पांच साल से दुनिया के सबसे वैल्यूबल ब्रांड होने की ऐपल की बादशाहत पर गूगल ने कब्जा जमा लिया है. हालांकि ऐपल ने Q1 2017 में ऐतिहासिक बिक्री और कारोबार किया. फिर भी हाल ही में आए ब्रैंड रैकिंग के हिसाब से गूगल ने ऐपल को पीछे छोड़ दिया है.
'ब्रांड फाइनेंस' की ग्लोबल रैकिंग के हिसाब से ऐपल ने बाजार में स्मार्टफोन और टैबलेट के जरिए अपने दबदबे की वजह से 2012 से नंबर-1 की पोजिशन पर राज किया था. पर नए ब्रांड फाइनेंस ग्लोबल 500 के लिस्ट के मताबिक 2016 में इसकी ब्रांड वैल्यू 27 प्रतिशत तक गिर गई.
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गूगल की अनुमानित ब्रांड वैल्यू 109,470 मिलियन डॉलर है जबकि ऐपल की 107,141 मिलियन डॉलर ही है. टॉप 10 की लिस्ट में पहले नंबर पर गूगल और दूसरे नंबर मौजूद ऐपल के बाद तीसरे नंबर पर अमेजॉन अपनी जगह बनाने में कामयाब रहा है. वहीं माइक्रोसॉफ्ट पांचवे, सैमसंग छठवे और फेसबुक नौवें पायदान पर है.
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