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सिक्योर ऑनलाइन शॉपिंग के लिए इन 30 बातों का रखें ख्याल...

बदलते लाइफस्टाइल में इन दिनों ऑनलाइन शॉपिंग का चलन बढ़ गया है. बड़े शहरों के साथ टीयर टू सिटीज में भी ऑनलाइन स्टोर ने पांव पसार लिए हैं. खरीदारी के प्रति इस बदलते और बढ़ते रुझान के पीछे एक बड़ा कारण मोबाइल और स्मार्टफोन पर इंटरनेट कनेक्टि‍विटी भी है. लेकिन इन सब के बीच एक बड़ी समस्या शॉपिंग के दौरान सिक्योर ट्रांजिक्शन को लेकर आ रही है.

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बदलते लाइफस्टाइल में इन दिनों ऑनलाइन शॉपिंग का चलन बढ़ गया है. बड़े शहरों के साथ टीयर टू सिटीज में भी ऑनलाइन स्टोर ने पांव पसार लिए हैं. खरीदारी के प्रति इस बदलते और बढ़ते रुझान के पीछे एक बड़ा कारण मोबाइल और स्मार्टफोन पर इंटरनेट कनेक्टि‍विटी भी है. लेकिन इन सबके बीच एक बड़ी समस्या शॉपिंग के दौरान सिक्योर ट्रांजेक्शन को लेकर आ रही है. असुरक्षा का आलम यह है कि कई बार ऑर्डर बुक हुए बिना पैसों का भुगतान हो जाना या ऑर्डर बुक होने के बाद भी प्रॉडक्ट का नहीं मिलना आम बात हो गई है. हालांकि इस ओर थोड़ी सी सावधानी हमें इन समस्याओं से निजात दिला सकती है.

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क्या करें, क्या ना करें-
1) सबसे पहले तो ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान यह बात गांठ बांध लें कि किसी भी सूरत में अपने क्रेडिट कार्ड या अकाउंट डिटेल को ईमेल, पोस्ट या सोशल मीडिया के जरिए शेयर ना करें.
2) आम तौर पर रिटेलर्स जन्म तिथि‍ या सोशल सिक्योरिटी नंबर आदि की मांग नहीं करते इसलिए कभी भी इसका खुलासा न करें.
3) ऑर्डर प्लेस करने से पहले डिलिवरी एड्रेस, फोन नंबर आदि की जांच कर लें.
4) खरीदारी करने के बाद ऑनलाइन रिटेलर की वेबसाइट पर अपने अकाउंट से लॉगआउट जरूर करें.
5) अपने स्मार्टफोन, लैपटॉप या मैक को अपडेट रखें ताकि वायरस और मालवेयर आदि से सुरक्षा हो सके.
6) अधिक सुरक्षा के लिए स्टॉन्ग पासवर्ड का इस्तेमाल करें.
7) सभी अकाउंट के लिए एक ही पासवर्ड का इस्तेमाल नहीं करें.
8) समय-समय पर अकाउंट का पासवर्ड बदलते रहें.
9) अगर आपने रिटेलर की वेबसाइट पर अपने ईमेल या सोशल मीडिया अकाउंट से लॉगइन किया है तो लॉगआउट जरूर करें.
10) संभव हो तो ऑनलाइन खरीदारी के लिए अलग ईमेल आईडी बना लें.
11) कभी भी खरीदारी के लिए पब्लिक Wi-Fi या पब्लि‍क कप्यूटर का इस्तेमाल नहीं करें.
12) अगर स्मार्टफोन से खरीदारी कर रहे हैं तो मोबाइल सेलुलर डाटा का ही प्रयोग करें.

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13) बेहतर होगा अगर आप ऑनलाइन खरीदारी के लिए अलग ब्राउजर का इस्तेमाल करें. यानी इंटरनेट ब्राउजिंग के दौरान खरीदारी के वक्त अलग ब्राउजर खोल लें.
14) ब्राउजर की हिस्ट्री, cache, और पासवर्ड आदि को डिलीट कर दें.
15) खरीदारी से पहले अपने ऑनलाइन रिटेलर पर रिसर्च जरूर कर लें. इन दिनों इंटरनेट पर कई फेक रिटेलर भी मौजूद हैं.
16) प्रॉडक्ट खरीदने से पहले रिटेलर वेबसाइट पर प्रॉडक्ट का रिव्यू जरूर पढ़ें. इससे रिटेलर के बारे और उसकी सर्विस के बारे में भी जानकारी मिल जाएगी.
17) ब्राउर के URL पैनल में यूआरएल से पहले ग्रीन लॉक और https का ध्यान रखें. इसका अर्थ है कि आप सिक्योर वेबसाइट पर ब्राउजिंग कर रहे हैं.
18) पेमेंट के दौरान हमेशा बायर प्रोटेक्शन का इस्तेमाल करें.
19) अगर पेमेंट के दौरान OTP यानी वन टाइम पासवर्ड का ऑप्शन है तो इसी का प्रयोग करें.
20) हालांकि क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड इस्तेमाल के दौरान रिमेंबर पासवर्ड का ऑप्शन आपके लिए अगली बार शॉपिंग को आसान बनाता है, लेकिन इसका प्रयोग ना ही करें तो बेहतर होगा.

21) स्मार्टफोन से शॉपिंग कर रहे हैं तो फोन में PIN लॉक का इस्तेमाल जरूर करें.
22) स्मार्टफोन के इस्तेमाल के दौरान भी ब्राउजर हिस्ट्री और cache को डिलीट करें.
23) स्मार्टफोन से खरीदारी के दौरान ब्लूटूथ को ऑफ रखें.
24) पब्ल‍िक Wi-Fi का इस्तेमाल स्मार्टफोन से खरीदारी के लिए बिल्कुल न करें.
25) पेमेंट करने से पहले एक बार टोटल को कैलकुलेट कर लें.
26) यह न समझें कि आपका फेवरेट रिटेलर हर हमेशा आपको सही डील देगा. कुछ भी खरीदने से पहले अलग-अलग वेबसाइट पर डील की तुलना कर लें.
27) प्रॉडक्ट सलेक्ट करने के बाद रिटेलर के कस्टमर केयर से बात कर प्रोडक्ट की सारी जानकारी ले लें, तभी खरीदारी करें.
28) ऑर्डर प्लेस करने के बाद फोन पर मैसेज और ईमेल पर मेल जरूर चेक करें, अगर कोई दिक्कत हो तो रिटेलर के कस्टमर केयर से जरूर बात करें.
29) अगर ऑर्डर प्लेस करने और पेमेंट के दौरान कुछ समझ में नहीं आ रहा हो तो कस्टमर केयर से संपर्क करने के बाद ही आगे बढ़ें.
30) यदि पेमेंट के दौरान नेट कनेक्शन फेल हो जाए या ऑर्डर पूरा न हों या पेमेंट गेटवे बीच में अट‍क जाए तो फौरन रिटेलर वेबसाइट से संपर्क कर क्लेम करें.

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