लोकप्रियता का आलम ऐसा था कि शाहरुख खान की मौजूदा लोकप्रियता को पांच गुना कर दीजिए. राजेश खन्ना की जिंदगी पर हाल ही में पत्रकार यासिर उस्मान ने एक किताब लिखी है- 'राजेश खन्ना: द अनटोल्ड स्टोरी ऑफ इंडियाज फर्स्ट सुपरस्टार.' इसका हिंदी अनुवाद 'कुछ तो लोग कहेंगे' नाम से उपलब्ध है. इसमें राजेश खन्ना की निजी जिंदगी, डिंपल कपाड़िया से उनके रिश्ते और बाद के दिनों में उनके स्टारडम के धुंधलेपन को किस्सों और भावुक कर देने वाले विश्लेषण के जरिये बयान किया गया है. 'काका' के प्रशंसकों के लिए यह किताब 'मस्ट रीड' है. पेश हैं इसके कुछ अंश.
अंश-1: डिंपल और काका में खामोशी का रिश्ता
स्टारडम एक मृग-तृष्णा की तरह था. वो सुनहरा सा, चमकता हुआ, बेहद क़रीब नज़र आता, मगर राजेश खन्ना जितना उसके पीछे भागते, वो और भी दूर होता चला जाता. ये दौड़ राजेश खन्ना को हताश करती जा रही थी. ऐसे हालात में वो अपने आस-पास एक दीवार सी खड़ी कर लेते थे. किसी को अपने क़रीब नहीं आने देते थे. डिंपल की क़रीबी रहीं एक मशहूर फिल्म पत्रकार ने उन दिनों में डिंपल की हालत बयां करते हुए लिखा, ‘डिंपल की आंखों में अब इंतज़ार की एक उदास चाहत रहती थी. वो चाहती थीं कि राजेश खन्ना उनके साथ वक़्त बिताएं. राजेश उनके पास नहीं होते थे तो उन्हें पाने की चाहत और बढ़ती जाती थी.’
डिंपल ने एक लंबा इंटरव्यू देकर अपने दिल का हाल सुनाया था. इस इंटरव्यू के आधार पर आशीर्वाद (राजेश खन्ना का बंगला) में गुज़रते डिंपल के दिन-रात की कहानी सामने आई थी, ‘देर शाम जब राजेश खन्ना लौटते तो डिंपल के चेहरे पर मुस्कान आ जाती थी. अक्सर अपने मास्टर बेडरूम के बाहर टेरेस पर दोनों साथ-साथ बैठते. राजेश खन्ना ना जाने किस गहरी सोच में डूबे हुए, एक के बाद एक सिगरेट खत्म करते जाते थे. ऐसा लगता था जैसे कोई ग़म उन्हें खाए जा रहा है.’ राजेश खन्ना का आखिरी सफर, तस्वीरें
परी-कथाओं जैसी शादी के बाद, डिंपल राजेश की पत्नी तो बन गई थी लेकिन इस शादी में वो बराबर की भागीदार शायद नहीं बनी थीं. पल-पल गिनती डिंपल इस उम्मीद में उनके साथ बैठी रहतीं कि ना जाने कब काका कुछ बोल पड़ें. शायद वो उनसे पूछें कि वो कैसी हैं? ...उनका दिन कैसा बीता? या उन्हें बताएं कि वो ख़ुद किस तनाव से गुज़र रहे हैं? कौन सा ग़म उन्हें अंदर ही अंदर खाए जा रहा है? लेकिन राजेश कुछ नहीं बोलते. बस गहरी सोच में खोए, सिगरेट पर सिगरेट फूंकते रहते. दोनों में बातें अब बहुत कम होती थीं. अब इनके बीच एक नया रिश्ता बन गया था...गहरी खामोशी का रिश्ता.
आखिरकार अपनी सिगरेट को ऐश-ट्रे में डालते हुए वो डिंपल की तरफ़ देखते. इन पलों में डिंपल की उम्मीदें बढ़ जातीं कि अब शायद वो लम्हा आ गया जब उन दोनों में दिल की कोई बात होगी. शायद वो कुछ बताएं. मगर राजेश खन्ना बस इतना ही पूछते, ‘बच्चों ने आज क्या किया?’
