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aajtak.in इंपैक्ट: 'अमेजन' ने Galaxy Note 5 के बदले भेजे थे साबुन, अब लौटाएगा पैसे

अमेजन ने चेन्नई में रहने वाले एक शख्स को 48 हजार रुपये के स्मार्टफोन के बदले उन्हें 3 रिन साबुन भिजवा दिए. aajtak.in ने इसे प्रमुखता से उठाया जिसके बाद अमेजन ने उन्हें पूरे पैसे वापस कर दिए.

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aajtak.in की खबर के बाद अमेजन ने लौटाए पैसे
aajtak.in की खबर के बाद अमेजन ने लौटाए पैसे

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ऑनलाइन शॉपिंग को लेकर दुनियाभर में बीते कुछ समय में जितनी तेजी से आकर्षण बढ़ा है, इस ओर धोखाधड़ी की खबरें भी लगातार आती रही हैं. इसी क्रम में aajtak.in में छपी खबर के बाद ई-कॉमर्स कंपनी 'अमेजन' ने उस शख्स को पूरे पैसे वापस करने का वादा किया, जिसे हाल ही 48,020 रुपये के Galaxy Note 5 के बदले तीन 'रिन' साबुन भिजवाए थे.

'अमेजन' ने हाल ही अपने उस ग्राहक को ईमेल के जरिए सूचना दी है कि उनके बैंक अकाउंट में 48,020 रुपये का रिफंड कर दिया जाएगा.

दरअसल, चेन्नई में रहने वाले उत्तम प्रकाश के घर 'अमेजन' ने 4 जनवरी 2016 को 48,020 रुपये मूल्य की Galaxy Note 5 स्मार्टफोन की जगह 3 'रिन' साबुन भिजवा दिया. जब उत्तम ने इस बाबत शि‍कायत की और अपने पैसे वापस मांगे तो ई-कॉमर्स कंपनी ने ऐसा करने से साफ इनकार कर दिया. कंपनी ने दलील दी कि उसकी तरफ से भेजा गया प्रोडक्ट पूरी तरह सील्ड था. ऐसे में यह उसकी जिम्मेदारी नहीं है.

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aajtak.in ने इस संबंध में 7 जनवरी को खबर प्रकाशि‍त की थी.  दिलचस्प बात यह है कि अब तक अपनी जिम्मेदारी से पीछे हटने वली 'अमेजन' ने रिपोर्ट लिखे जाने के कुछ ही घंटों के भीतर मामले में जांच के आदेश दिए. इस बीच उत्तम ने 7 जनवरी को चेन्नई के कोट्टूरपुरम थाने में Amazon.in के खिलाफ मामला भी दर्ज करवाया था.

क्या है पूरा मामला
उत्तम प्रकाश के मुताबिक, उनकी पत्नी की दोस्त दीपा ने कैलिफोर्निया से उन्हें नए साल का तोहफे के तौर पर 'अमेजन' से Galaxy Note 5 ऑर्डर किया था. कंपनी ने इसकी डिलीवरी 4 जनवरी 2016 की ही शाम को कर दी थी, लेकिन जब उन्होंने इसे खोला तो बॉक्स में फोन की बजाय 3 'रिन' डिटर्जेंट साबुन रखे हुए थे. पहले पहल प्रकाश दंपति को लगा कि शायद किसी दोस्त ने उनके साथ मजाक किया है, लेकिन जब उन्होंने इस पैकेज का इनवॉइस देखा तो दंग रह गए. इनवॉइस में प्रोडक्ट की लिस्टि‍ंग Galaxy Note 5 की थी, जिसकी कीमत 48020 रुपये लिखी थी.

बतया जाता है कि ऑर्डर मिलने के 10 मिनट के भीतर ही उत्तम ने डिलिवरी पर्सन को फोन किया और उसे सारा मामला बताया. पॉलिसी के मुताबिक उन्हें 'अमेजन' के कस्टमर केयर को फोन कर शि‍कायत दर्ज करवाने की सलाह दी गई. लेकिन जब उन्होंने कंपनी को फोन लगाया तो बताया गया कि वह पैकेज सील्ड था और उसमें कोई गड़बड़ी नहीं थी.

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उत्तम ने बताया कि इसके बाद उन्होंने 'अमेजन' के अधिकारियों को इस बारे में ईमेल किया और कंप्लेंट दर्ज करवाई. लेकिन ईमेल के जवाब में 'अमेजन' ने लिखा, 'हमें आपको हुई परेशानियों के लिए खेद है. हमने आपके मामले को फुलफिलमेंट सेंटर में दर्ज करवाया है, जहां से हमें इस बात की पुष्टि हुई है कि प्रोडक्ट डिलिवर होते समय पूरी तरह सील्ड था. हमारी तरफ से कोई गलती नहीं हुई है और हम इसके लिए आपको पैसे वापस नहीं कर सकते'. अमेजन ने ईमेल के रिप्लाई में यह भी लिखा कि इस मामले में वो उनकी कोई मदद नहीं कर सकते.

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