मुनव्वर राना. उर्दू शायरी की दुनिया का एक ऐसा नाम जिसने महबूबा को मां के बरक्स खड़ा कर दिया. वे साहित्य आज तक के मंच से अपने श्रोताओं से रू-ब-रू हुए. आज तक के इस साहित्यिक आयोजन में मुनव्वर राना के इस सत्र के मॉडरेटर थे शम्स ताहिर. इस सत्र में उन्होंने सियासत, समाज, मोहब्बत और सबसे जरूरी मां पर कई शेर भी पढ़े.
मुनव्वर किस्सागो के अंदाज़ में श्रोताओं से रूबरू थे. उन्होंने कहा कि इस दौर में जब मुश्किलें सियासत की पीठ पर बैठकर आ रही हैं, शायरी साजिशों को खत्म करने के काम आती है.
मुनव्वर कहते हैं कि जब बाल्मीकि मुकम्मल इंसान बन कर रामायण के रचयिता बन सकते हैं तो फिर कोई मामूली इंसान तो फिर कुछ और अच्छा बन सकता है. यदि वो मेरे घर आता है तो इसका मतलब है कि उसके भीतर अच्छाई जिंदा है.
आपने मां को अपनी शायरी का विषय कैसे बनाया?
मां को इस बात का डर था कि कहीं मैं कुएं में डूब न जाऊं. इसलिए वह अपने घर के कुएं के किनारे पर बैठी रहती. दुआ करती रहती.
जब मैं अपने दोस्तों के यहां गया तो पाया कि सभी की मां एक ही जैसी हैं. कलकत्ता पहुंचा तो वहां शेर सुना. वहां एक प्रोफेसर साब ने गालिब को पढ़ाते हुए अब्बास अली बेखुद ने एक शेर सुनाया.
नींद उसकी है, दिमाग उसका है, रातें उसकी जिसकी शानें पर तेरी जुल्फे परेशां हो गईं. एक स्टूडेंट के सवाल पर कि महबूबा के सिर में जूं भी तो हो सकती है. प्रोफेसर ने कहा कि वो गालिब की महबूबा है तुम्हारी नहीं.
जब तुलसीदास के महबूब राम हो सकते हैं तो मैंने सोचा कि मेरी मां ही मेरी महबूब होगी. पिछले 45 वर्षों से इस पर लिखने की कोशिश में हूं. जो मेरी औकात रही मैंने कोशिश की.
- इस तरह वो मेरे गुनाहों को धो देती है,
मां अधिक गुस्सों में होती है तो रो देती है.
शहर में मुशायरे के वक्त मां खुश होती थीं. पहले लोग ज्ञान और इल्म सीखने के लिए मुशायरों में जाते थे. वे एक वाकया सुनाते हैं. किसी पोस्टमार्टम हाउस या अस्पताल में मां अपने बच्चे को जिस्म से छूने के बजाय पेशानी से पहचान लेती है. चाहे अंधेरा कितना भी हो मां अपने बच्चे को पेशानी से पहचान लेती है.
वे हजरत मूसा के साथ एक वाकये का जिक्र करते हैं कि मूसा के इतरा कर चलने पर लोग मूसा पर तंज करते हैं कि ऐसे इतरा कर न चल. अब तो तेरी मां भी नहीं है जिसकी दुआए तुझे बचा लिया करती थीं.
पहले हम गंगा, जमुना, सरस्वती या गाय को मां मानते थे. अब गाय की जगह मारुति खड़ी करने लगे हैं. पहले हम गाय को मां समझते थे अब मां को गाय समझते हैं. मैं एक ओल्ड एज होम को गिरा देना ही अपनी उपलब्धि मानूंगा.
एक तरफ मां को इतना बड़ा दर्जा वहीं दूसरी तरफ झगड़े पर मां-बहनों के लिए ही गालियां-
मां की ताकत होती है कि अंबानी बंधुओं की मां के मौजूद रहने पर झगड़ा नहीं होता.
मेरा यह मानना है कि अगर नेहरू और जिन्ना की मांएं जिंदा होतीं तो यह बंटवारा ही नहीं होता.
कोई सरहद नहीं होती, ये गलियारा नहीं होता
अगर मां बीच में होती तो यह बंटवारा नहीं होता
किसी के जख्म पर चाहत से पट्टी कौन बांधेगा,
अगर बहनें नहीं होंगी तो राखी कौन बांधेगा
तुम्हारी महफिलों में हम बड़े-बूढ़े जरूरी हैं,
अगर हम ही नहीं होंगे तो पगड़ी कौन बांधेगा
बुलंदियों का बड़े से बड़ा निशान छुआ,
उठाया गोद में मां ने तब आसमान छुआ
अपने घुटने के छह बार खोले जाने के सवाल पर वे कहते हैं कि घुटना भले ही इतनी बार खोला गया हो, मगर आंखें आज भी ठीक हैं. मैं आसानी से पढ़ लेता हूं.