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{mospagebreak}अंश-2: आत्महत्या के बारे में सोचने लगे थे काका
राजेश खन्ना के ढलते करियर के बोझ तले, उनकी शादी पिसने लगी थी. इन्हीं मुद्दों को लेकर अब दोनों के बीच झगड़े शुरू हो गए थे. फिल्म मैगज़ीन्स में राजेश-डिंपल की निजी ज़िंदगी को लेकर तरह-तरह की बातें छप रही थीं. एक तरह से इनके निजी रिश्ते का मीडिया ट्रायल हो रहा था. एक लेख में तो ये तक छपा कि राजेश ने डिंपल की पिटाई तक कर दी है. ऐसी ख़बरें पहले से ही उलझे हुए राजेश-डिपल के रिश्ते पर और ज़्यादा दबाव डाल रही थीं.
आख़िरकार खबर आई कि राजेश खन्ना के बर्ताव से तंग आकर, डिंपल ने आशीर्वाद छोड़ दिया है और अपने पिता के घर चली गई हैं. डिंपल ने बताया, ‘फिर मैंने पापा के घर वापस जाने की ग़लती कर दी. मैंने जाते वक़्त ये सोचा तक नहीं कि वो आख़िरी जगह है जहां मुझे जाना चाहिए था, ख़ास तौर पर उस वक़्त जब मेरे और काका के बीच बहुत ज़्यादा गलतफहमियां थीं. मैं ट्विंकल को अपने साथ ले गई और काका के साथ बातचीत करने तक से इंकार कर दिया. यही नहीं मैंने तो तलाक़ के कागज़ात भी तैयार करवा लिए.’
ये मुद्दा मीडिया में ख़ूब चर्चा में रहा. क़यास ये भी लगाए जा रहे थे कि डिंपल फिल्मों में वापसी करना चाहती हैं और दोनों के बीच लगातार होते झगड़ों की वजह भी यही है. डिंपल अपने पिता के घर थीं और राजेश एक महीने की आउटडोर शूटिंग के लिए कश्मीर चले गए. एक महीने तक डिंपल इस नाज़ुक रिश्ते की उलझनों में उलझती रहीं, घुटती रहीं. इसके बाद डिंपल आशीर्वाद में वापस लौट आईं. उनके और राजेश के रिश्ते में तो ज़्यादा कुछ नहीं बदला, लेकिन इस घटना के बाद डिंपल ने ख़ुद को बदलने और हालात से समझौता करने का फैसला कर लिया.
किसी भी रिश्ते की उलझन सुलझाने के लिए सबसे ज़रूरी होता है- बात करना, अपने दिल का हाल बयां करना. मगर ये राजेश खन्ना का मज़बूत पक्ष कभी नहीं था. डिंपल ने तो राजेश खन्ना के साथ अपने रिश्ते का ग़ुबार अपने इंटरव्यूज़ में निकाल दिया था. मगर राजेश ने कभी इस तरह खुलकर कुछ नहीं कहा. अपने रिश्तों के बारे में बात करते हुए सालों बाद राजेश खन्ना ने अपनी ग़लती क़बूलते हुए माना कि उस दौर में उन्होंने अपने चारों तरफ़ एक दीवार सी खींच ली थी. वो डिंपल के साथ अपने मन की कोई बात नहीं बांटते थे. इस बर्ताव ने उनके रिश्ते को बहुत नुकसान पहुंचाया. अपने एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया, ‘अगर मैं अपने आपको उसके (डिंपल) हवाले कर देता तो वो शायद सब संभाल पाती. लेकिन मैं अपने आप में सिमट गया. 14 महीनों के लिए मैंने अपने आस-पास एक दीवार बना ली, लोगों पर विश्वास करना छोड़ दिया, नई फिल्में साइन करना छोड़ दीं. हर दिन मेरा आत्मविश्वास जैसे कम होता जा रहा था. उन दिनों में लगातार फ़िक्र में डूबा रहता था... और आत्महत्या के बारे में सोचता रहता था...’
