हिन्दी के सबसे बड़े मंच साहित्य आजतक 2018 के दूसरे दिन भी कवि, लेखक और गायकों ने दर्शकों के दिल को जीत लिया. दूसरे दिन की शुरुआत मशहूर लेखक प्रसून जोशी से हुई तो अंत नूरां सिस्टर्स के सूफी अंदाज से हुआ. पूरे दिन में साहित्य, कविता, कहानी, किस्से, समाज के अलग-अलग पहलू पर चर्चा हुई. शारदा सिन्हा का क्लासिकल संगीत भी हुआ तो मालती जोशी की घरेलू कहानियां भी लोगों ने खूब सुनी. रविवार, 18 नवंबर 2018 को साहित्य आजतक 2018 के तीसरे दिन भी कई बड़ी हस्तियां लोगों से रूबरू होंगी.
दूसरे दिन की पूरी कवरेज यहां पढ़ें...
नूरां सिस्टर्स का सूफी संगीत
अपने सुर और दमदार आवाज से नूरां सिस्टर्स ने अपनी एक अलग ही पहचान बनाई है. साहित्य आजतक-2018 के दूसरे दिन भी दोनों बहनों ने अपने सूफी गानों से समां बांधा. ज्योति नूरां और सुल्तान नूरां की इस जोड़ी ने एक से बढ़ कर एक गाने गाए, जिनमें ’अल्लाह हू -अल्लाह हू’ , ‘नाम उसका अली अली से’ काफी मशहूर हैं. ‘कमली’ नामक अलबम काफी पॉपुलर रहा.
हल्ला बोल चौपाल का सत्र 'भारत का इमरान'
'साहित्य आजतक' के दूसरे दिन की शाम को शायर इमरान प्रतापगढ़ी ने मंच की रौनक बढ़ाई. अपनी शायरी से नौजवानों के दिलों में अपनी एक खास बनाने वाले इमरान ने हल्ला बोल चौपाल के सत्र 'भारत का इमरान' में शिरकत की. उनके चाहने वाले उनकी नजमों और गजलों के कायल हैं. आज के कार्यक्रम ने इमरान ने अपनी कुछ ऐसी ही नज्में सुनाईं.
सीधी बात मंच पर 'राष्ट्र और धर्म’ सत्र
राष्ट्र एक कल्पना है और जब यह राष्ट्रवाद में तब्दील होता है तो वह बीमारी हो जाता है.‘साहित्य आज तक’ के दूसरे दिन 'राष्ट्र और धर्म’ के सत्र में दिल्ली विश्वविद्यालय से जुड़े प्रोफेसर अपूर्वानंद ने यह बात कही. उनके इस विचार पर मजबूत तरीके से प्रतिकार किया दिल्ली विश्वविद्याल के एक और प्रोफेसर संगीत रागी तथा लेखक, शिक्षक, रंगकर्मी डॉ. सच्चिदानंद जोशी ने.
सीधी बात स्टेज पर ‘साहित्य में मुस्लिम समाज’
साहित्य आजतक के दूसरे दिन सीधी बात स्टेज पर ‘साहित्य में मुस्लिम समाज’ विषय पर चर्चा की गई . क्या हमारा साहित्य समाज मजहब, बिरादरी में बंटा है? क्या साहित्य का भी अपना कोई समाज है? इस पर चर्चा के लिए मौजूद रहे तीन बड़े लेखक अब्दुल बिस्मिल्लाह, भगवानदास मोरवाल और अंजुम उस्मानी. कार्यक्रम का संचालन शम्स ताहिर खान ने किया.
शम्स ने सवाल किया कि क्या साहित्य में भी हिंदू-मुस्लिम होता है. इस पर अब्दुल बिस्मिल्लाह ने कहा कि ये कहने में कोई हिचक नहीं होनी चाहिए कि हिंदी उपन्यास में प्रेमचंद के बाद किसी भी लेखक की कहानी में मुस्लिम दमदारी से नहीं दिखता.
सीधी बात मंच पर सत्र 'कौन लिखता है, कौन बिकता है'
'साहित्य आजतक' के दूसरे दिन सीधी बात मंच पर सत्र 'कौन लिखता है, कौन बिकता है' का आयोजन किया गया. इस सत्र में नए प्रकाशक से लेकर पीढ़ियों से इस पेशे में जुटे सफल पब्लिशर मौजूद रहे. यहां हिंद युग्म के प्रकाशक शैलेष भारतवासी, वाणी प्रकाशन के प्रबंध निदेशक अरुण माहेश्वरी और यात्रा बुक्स की प्रकाशक नीता गुप्ता के साथ छपे हुए शब्दों की गणित पर विस्तार से चर्चा की गई.
