टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी फोर्ब्स की दुनिया के सबसे महंगे एथलीट ब्रांड की लिस्ट में अकेले भारतीय खिलाड़ी हैं.
अमेरिकी बास्केटबॉल खिलाड़ी लिब्रोन जेम्स, गोल्फर टाइगर वुड्स, टेनिस स्टार रोजर फेडरर और रफेल नडाल फोर्ब्स की लिस्ट में टॉप पर हैं. जहां तक महेंद्र सिंह धोनी की बात है, वे 2014 में दो करोड़ डॉलर की ब्रांड वैल्यू के साथ पांचवें नंबर पर हैं. पिछले साल उनकी ब्रांड वैल्यू दो करोड़ 10 लाख डॉलर थी.
फोर्ब्स ने कहा है कि धोनी ने स्पार्टन स्पोर्ट्स और एमिटी यूनिवर्सिटी के साथ 2013 के आखिर में बल्ले का स्पॉन्सरशिप करार किया था, जो कुल मिलाकर करीब 40 लाख डॉलर सालाना का था. इससे पहले रिबॉक के साथ उनका करार 10 लाख डॉलर का था.
फोर्ब्स मोस्ट वैल्यूएबल एथलीट ब्रांड्स लिस्ट में 10 खिलाड़ी हैं, जिनकी विज्ञापनों से आय पिछले साल में उनके समकालीनों से सबसे ज्यादा अधिक रही हैं. जेम्स तीन करोड़ 70 लाख डॉलर की ब्रांड वैल्यू के साथ शीर्ष पर हैं.
फोर्ब्स ने कहा कि 2007 के बाद पहली बार टाइगर वुड्स शीर्ष पर नहीं हैं. वुड्स तीन करोड़ 60 लाख डॉलर की ब्रांड वैल्यू के साथ दूसरे स्थान पर हैं. तीसरे नंबर पर रोजर फेडरर हैं, जिनकी 2014 में ब्रांड वैल्यू तीन करोड़ 20 लाख डॉलर रही. लिस्ट में फर्राटा किंग उसेन बोल्ट छठे, पुर्तगाल और रीयाल मैड्रिड के स्टार फुटबाल क्रिस्टियानो रोनाल्डो सातवें और अर्जेंटीना के लियोनेल मेस्सी नौवें, जबकि नडाल दसवें स्थान पर हैं.
यह लिस्ट फोर्ब्स फैब 40 का हिस्सा है, जिसमें व्यवसाय, इवेंट, टीम और खिलाडि़यों के 10 सबसे कीमती खेल ब्रांड शामिल हैं. सबसे कीमती खेल व्यवसाय ब्रांड नाइके है, जिसकी वैल्यू 19 अरब डॉलर है. शीर्ष इवेंट ब्रांड सुपर बाउल है, जिसने पिछले सेशन में प्रसारण, टिकट, हाफटाइम शो, रियायत और लाइसेंसिंग से करीब 51 करोड़ 80 लाख डॉलर का राजस्व हासिल किया. पेशेवर बेसबाल टीम न्यूयॉर्क यांकीज सबसे कीमती टीम ब्रांड है, जिसकी वैल्यू करीब 52 करोड़ 10 लाख डालर है.