राजेश खन्ना अपने आसपास के लोगों से कटते गए. अगर अंजू महेन्द्रू उनकी कामयाबी नहीं संभाल पाई थीं, तो डिंपल उनकी नाकामी नहीं संभाल सकीं. बाद में दिए इंटरव्यू में डिंपल नें क़बूल किया कि उनकी शादी एक स्वांग थी, लेकिन इस बात को स्वीकार करने में उन्हें कई साल लग गए. शायद दिल ही दिल में वो ये मान चुकी थीं कि राजेश के लिए वो सही पत्नी नहीं बन सकतीं. अपने इसी इंटरव्यू में डिंपल ने कहा था, ‘काका को मुमताज़ से शादी करनी चाहिए थी. वो उनके लिए सही हमसफ़र होतीं...’
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{mospagebreak}अंश-3: और यूं काका से बड़े हुआ अमिताभ का कद
नमक हराम वो पहली फिल्म थी जिससे सही मायने में फिल्म इंडस्ट्री में शक्ति संतुलन राजेश खन्ना से अमिताभ बच्चन की तरफ़ सरकने की शुरुआत हुई. ख़ुद राजेश खन्ना की भी यही सोच थी. सालों बाद मूवी पत्रिका को दिए इंटरव्यू में राजेश खन्ना ने कहा, 'जब मैंने लिबर्टी सिनेमा में नमक हराम का ट्राल शो देखा, मैं समझ गया कि मेरा दौर अब बीत चुका है. मैंने ऋषि दा से कहा, "ये रहा कल का सुपरस्टार'
लेकिन इसी दौर से जुड़ा एक बेहद दिलचस्प क़िस्सा है. जब नमक हराम की शुरुआत हुई थी तो राजेश खन्ना सुपर स्टार थे और अमिताभ एक फ्लॉप एक्टर. राजेश खन्ना के पास शूटिंग के लिए डेट्स नहीं थी जबकि अमिताभ के पास वक्त ही वक्त था. इसीलिए अमिताभ के हिस्से की ज़्यादातर शूटिंग पहले निपटा ली गई. फिल्म के रशेज़ जब डिस्ट्रीब्यूटर्स के एक ग्रुप को दिखाए गए तो उस समय फिल्म में अमिताभ बहुत ज़्यादा दिख रहे थे और राजेश खन्ना बहुत कम. डिस्ट्रीब्यूटर्स को लगा कि फिल्म के हीरो अमिताभ बच्चन हैं और राजेश खन्ना गेस्ट अपीयरेंस कर रहे हैं. वो फ्लॉप एक्टर अमिताभ की फिल्म को खरीदने में हिचक रहे थे.
मगर ऋषिकेश मुखर्जी सीनियर फिल्मकार थे और उनका ट्रैक रिकॉर्ड अच्छा था. इसलिए डिस्ट्रीब्यूटर्स फिल्म को सीधे रिजेक्ट नहीं करना चाहते थे. लिहाज़ा कुछ सीन देखकर एक के बाद एक डिस्ट्रीब्यूटर्स फिल्म में कमियां निकालने लगे. आखिर में कुछ डिस्ट्रीब्यूटर्स ने अमिताभ और उनके ‘कानों को ढकने वाले हेयर स्टाइल’ पर निशाना साधते हुए कहा, 'आपका हीरो बंदर की तरह लगता है. उससे कहिए कि कम से कम ढंग से बाल तो कटवा ले ताकि हमें पता चल सके कि उसके कान हैं भी या नहीं!' इस बात पर सारे डिस्ट्रीब्यूटर्स हंस पड़े.
इस घटना के कुछ महीने बाद ही प्रकाश मेहरा की ज़ंजीर रिलीज़ हो गई और अमिताभ एंग्री यंग मैन के रूप में लाखों युवाओं की पसंद बन गए. जबकि तक़रीबन इसी समय पांच फ्लॉप फिल्मों की चोट से राजेश खन्ना का स्टारडम अचानक डगमगा गया था. नमक हराम की उस वक़्त शूटिंग चल रही थी.