अरुण माहेश्वरी ने कार्यक्रम में बताया कि आज के दौर के लिए आज की बातों को ही लिख रहे हैं. उन्होंने कहा कि पुस्तक छापने से पहले हम उसके पाठक वर्ग को जरूर ध्यान में रखते हैं. महेश्वरी ने कहा कि बदलते दौर के साथ प्रकाशक को भी बदलना पड़ता है और समय की मांग के साथ हम पुस्तकें, कहानियों, शायरी और समसामयिक मुद्दे पर किताबें प्रकाशित कीं. हमें लेखकों की जरूरत हैं क्योंकि आज का पाठक जैसी किताबें मांग रहा हैं वैसा लिखने वाले लेखक अब नहीं हैं.
हल्ला बोल मंच पर 'मेरी मां' सत्र
साहित्य आज तक 2018 के अहम सत्र 'मेरी मां' में एक्ट्रेस दिव्या दत्ता ने शिरकत की. उन्होंने बताया कि किस तरह उनका मां से लगाव गहरा हुआ. दिव्या ने अपनी मां पर एक किताब लिखी है.
दिव्या ने बताया- मैं इसी दिल्ली में पली-बढ़ी हूं. न्यू राजेंद्र नगर में रहती थी. अभी भी वहां मेरा घर है. मैंने अपने पिता को बहुत कम उम्र में खो दिया था. उस समय मैं सिर्फ 7 साल साल की थी. पिता के जाने के बाद मुझे वापस मां के पास पंजाब जाना पड़ा. इसके बाद मेरा मां के साथ बहुत गहरा बॉन्ड हो गया.
उन्होंने बताया कि मेरी जवानी में वे मेरी बेटी बन गई थीं, उनका नाम नलिनी था तो मैं उन्हें नलिनी या परी बुलाती थी. मां कभी नहीं बुलाया. हमारा रिश्ता रिवर्स हो गया था. मेरी जिंदगी का सबसे बड़ा खौफ था कि कहीं मैं अपनी मां को भी न खो दूं.
हल्ला बोल मंच पर 'संगीत में साहित्य' सत्र
वरिष्ठ लेखक यतिंद्र मिश्र ने कहा कि संगीत और साहित्य के मिलन का स्पष्ट रूप भक्तिकाल में दिखाई देता है. मीरा बाई के जो भजन हैं उसमें आगे उन्होंने राग का जिक्र कर दिया. सूर, मीरा, तुलसी की रचनाएं अमर हो गईं क्योंकि उन्हें गा दिया गया. इसी तरह फिल्मों की गीत भी वर्षों तक रहेंगे लेकिन उन कविताओं के बारे में सोचना होगा जिनका गायन नहीं हुआ.
पूरा सेशन पढ़ें... लेखक यतींद्र मिश्र बोले- जिसे गा दिया गया वो अमर हो गया
हल्ला बोल मंच पर 'कहानी अपनी अपनी’ सत्र
‘साहित्य आज तक’ के दूसरे दिन कलाकार एवं कहानीकार विनीत पंछी ने अपने जीवन की कुछ कहानियां साझा कीं. 'कहानी अपनी अपनी’ सत्र में उन्होंने यह बताया कि वे उत्तराखंड की एक छोटी-सी जगह से निकलकर इतने सफल कैसे बने. वे सफल एक्टर, लेखक, कलाकार हैं. उन्होंने अपनी कहानी शेरो-शायरी के माध्यम से कही और कई कविताएं भी सुनाई.
सीधी बात मंच पर 'दलित लेखन का दम' पर मंथन
दलित लेखन आज किसी परिचय का मोहताज नहीं है. ‘साहित्य आज तक’ के ‘दलित लेखन का दम’ सत्र में दलित साहित्य से जुड़े तीन बड़े लेखक शरणकुमार लिंबाले, श्योराज सिंह बेचैन और राजीव रंजन प्रसाद शामिल हुए. इस सत्र का संचालन संजय सिन्हा ने किया.
चर्चा के दौरान वरिष्ठ लेखक शरण कुमार लिंबाले ने कहा कि जो समाज में दिखता है वही साहित्य में भी होता है. अगर समाज में छुआछूत रहेगा तो साहित्य में भी उसका असर जरूर दिखेगा. उन्होंने कहा कि पहले हमारी कविताएं नहीं छापी जाती थी, हमें कहा जाता था कि तुम भाषा लिखो, सही तरह से लिखो. उसके बाद हमें नाम बदलकर लिखना पड़ा, तब जाकर हमें स्वीकार किया गया.
दस्तक दरबार का छठा सत्र-ऐ वतन तेरे लिए
साहित्य आजतक के मंच दस्तक दरबार के छठे सत्र ऐ वतन तेरे लिए में प्रख्यात देशभक्त कवि डॉ हरिओम पंवार मौजूद हैं. डॉ हरिओम पंवार भारत के राष्ट्रीय स्वाभिमान के कवि हैं. उनकी कविताओं में देश की आन, बान, शान ही नहीं उसे लेकर उनका जुनून भी साफ झलकता है. वीर रस और देशभक्ति उनकी पहचान है.
