scorecardresearch
 

'अगर नीरज चोपड़ा गोल्ड जीते तो दूंगा 10 हजार रुपये', ओलंपिक को लेकर सोशल मीडिया पर किए जा रहे वादों में कितनी सच्चाई?

नीरज चोपड़ा के मंगलवार दोपहर को फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के बाद से, एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर 20,000 से अधिक पोस्ट शेयर हुए हैं, जिसमें चोपड़ा के गोल्ड जीतने पर हजारों रुपये देने का वादा किया गया है. ये पैसे उन लोगों को देने की बात कही जा रही है जो पोस्ट को लाइक और शेयर करेंगे.

Advertisement
X
नीरज चोपड़ा के फाइनल मैच का देशवासियों को इंतजार है
नीरज चोपड़ा के फाइनल मैच का देशवासियों को इंतजार है

पेरिस ओलंपिक के भाला फेंक फाइनल का देशवासियों को बेसब्री से इंतजार कर रहा है. ऐसे में कई सोशल मीडिया यूजर्स अपने प्रोफाइल को बढ़ावा देने के लिए झूठे दावे कर रहे हैं कि अगर मौजूदा चैंपियन नीरज चोपड़ा गुरुवार को अपने खिताब का सफलतापूर्वक बचाव करते हैं तो वे पैसे डोनेट करेंगे. 

Advertisement

मंगलवार दोपहर को चोपड़ा के फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के बाद से, एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर 20,000 से अधिक पोस्ट शेयर हुए हैं, जिसमें चोपड़ा के गोल्ड जीतने पर हजारों रुपये देने का वादा किया गया है. ये पैसे उन लोगों को देने की बात कही जा रही है जो पोस्ट को लाइक और शेयर करेंगे.

एक्स पर एक पोस्ट में लिखा गया, "अगर नीरज चोपड़ा गोल्ड मेडल जीतते हैं तो मैं लाइक और रीट्वीट करने वाले हर व्यक्ति को 10,000 रुपये की पेमेंट करूंगा." आजतक की ओपन-सोर्स इंटेलिजेंस (OSINT) टीम ने एक विश्लेषण में पाया कि लगभग दो हज़ार यूजर्स ने 6 अगस्त (दोपहर 1:00 बजे) और 7 अगस्त (दोपहर 1:00 बजे) के बीच एक्स पर "नीरज" और "पेटीएम" कीवर्ड वाले पोस्ट शेयर किए. 

विश्लेषकों के बीच "एंगेजमेंट फ़ार्मिंग" के रूप में जाना जाने वाला यह भ्रामक अभ्यास विभिन्न घटनाओं से संबंधित झूठे वादे करके सोशल मीडिया के आंकड़ों को बढ़ाने के लिए किए जा रहे हैं.

Advertisement

हैरानी की बात यह है कि भारतीय क्रिकेटर ऋषभ पंत का एक्स हैंडल भी इस ट्रेंड में शामिल हो गया. उन्होंने पोस्ट किया, "अगर नीरज चोपड़ा गोल्ड मेडल जीतते हैं तो मैं उस भाग्यशाली विजेता को 100089 रुपए दूंगा जो ट्वीट को सबसे ज़्यादा लाइक और कमेंट करेगा. और बाकी शीर्ष 10 लोगों को जो ध्यान आकर्षित करने की कोशिश कर रहे हैं, उन्हें फ्लाइट के टिकट मिलेंगे. आइए मेरे भाई के लिए भारत और दुनिया के बाहर से समर्थन प्राप्त करें." पंत या उनकी ओर से किसी भी प्रतिनिधि ने अलग से टिप्पणी नहीं की है कि क्या वह वादे पर खरा उतरने का इरादा रखते हैं."

ऐसा लगता है कि यह तरकीब सोशल मीडिया के ज़्यादातर प्रतिभागियों के लिए कारगर साबित हुई, जिन्होंने हज़ारों लाइक और रीपोस्ट बटोरे- जो कि आम तौर पर उन्हें मिलने वाले लाइक से कहीं ज़्यादा है. उदाहरण के लिए, @sabby_004 नाम से जाने जाने वाले प्रीमियम एक्स यूजर को पिछले पोस्ट पर औसतन 5 लाइक मिले, लेकिन चोपड़ा की जीत पर पैसे देने का वादा करने वाले उसके पोस्ट को हज़ार से ज़्यादा लाइक मिले. इसी तरह, @SirAshu2002 की पोस्ट को नब्बे हज़ार लाइक मिले, जबकि उसके पहले के पोस्ट पर दो या तीन लाइक मिले थे. 

Advertisement

हालांकि, कुछ यूजर्स ने ट्रेंड प्रतिभागियों से चुटकी भी ली. एक यूजर ने लिखा, “अगर नीरज चोपड़ा स्वर्ण जीतते हैं तो मैं कल तक करोड़पति बन जाऊंगा.”

एंगेजमेंट फार्मिंग क्या है?

इस साल अप्रैल में, एक्स के सीईओ एलन मस्क ने यूजर्स को एंगेजमेंट फार्मिंग के खिलाफ चेतावनी दी थी. उन्होंने पोस्ट किया था, “एंगेजमेंट फार्मिंग करने वाले किसी भी अकाउंट को निलंबित कर दिया जाएगा और स्रोत का पता लगाया जाएगा.”

उन्होंने यूजर्स से वादा किया था कि वे AI चैटबॉट ग्रोक को एक्टिव करेंगे, ताकि उन पोस्ट का पता लगाया जा सके और उन्हें हटाया जा सके, जो न केवल कंटेंट की गुणवत्ता को कम करती हैं, बल्कि सोशल मीडिया में लोगों के विश्वास को भी कम करती हैं.

प्रभावशाली लोग और सोशल मीडिया यूजर्स अक्सर लाइक, रीपोस्ट, कमेंट और फॉलोअर बेस जैसे जुड़ाव मेट्रिक्स को बढ़ाने के लिए भ्रामक कंटेंट पोस्ट करते हैं. इसे ही एंगेजमेंट फर्मिंग कहा जाता है.

एलन मस्क और उनके उपक्रमों के बारे में अपडेट जानकारी के लिए एक ज्ञात स्रोत, डोगेडिजाइनर ने इसे एक्स पर इस प्रकार रखा है, "यूजर्स को किसी पोस्ट को लाइक, शेयर या कमेंट करके उससे जुड़ने के लिए प्रेरित करना, ताकि वे किसी प्रतियोगिता या उपहार में भाग ले सकें, भले ही सामग्री में उनकी वास्तविक रुचि हो या नहीं."

Advertisement

उदाहरणों के लिए बात करें तो कमेंट सेक्शन में अप्रासंगिक कंटेंट पोस्ट करना, एंगेजमेंट हासिल करने के लिए किसी और की मूल कंटेंट का उपयोग करना और यूजर्स को कमेंट करने के लिए प्रोत्साहित करने वाले सवाल पूछना शामिल है, जैसे अपने मित्र को टैग करें जिसे यह देखने की आवश्यकता है.

Live TV

Advertisement
Advertisement