सफलता सबकुछ बदल देती है. ज़ंजीर की कामायबी के बाद अमिताभ का मज़ाक उड़ाने वाले उन्ही डिस्ट्रीब्यूटर्स ने फोन करके कहा कि फिल्म नमक हराम में अमिताभ का रोल बढ़ाया जाए. उन्होंने ये मांग भी की, कि फिल्म के पोस्टर्स और पब्लिसिटी में अमिताभ बच्चन को भी राजेश खन्ना के बराबर जगह दी जाए. फिल्म की प्लानिंग के वक़्त अमिताभ बच्चन सह-अभिनेता थे मगर शूटिंग खत्म होते-होते दौर बदल चुका था. नमक हराम में अमिताभ राजेश खन्ना के बराबर खड़े हो चुके थे.
अमिताभ का ‘कानों को ढकने वाला हेयर स्टाइल’ अब फैशन स्टेटमेंट बन चुका था. फिल्म इंडस्ट्री में सत्ता के इस बदलाव के बारे में बहुत कुछ कहा जा चुका है. लेकिन राजेश खन्ना और अमिताभ बच्चन की नई पोज़ीशन पर सबसे सटीक टिप्पणी शायद बंबई के नाइयों ने की थी. फिल्म की रिलीज़ के बाद बंबई के कई हेयर-कटिंग सैलून्स के बाहर नया बोर्ड लग चुका था. इसमें एक नई एंट्री फिल्म इंडस्ट्री में हवा का नया रुख पूरी तरह से बयां कर रही थी-
राजेश खन्ना हेयर कट- 2 रुपए
अमिताभ बच्चन हेयर कट- 3.50 रुपए
अंश-3: खून से लिखी चिट्ठियां आती थीं
उस दौर के गवाह रहे मशहूर स्क्रिप्ट राइटर सलीम ख़ान ने बड़े दार्शनिक अंदाज़ में मुझे बताया, ‘ये जो शोहरत की शराब है, इसका नशा अलग है और बहुत गहरा है. जैसे जैसे शोहरत बढ़ती है तो पैसा भी बढ़ता है तो डबल नशा है. फ़ैन्स आपको देखने के लिए पागल हो रहे हैं और प्रोड्यूसर्स पैसा लेकर आपके पीछे घूम रहे हैं. तो दो शराबें पी रहे हैं आप. ये कॉकटेल जैसा है. ये नशा ज़्यादा हो जाए तो कोई भी आदमी लड़खड़ा के गिर जाएगा.’ सलीम ख़ान के मुताबिक राजेश खन्ना की ज़िंदगी में भी अचानक इस कॉकटेल की ज़्यादती होने लगी थी.
हर फ़िल्म मैगज़ीन और अख़बार में सुपरस्टार के नए बंगले की तस्वीरें छपीं. आशीर्वाद भी राजेश खन्ना की तरह ही मशहूर हो गया था. एक तरह से ये बंबई के टूरिस्ट डिपार्टमेंट का टूरिस्ट स्पॉट बन गया था. देश भर से बंबई आने वाले लोगों की ख़ास मांग रहती कि उन्हें सुपरस्टार का बंगला दिखाया जाए. हर रोज़ उनके पास फैन्स के ऐसे हज़ारो ख़त आते, जिसमें पते के रूप में उनके नाम के साथ, सिर्फ़ आशीर्वाद, बंबई लिखा होता. इनमें राजेश खन्ना की दीवानी लड़कियों के खुश्बू से महकते ख़त भी होते थे, शादियों के प्रपोज़ल भी और ख़ून से लिखे ऐसे ख़त भी थे, जिनके बारे में पहले भी बहुत कुछ कहा और लिखा जा चुका है. ख़तों की तादाद इतनी ज़्यादा थी कि राजेश खन्ना ने उन खतों को छांटकर, उनका जवाब देने के लिए बाक़ायदा एक शख़्स को रख लिया. ये शख्स थे प्रशांत कुमार रॉय. प्रशांत राजेश खन्ना के ऑफिस सेक्रेटरी बन गए और तकरीबन 20 साल तक आशीर्वाद में काम करते रहे. प्रशांत ने मुझे बताया, ‘फैन मेल का ढेर लग जाता था हर दिन. काका जी अक्सर आते थे और पूछते थे कि प्रशांत आज सबसे अच्छे ख़त कौन से चुने? वो ज़ोर ज़ोर से ख़त पढ़ते थे और हमारी तरफ़ देखकर मुस्कुराते थे. वो फैन्स के जज़्बात देखकर हैरान हो जाते थे और हंसते हुए पंजाबी में कहते- ‘हुंण की करां? इधर से लोग...उधर से लोग, ख़ून दे लेटर...मैं क्या करूं? ऐ की हो गया?’ मैंने ख़ुद देखा है कि हर रोज़ 2-3 ख़त खून से लिखे हुए भी होते थे. ख़तों के जवाब में काकाजी के ऑटोग्राफ़ वाली तस्वीरें भेजने की ज़िम्मेदारी भी मेरी ही थी.’