'मैं भारत का संविधान हूं, लालकिले से बोल रहा हूं' जैसी कविता से उन्होंने देश के हर हिंदीभाषी घर और देशभक्त युवाओं के दिल में जगह बनाई है. पंवार ने कहा कि अभी तो हमने सिर्फ सरदार पटेल का स्टैच्यू बनाया है. जिस दिन सरदार पटेल बनकर सत्ता की कुर्सी पर बैठे लोग काम करने लगेंगे सारी समस्याएं दूर हो जाएंगी.
इसे भी पढ़ें.. साहित्य आजतक: 'मैं गरीब के रुदन के आंसुओं की आग हूं'
हल्ला बोल छठा सत्रः साहित्य का धर्म
साहित्य आजतक के मंच हल्ला बोल चौपाल के सत्र साहित्य का धर्म में प्रख्यात लेखक नरेंद्र कोहली ने मॉडरेटर श्वेता सिंह के सवालों के जवाब दिए. इस मौके पर उन्होंने कहा कि धर्म का साहित्य और साहित्य का धर्म अलग है. उन्होंने रामायण की चर्चा करते हुए कहा कि वाल्मीकि की कथा क्रौंच और क्रौंची के विरह के साथ शुरू होती है. निषाद व्याध ने इस जोड़े में से नर क्रौंच को अपने बाण से मार गिराया जिसके बाद ऋषि वाल्मीकि ने निषाद को शाप दे दिया.
ये आज भी हैं पक्षी के रूप में हो या मनुष्य के रूप में. पीड़क और पीड़ित आज भी हैं, अत्याचार करने वाले हों या अत्याचार सहने वाले. तो इसी तरह साहित्यकार का धर्म है, यदि उसके सामने अत्याचार हो रहा है, तो उस बीच में उसे पड़ना है या नहीं इस पर विचार करना है. कई लोग सोचते हैं कि मैं बीच में क्यों पड़ूं, मैं क्या कर सकता हूं. साहित्यकार को एक असाधारण काम मिला है कि पीड़ित के पक्ष और पीड़क के खिलाफ खड़े हों.
कोहली ने कहा कि बहुत सारे लोग पूछते हैं कि रामकथा लिखने की क्या जरूरत है. एक सज्जन तो लड़ पड़े कि तुलसीदास ने लिखी है तो आप क्यों लिख रहे हैं. मैंने कहा कि वाल्मीकि ने लिखी थी तो उसके बाद तुलसीदास ने क्यों लिखी. अगर तुलसीदास ने लिखी तो मैं क्यों नहीं लिख सकता. लेखक के मन में किसी विचार का बीज पड़ गया तो उसे लिखना ही है. लेखक की उत्कठ इच्छा है कि वो अपने मन की बात अभिव्यक्त करना चाहता है. उसके बाद छपना आता है और फिर यश की इच्छा आती है लेकिन पहली बात लिखना ही है. बहुत लोगों ने गालियां दीं. कइयों ने पूछा कि जिसे रामकथा पढ़नी है वो तुलसीदास को पढ़ेगा, तुम्हें क्यों पढ़ेगा. लेकिन लेखक बहुत धृष्ट जीव होता है.
सीधी बात पांचवां सत्रः साहित्य कल आज और कल
साहित्य आज तक के दूसरे दिन तीसरी स्टेज सीधी बात में दोपहर तीन बजे साहित्य कल आज और कल पर चर्चा हुई. साहित्य क्या है? इसका कल कैसा था, आज कैसा है और कल यह कैसा होगा, इस पर चर्चा के लिए हिंदी के तीन चर्चित कथाकार मनीषा कुलश्रेष्ठ, दिव्य प्रकाश दुबे मौजूद थे.
मनीषा ने कहा कि अब साहित्य को भी अपग्रेड होना पड़ेगा. आज कबीर, रसखान से लेकर महादेवी वर्मा तक यूट्यूब पर हैं. हमारा आज ऐसा हो गया है जिसमें कल भी शामिल है. आज हम टाइम मशीन के युग में जी रहे हैं. ये हमारी ताकत है. दिव्य प्रकाश दुबे ने कहा कि जवान कौम तभी काम करती है, जब आगे का प्लान हो. हमारा काम ब्रिज का है. मनीषा ने कहा कि किताब का क्रेज कभी खत्म नहीं होगा.
हल्ला बोल पांचवां सत्रः श्रीराम की अयोध्या
'साहित्य आजतक' के दूसरे दिन हल्ला बोल मंच पर सत्र 'श्री राम की अयोध्या' का आयोजन किया गया. इस सत्र में भगवान राम पर किताब लिखने वाले प्रसिद्ध लेखक और पत्रकार हेमंत शर्मा के साथ हिन्दी के बड़े लेखक यतीन्द्र मिश्र ने शिरकत की. कार्यक्रम में अयोध्या की भूमि से लेकर मंदिर-मस्जिद विवाद और श्री राम के जीवन मूल्यों पर रोचक बातचीत हुई. अयोध्या के ही रहने वाले लेखक यतीन्द्र मिश्र ने कहा कि राम की याद सिर्फ 6 दिसंबर को ही आती है. मीडिया अयोध्या के सांस्कृतिक उत्सवों और राम के जीवन से जुड़े अन्य पहलुओं का जिक्र नहीं करता. राजनेता भी इसपर कोई बात नहीं करते क्योंकि इससे चुनावी फायदा नहीं है.
