इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) मीडिया राइट्स के लिए ऑक्शन मुंबई में जारी है. आईपीएल के अगले पांच सीजन (2023-27) के लिए टीवी राइट्स डिज्नी स्टार और डिजिटल राइट्स रिलायंस (वायकॉम) ने खरीदे हैं. डिजनी स्टार ने 23,575 करोड़ रुपये में टीवी राइट्स, जबकि वायकॉम 18 ने 20,500 करोड़ रुपये में डिजिटल अधिकार हासिल किए. हालांकि बीसीसीाई की ओर से आधिकारिक ऐलान होना बाकी है.
आईपीएल मैचों का टीवी पर प्रसारण करने वाली डिज्नी स्टार हर मैच के बदले बीसीसीआई को 57.5 करोड़ रुपये देने जा रही. वहीं, डिजिटल प्लेटफॉर्म पर आईपीएल मैचों का स्ट्रीम करने वाली वायकॉम 18 बीसीसीआई को प्रत्येक मुकाबले के लिए 48 करोड़ रुपये देने जा रही है. इस हिसाब से आईपीएल के एक मैच की कीमत 105.5 करोड़ हो चुकी है.
आईपीएल का पहला सीजन 2008 में आयोजित हुआ था, जो सोनी टीवी पर प्रसारित हुआ है. सोनी ने इसके बाद साल 2017 के सीजन तक आईपीएल के मुकाबलों का प्रसारण किया. कुल 8200 करोड़ रुपये में सोनी ने यह 10 साल का करार किया था और बीसीसीआई को मीडिया राइट्स के जरिए प्रति मैच 13.6 करोड़ रुपये की आमदनी हुई थी.
फिर साल 2017 में स्टार इंडिया ने 16,347 करोड़ रुपये में आईपीएल मीडिया राइट्स में खरीदा था. इस दौरान बीसीआई को 2018-22 सीजन के दौरान स्टार ने 55 करोड़ रुपये दिए थे. अब 14 साल और 15 सीजन के बाद प्रति मैच की कीमत 107.5 करोड़ रुपये तक पहुंच गई है.
आईपीएल का ग्रोथ
2008 सीजन 1: 13.6 करोड़/मैच
2018, सीजन 11: 55 करोड़/मैच
2023, सीजन 16: 107.5 करोड़*
बोर्ड की कमाई 44 हजार करोड़ के पार
2023 से 2027 तक पांच सत्रों के लिए कुल 410 आईपीएल मैचों के लिए पैकेज-ए (भारतीय उपमहाद्वीप टीवी राइट्स) को 23,575 करोड़ रुपये में बेचा गया है, जो प्रति मैच 57.5 करोड़ रुपये है. वहीं, पैकेज-बी 20 500 करोड़ रुपये में बेचे गए. इस तरह कुल मिलाकर बीसीसीआई ने दो पैकेजों को बेचने के बाद 44,075 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई कर ली है.
दुनिया की दूसरी सबसे महंगी लीग
आईपीएल अब इंग्लिश प्रीमियर लीग (EPL) को पीछा छोड़ दुनिया की दूसरी बड़ी लीग बन चुकी है. ईपीएल के एक मैच की कमाई 11 मिलियन डॉलर (85.83 करोड़) है. केवल अमेरिकी फुटबॉल लीग (NFL) ही कमाई के मामले में आईपीएल से आगे है. एनएफएल के एक मैच की कमाई 17 मिलियन डॉलर (लगभग 132.70 करोड़) है.