लड़कियों में उनकी फ़ैन फॉलोइंग की गवाह रहीं एक मशहूर पत्रकार ने राजेश खन्ना के लिए उठे हिस्टीरिया की तुलना जंगल की आग से की. राजेश के लिए फैन्स की दीवानगी पिछली पीढ़ियों की हर मिसाल से आगे बढ़ गई थी. रातों में राजेश खन्ना का ज़िक्र किया जाता, महिलाओं की किटी पार्टी में, बुजुर्ग औरतों के कीर्तन में और नवयुवतियों के सपनों में किसी ना किसी तरह उनके होने का अहसास बराबर होता था. वो जैसे हर सोच, हर पूर्वाग्रह, हर वर्ग के पार चले गए थे.
आगे पढ़ें: शराब और चमचों की महफिल
{mospagebreak}अंश-4: शराब और चमचों की महफिल
राजेश खन्ना इतनी तेज़ी से ऊपर गए कि ज़िंदगी की लगाम उन्हें अपने हाथों से छूटती महसूस होने लगी. एक सुपरस्टार की ज़िंदगी सिर्फ उसकी अपनी नहीं रहती, कुछ हद तक उसके फैन्स की भी हो जाती है. वो सुपर स्टारडम के गहरे नशे की गिरफ़्त में भी आ चुके थे. वक़्त के साथ क़दम से क़दम मिलाने के लिए उन्होने शराब से दोस्ती कर ली. कामयाबी का ये सुरूर के साथ महंगी शराब के नशा अब राजेश की शामों का साथी बनता जा रहा था. हर शाम को राजेश खन्ना के बंगले आशीर्वाद में ‘खन्ना दरबार’ सजाया जाता. इस दरबार में सुपर स्टारडम के साथ उनकी ज़िंदगी में आए ‘नए दोस्त’ और ‘चमचे’ बैठक जमाते थे. शराब की चुस्कियों के साथ राजेश खन्ना की तारीफ शुरू होती जो देर रात तक चलती रहती. यहां उनका हर शब्द हुक़्म था और उसे मानना उनके इन ‘चमचों’ का फर्ज़. जी-हुज़ूरी करने वाले यही लोग धीरे-धीरे उन्हे हक़ीक़त से किस क़दर दूर ले गए, इसका अंदाज़ा शायद राजेश को उस समय बिलकुल नहीं हुआ. लेकिन उनके क़रीबी लोग खास तौर से अंजू सब देखती थीं. उनकी ज़िंदगी में भी बदलाव आया था. फिल्म इंडस्ट्री और मीडिया की नज़र में वो सिर्फ़ सुपर स्टार की गर्लफ्रेंड थीं. लेकिन इसका कोई फायदा अंजु के फिल्मी करियर को नहीं मिला. राजेश अपने करियर और ‘चमचों’ में व्यस्त हुए तो अंजु ने भी दोस्तों और पार्टियों में समय काटना शुरू कर दिया.
उस वक़्त के बारे में अंजू ने बाद में एक इंटरव्यू में बताया, ‘वो मुझ पर इल्ज़ाम लगाते थे कि मुझे अपनी पार्टियों और दोस्तों से फुर्सत नहीं . लेकिन जब भी मैं उनसे मिलने जाती थी, वो अपने चमचों से घिरे रहते थे. मैंने उनसे कहा कि मुझे प्राइवेसी चाहिए. कम से कम जब मैं उनसे मिलने आऊं उस समय तो वो अपने चमचों को दूर रखें. लेकिन वो चमचे हमेशा उन्हे घेरे रहते थे . दरअसल राजेश को उन लोगों की ज़रूरत थी...’
