भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के आईपीएल 2023 से 2027 तक के मीडिया और ब्रॉडकास्ट राइट्स के टेंडर निकालते ही बड़ी कंपनियों ने अपनी किस्मत आजमाने के लिए अपने कागज तैयार करने शुरू कर दिए हैं. Disney, TV-18 Viacom, Sony, Zee, Amazon Prime ने मीडिया और ब्रॉडकास्टिंग राइट्स की नीलामी में हिस्सा लेने के लिए जरूरी दस्तावेजों को खरीद लिया है. मौजूदा वक्त में आईपीएल के ब्रॉडकास्टिंग राइट्स स्टार के पास हैं.
मीडिया और ब्रॉडकास्टिंग राइट्स की ऑनलाइन नीलामी जून 2022 में संभव है. 10 मई तक जरूरी दस्तावेज खरीदे जा सकते हैं. भारतीय क्रिकेट बोर्ड के सूत्रों के मुताबिक बड़ी टेक कंपनी एप्पल भी इस नीलामी में हिस्सा ले सकती है. इससे पहले BCCI सचिव जय शाह ने कहा था, 'इस पूरे प्रोसेस को पारदर्शी तरीके से रखा जाएगा, जो भी कमाई होगी वह हम भारतीय घरेलू क्रिकेट के इंफ्रास्ट्रक्चर में इन्वेस्ट करेंगे.'
इस बार मीडिया और ब्रॉडकास्टिंग राइट्स की नीलामी काफी खास है, यह 4 सेट में होगी. जिसमें डिजिटल ब्रॉडकास्टिंग राइट्स , टीवी ब्रॉडकास्टिंग राइट्स (भारतीय उपमहाद्वीप), 18 मुकाबलों का अलग सेट और भारतीय उपमहाद्वीप के बाहर, इन सभी सेट की नीलामी अलग होगी. अभी तक यह सभी पूरी तरह से एक रखे जाते थे. बोर्ड के द्वारा ओवरऑल रकम 32 हजार करोड़ रुपए से भी अधिक रखी गई है.
आईपीएल के 15वें सीजन से लीग में 10 टीमें शामिल हो गई हैं, इस बार 74 मुकाबले खेले जाने हैं, ऐसे में 2023 से साल 2027 तक पांच साल में 370 मुकाबले होंगे. इस नीलामी में सबसे पहले ब्रॉडकास्टिंग राइट्स , टीवी ब्रॉडकास्टिंग राइट्स (भारतीय उपमहाद्वीप) की नीलामी की जाएगी. जिसके बाद बाकी बचे दो सेट की नीलामी होगी.