इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का फैन्स को बेसब्री से इंतजार होता है. स्टेडियम, टीवी हो या फिर मोबाइल, हर जगह मैच देखने की होड़ मची होती है. लेकिन 2022 सीजन में अब तक भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) को एक बड़ा झटका लगा है. यह झटका फैन्स ने ही दिया है.
दरअसल, मौजूदा आईपीएल सीजन में 8 अप्रैल तक 16 मैच हो चुके हैं. टूर्नामेंट 26 मार्च से शुरू हुआ था. इसके पहले हफ्ते में टीवी रेटिंग में 33% की गिरावट देखी गई है. जबकि बीसीसीआई को जल्द ही 2023-27 सीजन तक के लिए आईपीएल मीडिया राइट्स बेचने हैं. ऐसे में बीसीसीआई को यह बड़ा झटका हो सकता है.
लगातार दूसरे साल टीवी रेटिंग में गिरावट दर्ज
BARC ने 26 मार्च से एक अप्रैल तक का डाटा बताया है. इस दौरान आईपीएल 2022 सीजन में 8 मैच हो चुके थे. डाटा के मुताबिक, 8 मैचों में टीवी रेटिंग 2.52 रही है. यदि इसकी तुलना पिछले सीजन से की जाए तो 2021 आईपीएल के पहले हफ्ते में टीवी रेटिंग 3.75 रही थी. ऐसे में इस बार टीवी रेटिंग में 33% की गिरावट दर्ज की गई है. इससे पहले 2020 सीजन के पहले हफ्ते में टीवी रेटिंग 3.85 रही थी. यानी लगातार दूसरी बार रेटिंग में गिरावट दर्ज हुई है.
दर्शक संख्या में भी गिरावट दर्ज की गई
सिर्फ रेटिंग ही नहीं, बल्कि दर्शकों की संख्या की बात करें तो इसमें भी गिरावट दर्ज की गई है. इस बार शुरुआती पहले हफ्ते में 14% कम यानी 229.06 मिलियन लोगों ने मैच देखे (सभी माध्यम से). जबकि पिछले साल 267.7 मिलियन दर्शकों तक आईपीएल मैचों की पहुंच बन पाई थी.
सामान्यतः देखा गया है कि जब भी आईपीएल शुरू होता है, तो पहले हफ्ते में टूर्नामेंट दिखाने वाला चैनल BARC के चार्ट यानी रेटिंग के मामले में नंबर-1 पर पहुंच जाता है. जबकि इस बार ऐसा नहीं हुआ है. स्टार स्पोर्ट्स 1 हिंदी चैनल अभी नंबर-3 पर मौजूद है. यह दर्शाता है कि पहले हफ्ते में आईपीएल अपना जादू दिखाने में कामयाब नहीं हुआ है.