दस्तक दरबार का पांचवां सत्र- आओ फिल्म लिखें
साहित्य आजतक के दूसरे दिन दस्तक दरबार के पांचवें सत्र का विषय था आओ फिल्म लिखें. इस सत्र में स्क्रीन राइटर जूही चतुर्वेदी से मॉडरेटर सईद अंसारी ने बातचीत की. हिंदी साहित्य से जुड़े अधिकांश लेखक फिल्मी दुनिया से कतराते हैं, पर यहां जो शोहरत और पैसा है वह कहीं और नहीं. क्या यही वजह है, या इसके अलावा भी कोई वजह थी, जो जूही चतुर्वेदी जैसी क्रिएटिव राइटर फिल्म लेखन से जुड़ गईं. किन बातों ने उन्हें फिल्मों की कहानी, डॉयलाग लिखने के लिए उकसाया इन सब सवालों पर जूही ने खुलकर बातचीत की.
2013 में अपनी पहली ही फिल्म 'विक्की डोनर' के लिए जूही को फिल्म फेयर सहित कई अवार्ड मिले. उसी साल उन्होंने फिल्म 'मद्रास कैफे' के डायलॉग भी लिखे थे. साल 2016 में आई 'पीकू' उनके लिए और भी बड़ी हिट साबित हुई. इस फिल्म ने उन्हें नेशनल अवार्ड सहित उस साल के सारे बड़े फिल्म अवॉर्ड दिला दिए. अभी इसी साल आई 'अक्तूबर' फिल्म की कहानी में भी उनके लेखन को काफी सराहा गया है.
दस्तक दरबार पर चौथा सत्र सुरों की शारदा
साहित्य आजतक के दूसरे दिन प्रमुख मंच दस्तक दरबार के चौथे प्रमुख सत्र सुरों की शारदा में सिंगर शारदा सिन्हा ने शिरकत की. इस सत्र का संचालन श्वेता सिंह ने किया. शारदा सिन्हा ने भोजपुरी गाने सुना समां बांधा. शारदा सिन्हा ने सबसे पहले तुलसीदास रचित हिंदी अवधि मिश्रण वाला लोक भजन सुनाया. जिसके बोल थे- "मोहे रघुवर की सुध आई, घर से बन निकले दोनों भाई.''
'बिहार-कोकिला', 'पद्म श्री', 'संगीत नाटक अकादमी' एवं 'पद्म भूषण' से सम्मानित शारदा सिन्हा ने लोकगीतों को वह उंचाई दिलाई, जिसका वह हकदार थी. आपने मैथिली, बज्जिका, भोजपुरी और हिंदी में सैकड़ों गीत गाए. 'अमवा महुअवा के झूमे डलिया' और 'कोयल बिन बगिया न सोहे राजा' जैसे सुपर डुपर हिट गीतों के अलावा आपने कुछ फिल्मों में भी गीत गाए, जिनमें 'मैंने प्यार किया' और 'हम आपके हैं कौन' जैसी फिल्में शामिल हैं.
हल्ला बोल पर तीसरा सत्र किसके लिए साहित्य
साहित्य आजतक के दूसरे दिन प्रमुख मंच हल्ला बोल के तीसरे सत्र किसके लिए साहित्य में लेखक मैत्रेयी पुष्पा, लेखक ऋषिकेश सुलभ और लेखक अरुण कमल ने शिरकत की. इस सत्र का संचालन रोहित सरदाना ने किया.
साहित्य की दिशा अभी क्या है? साहित्य में अभी क्या रचा, बुना और लिखा जा रहा? तुलसी, सूर, कबीर, भारतेंदु, प्रसाद, प्रेमचंद और महादेवी की पीढ़ी से लेकर आज तक साहित्य में क्या-कुछ बदला है? हम ’साहित्य आज तक’ के ‘किसके लिए साहित्य’ सत्र में हमारे बीच मौजूद लेखकों से उनके विचार जानने की कोशिश करेंगे.
इस सत्र के दौरान अहम चर्चा का विषय रहा कि आज का साहित्य किसके लिए रचा जा रहा, साहित्यकार पाठक को ध्यान में रख किताबें लिखते हैं या रचनाएं अपने पाठक खुद ढ़ूंढ लेती हैं और क्या साहित्य का कोई अपना एजेंडा होना चाहिए?
