इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के मीडिया राइट्स का ऑक्शन जारी है, मुंबई में इस मेगा ई-ऑक्शन का दूसरे दिन गजब का ड्रामा देखने को मिल रहा है. ये मीडिया राइट्स साल 2023 से 2027 तक के लिए हैं, ऐसे में मेगा ऑक्शन के जरिए कंपनियों की नज़र मोटी कमाई पर है. इस बार मीडिया राइट्स पर नज़र इसलिए भी है क्योंकि टीवी के साथ-साथ डिजिटल राइट्स को काफी तवज्जो मिल रही है.
सोमवार को ई-ऑक्शन के दूसरे दिन टीवी और डिजिटल राइट्स की बिक्री पक्की हुई. जानकारी के मुताबिक, भारत में टीवी-डिजिटल के मीडिया राइट्स 43 हज़ार करोड़ रुपये में बिके हैं. इसमें टीवी राइट्स 57.5 करोड़ रुपये और डिजिटल राइट्स 48 करोड़ रुपये तक चला गया है. हालांकि, यहां पर अभी खेल खत्म नहीं हुआ है.
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क्या अलग-अलग चैनल पर दिखेंगे आईपीएल मैच?
आईपीएल का मीडिया राइट्स चार पैकेज में बांटा गया है. जिसमें भारत में टीवी, डिजिटल राइट्स, प्लेऑफ मैच के राइट्स और ओवरसीज़ राइट्स शामिल हैं. पैकेज-ए और पैकेज-बी पर हर किसी की नज़रें थीं. अगर पैकेज-ए और पैकेज-बी अलग-अलग कंपनियां खरीदती हैं, तो फिर यहां पर मज़ेदार नज़ारा हो सकता है. ऐसी स्थिति में टीवी पर आईपीएल अलग चैनल पर और डिजिटल पर अलग चैनल पर मिल सकता है.
हालांकि, मीडिया राइट्स के ऑक्शन नियमों के मुताबिक अगर ऐसी स्थिति पैदा होती है तो पैकेज-ए लेने वाली कंपनी को एक अहम ऑप्शन मिलता है. पैकेज-ए की विनर यहां पर पैकेज-बी के लिए फिर से बोली लगा सकती है, ये बोली 1 करोड़ अधिक से शुरू होगी.
लेकिन अगर एक ही कंपनी पैकेज-ए और पैकेज-बी खरीदती है, तब ऐसी स्थिति पैदा नहीं हो पाएगी. पैकेज-ए खरीदने वाली कंपनी को ही पैकेज-सी के लिए बोली लगाने का मौका मिलेगा. क्योंकि वह प्लेऑफ मुकाबलों के लिए अलग से राइट्स का ऑप्शन देता है. हालांकि अभी तक स्थिति पूरी तरह से साफ नहीं हुई है क्योंकि ई-ऑक्शन अभी भी जारी है.
क्या है पैकेज को लेकर बेस प्राइस?
आईपीएल 2023 से लेकर आईपीएल 2027 तक के लिए मीडिया राइट्स बिकने हैं. इसको चार पैकेज में बांटा गया है. वैसे मीडिया राइट्स का कुल बेस प्राइस 32 हज़ार करोड़ रुपये से अधिक है.
• टीवी राइट्स (भारत में), बेस प्राइस- 49 करोड़ प्रति मैच
• डिजिटल राइट्स (भारत में), बेस प्राइस- 33 करोड़ प्रति मैच
• प्लेऑफ मैच के राइट्स, बेस प्राइस- 11 करोड़ प्रति मैच
• ओवरसीज़ राइट्स, बेस प्राइस- 3 करोड़ रुपये प्रति मैच