IPL Media Rights Auction LIVE Updates: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) मीडिया राइट्स के ऑक्शन का दूसरा दिन पूरा हो गया है और टीवी-डिजिटल राइट्स का फैसला हो गया है. जिसका आधिकारिक ऐलान होना बाकी है. जानकारी के मुताबिक, टीवी और डिजिटल राइट्स 44 हज़ार करोड़ रुपये तक में बिके हैं.
रिपोर्ट्स के मुताबिक, डिज्नी स्टार और वायकॉम में कांटे की टक्कर है. टीवी और डिजिटल राइट्स में डिज्नी स्टार, सोनी और वायकॉम के बीच मुकाबला था, इनमें से विजेता कौन है इसका ऐलान मंगलवार को किया जा सकता है.
टीवी-डिजिटल राइट्स का पूरा पैकेज 44075 करोड़ रुपये में बिका है, जो 410 मैच के लिए है. पैकेज-सी जो कि प्लेऑफ मुकाबलों के लिए सीमित है, वह 1813 करोड़ में बिका है. अभी भी पैकेज डी (विदेश में प्रसारण) का पूरा ऑक्शन होना बाकी है, जो मंगलवार को होना है.
क्लिक करें: बम-बम IPL! एक मैच से 105 करोड़ कमाई, बनी दूसरी सबसे महंगी लीग
क्लिक करें: क्या अलग-अलग चैनल पर दिखेंगे IPL के मैच? समझें मीडिया राइट्स ऑक्शन का गणित
पहले दिन मेगा ऑक्शन में क्या हुआ?
पहले दिन मीडिया राइट्स के पैकेज-ए और पैकेज-बी के लिए बोली लगी. इसमें टीवी राइट्स और डिजिटल राइट्स शामिल हैं. दो पैकजों की बोली पहले दिन ही 43 हज़ार करोड़ रुपये तक पहुंच गई थी. यानी एक मैच के लिए मीडिया राइट्स की कीमत 105 करोड़ रुपये पार कर चुकी है.
मीडिया राइट्स के लिए बोली लगाने वालों में रिलायंस, ज़ी, सोनी, डिज्नी-स्टार जैसे बड़े नाम शामिल हैं. ये वो कंपनियां हैं, जो टीवी और डिजिटल दोनों राइट्स के लिए बोली लगा रहे हैं. जबकि कुछ कंपनियां सिर्फ डिजिटल राइट्स पर फोकस किए हुए हैं.
क्या है पैकेज को लेकर बेस प्राइस?
आईपीएल 2023 से लेकर आईपीएल 2027 तक के लिए मीडिया राइट्स बिकने हैं. इसको चार पैकेज में बांटा गया है. वैसे मीडिया राइट्स का कुल बेस प्राइस 32 हज़ार करोड़ रुपये से अधिक है.
• टीवी राइट्स (भारत में), बेस प्राइस- 49 करोड़ प्रति मैच
• डिजिटल राइट्स (भारत में), बेस प्राइस- 33 करोड़ प्रति मैच
• प्लेऑफ मैच के राइट्स, बेस प्राइस- 11 करोड़ प्रति मैच
• ओवरसीज़ राइट्स, बेस प्राइस- 3 करोड़ रुपये प्रति मैच