सीधी बात तीसरी सत्रः आओ बच्चो तुम्हें सुनाएं
सीधी बात चौपाल के तीसरे सत्र 'आओ बच्चों तुम्हें सुनाएं' में कथाकार दिविक रमेश, पत्रकार और संपादक रहीं क्षमा शर्मा, लेखक जयंती रंगनाथन ने शिरकत की. कार्यक्रम में बच्चों के साहित्य और उसके असर पर चर्चा की गई. साथ ही बाल साहित्य आज कहां खड़ा है जैसे मुद्दे पर भी बातचीत हुई.
लेखिका क्षमा शर्मा ने दादा-नानी की कहानियों के जिक्र पर कहा कि आज उस दौर की दादी-नानियां बची ही कहां हैं. आज की दादी का वक्त तो धारावाहिक देखकर बीत रहा है. साथ ही संयुक्त परिवार भी अब खत्म होते जा रहे हैं. बाल पत्रिका नंदन की संपादक जयंती रंगनाथन ने कहा कि आज के बच्चे शायद सीखना ही नहीं चाहते. माता-पिता बच्चों में जिस तरह की रुचि डालते हैं बच्चा उसी ओर मुड़ जाता है. आप किताब देंगे तो वो पढ़ेंगे, अगर टैबलेट या टीवी के सामने बिठा देंगे तो वह उसी को देखेंगे.
प्रसिद्ध कवि दिविक रमेश ने कहा कि बाल साहित्य जितना जरूरी बच्चों के लिए है उतना ही अहम बड़ों के लिए भी है. बच्चे बड़ों का साहित्य नहीं पढ़ सकते क्योंकि उस उम्र में उनकी तैयारी कम होती है लेकिन बाल साहित्य मरते दम तक पढ़ा जा सकता है.
दस्तक दरबार पर तीसरा सत्र: बहती हवा सा है वो
साहित्य आजतक के दूसरे दिन प्रमुख मंच दस्तक दरबार के तीसरे प्रमुख सत्र बहती हवा सा है वो में गीतकार और गायक स्वानंद किरकिरे ने शिरकत की. इस सत्र का संचालन मीनाक्षी कंडवाल ने किया.
बंदे में था दम...वन्दे मातरम' और 'बहती हवा सा था वो...' के लिए नेशनल अवार्ड जीत चुके स्वानन्द किरकिरे किसी परिचय के मुहताज नहीं हैं. उन्होंने गीत लिखने के अलावा उसे गाया भी. वह एक कथाकार, पटकथा लेखक, निर्देशक और डॉयलॉग लेखक भी हैं.
फ़िल्म 'परिणीता' का उनका गाना 'पीयू बोले' काफी सराहा गया. इसके अलावा उन्होंने बर्फी, इंग्लिश विंग्लिश, फ़ितूर, शमिताभ, सिंहम, विकी डोनर, ओह माय गॉड, सत्यमेव जयते में गीत लिखने के अलावा कुछ में अपनी आवाज़ भी दी है. वह 'हज़ारों ख्वाहिशें ऐसी', 'चमेली', 'एकलव्य' और 'बद्रीनाथ की दुल्हनिया' जैसी फिल्मों में ऐक्टिंग भी कर चुके हैं.
इस सत्र के दौरान स्वानंद किरकिरे ने अपने बचपन से फिल्म इंडस्ट्री में शुरुआत तक की कहानी दर्शकों को सुनाई. इसके साथ ही अपने कई पसंदीदा गीतों को पेश किया.
हल्ला बोल दूसरा सत्रः उर्दू जिसे कहते हैं
हल्ला बोल के अहम सत्र 'उर्दू जिसे कहते हैं' में लेखक, कहानीकार, उपन्यासकार नासिरा शर्मा और अब्दुल विस्मिल्ला ने शिरकत की.
सुप्रसिद्ध लेखिका, उपन्यासकार नासिरा शर्मा ने कहा कि उर्दू को धर्म के आधार पर नहीं बांटा जा सकता. आज उर्दू सबसे हसीन दौर से गुजर रही है. रचनाएं प्रकाशित हो रही हैं, जो मैगजीन कभी बंद हो चुकी थीं उनका भी प्रकाशन होने लगा है. अखबार निकल रहे हैं और अच्छा निकल रहे हैं. उर्दू अकादमी बेहतरीन काम कर रही है.
उन्होंने इस बात का भी जिक्र किया कि उर्दू अकादमी हर साल कुछ लेखकों का सम्मान करती है और यह खुशी की बात है कि इसमें 4-5 हिंदू होते हैं जो उर्दू में लिखते हैं. नासिरा ने कहा कि रेख्ता के लोग इसे आगे ले जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि नवल किशोर जैसे संपादक कुरान छापते थे तो पूरा प्रेस गंगाजल से धोया जाता था.