मुख्तसर होते हुए भी जिंदगी बढ़ जाएगी,
मां की आंखें चूम लीजै रोशनी बढ़ जाएगी
उदास रखने को अच्छा नहीं बताता है,
कोई भी जहर को मीठा नहीं बताता है
कल अपने आप को देखा था मां की आंखों में,
ये आईना हमें बूढ़ा नहीं बताता है
पहले जहां कपड़े पर ध्यान रखते थे वहीं अब दवा लेकर चलते हैं. क्या पता वहां मिले न मिले.
मैं जब घर से निकलता हूं तो दुआ साथ चलती है,
अभी मां जिंदा है मेरी, मुझे कुछ नहीं होगा
समाजी बेबसी हर शहर को मकतल बनाती है,
कभी नक्सल बनाती है, कभी चंबल बनाती है
जरा सी बात है लेकिन हवा को कौन समझाए,
दिए से मेरी मां मेरी लिए काजल बनाती है
बुलंदी देर तक किस शख्स के हिस्से में रहती है,
बहुत ऊंची इमारत हर घड़ी खतरे में रहती है
बहुत जी जाहता है कैद-ए-जां से हम निकल जाएं,
तुम्हारी याद भी लेकिन इसी मलबे में रहती है.
ये ऐसा कर्ज है जो मैं अदा कर ही नहीं सकता
मैं जब तक घर ना लौटूं, मेरा मां सजदे में रहती है
लबों पे उसके कभी बद्दुआ नहीं होती,
बस एक मां है जो मुझसे खफा नहीं होती
एक शेर दिल्ली और दिल्ली जैसे शहरों पर मौजू है-
धुआं उगलती हुई गाड़ियां पकड़ते हैं,
जो आग उगलते हैं उनको सजा नहीं होती
मेरी ख्वाहिश है कि मैं फिर से फरिश्ता हो जाऊं,
मां से इस तरह लिपट जाऊं कि बच्चा हो जाऊं
सियासत के सवाल पर-
सियासी गुफ्तगू मत कीजिए अच्छा नहीं लगता,
रफू पर फिर रफू मत कीजिए अच्छा नहीं लगता
वे कहते हैं कि शायर इशारा करता है. समझने का काम जनता का है. वे अपने बनारस के सफर का जिक्र करते हैं कि एक साहब बड़े मोहब्बत से मिले. बनारस पर उन्होंने एक शेर पढ़ा-
मोहब्बत में रहे और आंसू बहाना नहीं आया,
बनारस में रहे और पान खाना नहीं आया.
आज नोटों के सवाल पर वे कहते हैं कि-
हर शख्स देखने लगा शक की निगाह से, मैं पांच सौ की नोट हूं
इस दौर में हजार के नोटों की कद्र है, गांधी भी उठ गए हैं चवन्नी से
बड़े लोग मशविरा देते हैं, वोट नहीं देते. छोटे लोग बचत करते हैं. हुकूमत को चाहिए कि वह ब्लैक लोगों को पकड़े बजाय कि ब्लैक पैसे पकड़े.
वे लखनऊ के होने और अपने लंदन जाने का जिक्र करते हैं कि वहां पहले आप किस कदर चलता है. वे एक यूरीनल का जिक्र करते हैं. वे कतार में खड़े थे और पहले आप - पहले आप करने की वजह से एक अंग्रेज तक ने पूछ डाला कि क्या वे इंडिया में लखनऊ से हैं.
वे अंत में अपना एक मौजू शेर सुनाते हैं जिसे शहाबुद्दीन ने रजत शर्मा के चैनल इंडिया टीवी के किसी कार्यक्रम में पढ़ दिया था.
बस इसी बात पर उसने बलवाई रक्खा है,
कि हमारे एक बर्तन पर आईएसआई लिक्खा है.
जब एक लड़की ने बाद में उनसे सवाल किया कि आखिर ये शेर शहाबुद्दीन तक कैसे पहुंचा तो वे तुलसीदास की रामचरितमानस का दुनिया के कोने-कोने में पहुंच जाने की बात कहते हैं. वे कहते हैं कि शायर का काम शायरी करना है. उन्हें इधर-उधर पहुंचाने का काम डाकिए का है.