अंश 5: ये आखिरी कहानी सुनाना चाहते थे राजेश खन्ना
अपनी बीमारी से पहले दिल्ली में राजेश खन्ना और उनके ज्योतिषी दोस्त भरत उपमन्यु के बीच एक टेलीविजन सीरियल के निर्माण को लेकर कई बार बातचीत हुई थी. इस सीरियल का विषय भगवान कृष्ण के जीवन पर आधारित था. फिर राजेश खन्ना बीमार हो गए और मुंबई चले गए जहां उऩका इलाज चल रहा था. इस दौरान भी जब भरत उनसे मिलने मुंबई जाते थे तो राजेश खन्ना के साथ इस कहानी पर बातचीत होती रहती थी. ऐसी ही एक बातचीत के दौरान राजेश खन्ना सोच में डूब गए और फिर भरत से बोले, ‘भरत इस कहानी का युग बदल देते हैं. ये आज के युग के कृष्ण की कहानी होगी. एक ऐसा किरदार जिसे एक मां ने जन्म दिया, फिर दूसरी मां ने बड़े प्यार से पाला. उसमें टैलेंट और शक्ति कूट-कूटकर भरी है, मगर अब कलयुग है और जीवन में उसे बड़े-बड़े संघर्षों से टकराना है. कैसे वो इन सबको पछाड़ कर जीत हासिल करता है. उसका जो जीवनयुद्ध हैं, वो कैसे जीतता है. ऐसा सीरियल बनाते हैं.’
शायद जाने से पहले ये वो आख़िरी कहानी जिसे राजेश खन्ना दुनिया को सुनाना चाहते थे. ये कहानी शायद उनके दिल के बेहद क़रीब थी...जैसे उनके अंदर छुपी हुई...लेकिन जो राजेश खन्ना की ज़िदगी की अलग अलग घटनाओं के दौरान कहीं ना कहीं बाहर झांकती नज़र आती रही.
इस कहानी को समझने के लिए हमें वक़्त के पन्ने पलट कर 69 साल पीछे जाना होगा...वो दिन जब एक बच्चे जतिन खन्ना का जन्म हुआ था.
अंश 6: फैंस वापस पाने की अधूरी ख्वाहिश
राजेश खन्ना की ख़राब होती हालत की ख़बरें अब भी लगातार आ रही थीं. वो अब भी मुंबई के लीलावती अस्पताल में एडमिट थे और उनका पूरा परिवार उनके साथ था. भरत उपमन्यु याद करते हैं, ‘जब लीलीवती में थे एडमिट, मैं मिलने गया था. उन्होंने सबको कमरे से बाहर जाने को कह दिया. हम इन दिनों आध्यात्मिकता और ज्योतिष पर बात करते थे. उस दिन हमने भगवद्गीता पर बहुत चर्चा की. फिर मैंने उनसे पूछा, ‘ काकाजी डर लग रहा है क्या?’ वो कुछ पल के लिए चुप हो गए, जैसे कुछ सोच रहे हों. फिर बोले, ‘नहीं यार डर-वर नहीं लग रहा, लेकिन कुछ अच्छे काम मैं और करना चाहता था. वक्त अच्छा आ रहा था, फाइनेंशियली अच्छा टाइम आ गया था, मैं कुछ और फिल्में बनाना चाहता था. लेकिन...क्या करें?...जाना पड़ेगा...’
भरत बताते हैं कि ये बात कहते कहते राजेश खन्ना के चेहरे पर एक अजीब सा दर्द उभर आया. ये तकलीफ़ बीमारी की नहीं थी, बल्कि शायद अधूरी ख्वाहिश की थी. ख़्वाहिश... कि जाने से पहले अपने किसी रोल के ज़रिए, बस एक बार वो फिर सबके दिलों में बस जाएं. चाहे एक बार ही सही, उनके फैन्स फिर लौटकर आएं.
कहीं ना कहीं उनके दिल से निकलती ये दुआ शायद सुनी जा रही थी.