उर्दू के दौर पर अब्दुल बिस्मिल्ला ने कहा कि उन्हें नहीं लगता कि उर्दू का सुनहरा दौर है. आज किताब छपवाने के लिए पब्लिशर पैसे मांग रहा है यह हिंदी और उर्दू दोनों के साथ हो रहा है क्योंकि पब्लिशर नाम बेचता है किताब नहीं. आज सवाल है कि उर्दू पढ़ने वाले कितने हैं. हम अपने बच्चों को हिंदी और उर्दू नहीं अंग्रेजी पढ़ा रहे हैं.
सीधी बात दूसरा सत्रः औरत तेरी नई कहानी
"औरत तेरी नई कहानी" सेशन में तीन चर्चित लेखिकाओं वंदना राग, डॉ अल्पना मिश्रा और डॉ कौशल पंवार ने हिस्सा लिया. इस सेशन का संचालन सईद अंसारी ने किया. इस चर्चा के दौरान प्रमुख साहित्यकार वंदना राग ने कहा कि जब औरतें किसी मुद्दे पर लिखना शुरू करेंगी तो समाज के केंद्र में महिला आएंगी क्योंकि जो समाज में बात रखता है वह पहले अपनी ही बात रखता है. उन्होंने कहा कि कुछ लोगों को दिक्कत है कि स्त्रियां आज एक भाषा में क्यों बात कर रही हैं. वंदना ने कहा कि आज गांव में अगर महिला सरपंच है उसके बाद भी सरपंच पति की भूमिका अधिक है.
अल्पना मिश्र ने यहां कहा कि आज औरत की सिर्फ नई कहानी नहीं है. अभी कई पुरानी कहानियां ही खत्म नहीं हुई हैं. हां, हम ये कह सकते हैं कि कुछ नई चीजें जुड़ गई हैं. उन्होंने कहा कि आज विश्व की कुल संपत्ति का एक प्रतिशत मालिकाना हक महिलाओं के पास है. आज हमारे देश में महिलाओं का ऐसा एक वर्ग है जो निर्णय लेने की क्षमता में आ रहा है.
डॉ. कौशल पंवार ने चर्चा में कहा कि औरत को बाजार की तरफ धकेला जा रहा है. साहित्य की नारी जब समाज को चैलेंज करती है तो लोगों को दिक्कतें होती हैं. उन्होंने कहा कि आज की नारी एक पति नहीं बल्कि साथी चाहती है, उसे एक साथी चाहिए जो उसे बराबरी का हक दे सके. कौशल ने कहा कि आज की नारी दलित-आदिवासी-ओबीसी विमर्श पर भी बात करती है.
साहित्य आजतक: कैसी है नए जमाने में 'औरत की कहानी'
दस्तक दरबार पर दूसरा सत्र: कविता आजकल
साहित्य आजतक 2018 के दूसरे दिन प्रमुख मंच दस्तक दरबार के अहम सत्र कविता आजकल में कवि अशोक वाजपेयी, लेखक और ब्रॉडकास्टर लीलाधर मांडलोई और कवियत्री और उपन्यासकार अनामिका ने शिरकत की. इस सत्र का संचालन अंजना ओम कश्यप ने किया.
इस सत्र के दौरान चर्चा हिंदी कविता में क्या कुछ लिखा जा रहा, क्या आप लोग वर्तमान में कविता के हालात से संतुष्ट हैं, क्या इजहार का बेहतर माध्यम अभी क्या है, कविता या गद्य, अखबारों से कविताएं गायब हैं और प्रकाशक भी कविता संकलन नहीं छापना चाहते, क्यों, जैसे विषयों पर चर्चा की गई.
अशोक वाजपेयी ने कहा कि हिंदी में इस समय जो कविता लिखी जा रही है वो जीवन का बहुत बड़ा दस्तावेज बन गई है. ऐसा कुछ नहीं है जो हमारे जीवन में हो रहा है, उसे कविता में न ढाला जा रहा हो. हिंदी अब ज्यादा लचीली हो गई है.
अनामिका ने कहा कि अंग्रेजी ने भारतीय भाषाओं के साथ होली खेल ली है और अब वो सतरंगी हो गई है.
सीधी बात पर पहला सत्र: यंगिस्तान मांगे मोर
साहित्य आजतक के दूसरे दिन तीसरे प्रमुख मंच सीधी बात पर अहम सत्र यंगिस्तान मांगे मोर पर हमारे बीच मौजूद हैं गीता श्री, सत्या व्यास और इंदिरा दांगी. हम सबको पता है कि देश की सत्तर फीसदी आबादी अभी युवा है. इस यंगिस्तान को लेकर हमारे युवा लेखक क्या महसूसते हैं. इस सत्र के दौरान इन्हीं विषयों पर चर्चा की जा रही है.
इस सत्र के दौरान गीताश्री ने कहा कि युवाओं की भाषा को लेकर बहुत ज्यादा मतभेद है. भाषा को लेकर बहुत आग्रही नहीं होना चाहिए. नई वाली हिंदी के विरोध में बहुत सारे लोग खड़े हैं. साहित्य में आचार संहिता बहुत ज्यादा है. इसका अघोषित संविधान है. आज का युवा अपनी पीढ़ी की जुबान में बात करता है. इसे नहीं रोका जा सकता. मैं इस नई वाली हिंदी के खिलाफ नहीं हूं.
एक युवा दर्शक ने कहा कि अंग्रेजी साहित्य के मुकाबले हिंदी साहित्य को कमतर क्यों आंका जाता है? साहित्य को समझने का रास्ता इंग्लिश लिटरेचर से होकर क्यों जाता है. इस सवाल का जवाब साहित्यकार और पत्रकार अनंत विजय ने दिया. अनंत ने कहा कि हिंदी ज्यादा ताकतवर है. गूगल के वाइस प्रेसिडेंट ने भी कहा है कि भारत में अब अंग्रेजी के विस्तार की कोई संभावना नहीं है. वे भी अब अपनी सारी रणनीति हिंदी भाषा के साथ तैयार कर रहे हैं. अनंत ने कहा कि हम साहित्य पढ़ने की शुरुआत चेतन भगत से करते हैं और फिर हिंदी के लिए शिकायत करते हैं.
हल्ला बोल चौपाल पर पहला सत्र 'दिल्ली जो एक शहर था'
'साहित्य आजतक' के दूसरे दिन हल्ला बोल चौपाल पर पहले सत्र 'दिल्ली जो एक शहर था' का आयोजन किया गया. इस सत्र में लेखक और शायर डॉक्टर सैफ मोहम्मद के साथ इतिहासकार डॉक्टर स्वप्ना लिडले ने शिरकत की. इस कार्यक्रम में जैसा सत्र के नाम से जाहिर है दिल्ली की विरासत और संस्कृति पर चर्चा की गई.
इस सत्र के दौरान दिल्ली की शहर के मिजाज पर विस्तार से बातचीत हुई. साथ ही शेर-शायरी के उस दौर को भी याद किया जब मिर्जा गालिब का जमाना था. इतिहासकार स्वप्ना लिडले ने बताया कि उस दौर की दिल्ली और आज की दिल्ली में जो नहीं बदला वो ये कि तब भी लोग हर शहर से यहां आते थे और आज भी कोने-कोने से आ रहे हैं. दिल्ली के जो लोग आए और बस गए वो अपने साथ अपना खाना, जुबान, पहनावा साथ लेकर आए हैं. उन्होंने कहा कि यही बात साहित्य और रचनाओं में भी झलकती है.
देश-दुनिया का भ्रमण करने वाले सैफ मोहम्मद ने दिल्ली के बसने और उजड़ने को लेकर मीर का शेर सुनाते हुए कहा कि दिल और दिल्ली दोनों अगर हैं खराब, तो कुछ लुत्फ इस उजड़े घर में भी हैं. उन्होंने कहा कि दर्द और दमन के बीच ही उर्दू शायरी का शानदार दौर गुजरा है, उदाहरण के दौर पर फैज़ ने अपना सबसे उम्दा कलाम जेल में कैद होते हुए लिखा है.
दस्तक दरबार पर पहला सत्र: रहना तू, है जैसा तू
साहित्य आजतक 2018 के दूसरे दिन प्रमुख सत्र दस्तक दरबार के अहम सत्र रहना तू, है जैसा तू में कवि, गीतकार और लेखक प्रसून जोशी ने शिरकत की. इस सत्र का संचालन श्वेता सिंह ने किया.
इस सत्र के दौरान प्रसून ने कहा कि उन्हें इस बात से आपत्ति है कि महिलाओं के लिए हाउसवाइफ की संज्ञा दी जाती है अथवा उन्हें नॉनवर्किंग कहा जाता है. प्रसून ने कहा कि ऐसी संज्ञा उस दायित्व को पूरी तरह से नकारता है जिससे वह एक शिशु को बड़ा कर काम करने लायक बनाती है.
प्रसून ने कहा कि महिलाओं के प्रति उनके दृष्टिकोण का श्रेय उनकी मां समेत उन महिलाओं को देना चाहिए जिन्होंने उनके जीवन में अनेक भूमिकाएं अदा की है. प्रसून ने कहा कि मां से शुरू होते हुए बहन, पत्नी और मित्रों ने इस दृष्टिकोण को हमेशा सही दिशा में रखने में मदद की है. प्रसून ने कहा कि महिलाओं के प्रति दृष्टिकोण को सही करने का काम सोच में परिवर्तन से होगा और यह परिवर्तन जोर-जबरदस्ती से नहीं बल्कि आत्मचिंतन से संभव है.
सीबीएफसी में अपनी भूमिका पर प्रसून ने कहा कि इस काम में वह सिनेमा एक्ट को पूरी तरह फॉलो करते हैं लेकिन उनका काम बेहद पेंचीदा है. एक्ट के अलावा समाज के प्रति जिम्मेदारी और उसके प्रति संवेदनशील होना बेहद जरूरी है. कलाकार और ऑडियंस के बीच का संबंध टूटना नहीं चाहिए.
साहित्य आजतक 2018
'साहित्य आजतक' का आयोजन दिल्ली के इंडिया गेट स्थित इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र में 16, 17 और 18 नवंबर को हो रहा है. दूसरे दिन की शुरुआत प्रसून जोशी के साथ होगी. यह महाकुंभ इस बार सौ के करीब सत्रों में बंटा है, जिसमें 200 से भी अधिक विद्वान, कवि, लेखक, संगीतकार, अभिनेता, प्रकाशक, कलाकार, व्यंग्यकार और समीक्षक हिस्सा ले रहे हैं.
साहित्य आजतक में इस दिन के कार्यक्रम ‘कविता आज कल’, ‘दिल्ली जो एक शहर था’, ’यंगिस्तान मांगे मोर’, ‘ उर्दू जिसे कहते हैं’, ‘औरत तेरी नई कहानी’, ‘कहानी अपनी अपनी’, ‘कौन लिखता है- कौन बिकता है’, ‘किसके लिए साहित्य’, ‘कथा विरासत’, ‘ऐ वतन तेरे लिए’, ‘साहित्य का धर्म’, ‘साहित्य कल आज और कल’, ‘साहित्य का धर्मक्षेत्र’, ‘दलित लेखन का दम’, ‘श्री राम की अयोध्या’, ‘साहित्य में मुसलिम समाज’, ‘बहती हवा सा है वो’, ‘आओ बच्चों तुम्हें सुनाएं’, ‘राष्ट्र और धर्म’, ‘कहानियां’, ‘फिल्म की इनसाइड स्टोरी’ आदि सत्रों में बंटे हैं.
साहित्य के महाकुंभ 'साहित्य आजतक' के दूसरे दिन के कार्यक्रम की शुरुआत गीतकार प्रसून जोशी के साथ होगी. प्रसून जोशी इस समय देश के सबसे सफल गीतकारों में शुमार हैं. यूं तो उन्होंने बहुतेरे गीत लिखे, और अब भी लिख रहे हैं, पर फिल्म 'तारे जमीं पर' के भावुक गीत 'तुझे सब है पता मेरी मां' और फना के रोमांटिक गीत 'चांद सिफारिश जो करता हमारी' जैसे गानों ने उनकी शोहरत में चारचांद लगा दिए. प्रसून जोशी फिलहाल सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन जिसे सेंसर बोर्ड के नाम से जाना जाता है के अध्यक्ष भी हैं.
साहित्य आजतक 2018: पहले दिन की झलकियां
इस दिन के साहित्य से जुड़े कार्यक्रमों में उर्दू, अंग्रेजी, हिंदी के नामीगिरामी हस्तियों की भरमार है. इनमें से हर एक अपने क्षेत्र का दिग्गज और स्थापित नाम है. कवि, कथाकार, उपन्यासकार, समीक्षक, विचारक, राजनेता और शायरों की यह सूची अशोक वाजपेयी, लीलाधर मंडलोई, अनामिका से शुरू होकर डॉ सैफ मोहम्मद, डॉ स्वप्ना लिडले, गीताश्री, सत्या व्यास, इंदिरा दांगी, डॉ रक्षंदा जलील, नासिरा शर्मा, वंदना राग, डॉ अल्पना मिश्रा, डॉ कौशल पंवार जैसे लेखकों को अपने में समेटे हुए है. ये वरिष्ठ और युवा लेखक कई-कई किताबें लिख चुके हैं और एक जगह इनके विचार जानने का अवसर मुश्किल से मिल पाता है.
चर्चित लेखिका मैत्रेयी पुष्पा, हृषिकेश सुलभ, अरुण कमल, जुही चतुर्वेदी, मालती जोशी, डॉ सूर्यबाला के अलावा अयोध्या पर अपनी किताबों से चर्चित पत्रकार हेमंत शर्मा के साथ अवध के चर्चित साहित्यकारों में शुमार और लता-सुर गाथा के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार पा चुके लेखक और कवि यतींद्र मिश्र भी एक सत्र में होंगे. इसके अलावा पर्यावरण पर विशेष काम कर चुकी लेखिका मनीषा कुलश्रेष्ठ और चर्चित युवा लेखक दिव्य प्रकाश दुबे भी एक विशेष सत्र में शामिल होंगे.
साहित्य आजतक 2018: इस साल और भी बड़ा, और भी भव्य
अपनी पौराणिक कथाओं से घर-घर में जगह बनाने वाले नरेंद्र कोहली को सुनने का अवसर भी इसी दिन मिलेगा, तो दलित लेखन के बड़े नाम शरणकुमार लिंबाले, श्योराज सिंह बेचैन और डॉ सुशीला टाकभौरे को एक साथ सुनना भी दिल्लीवासी साहित्य प्रेमियों के लिए एक खास अवसर होगा.
To License Sahitya Aaj Tak Images & Videos visit www.indiacontent.in or contact syndicationsteam@intoday.com