गूगल सर्च के 20 साल पूरे हो गए हैं और मौके पर कंपनी ने कई बदलाव किए हैं. इन बदलाव में सर्च रिजल्ट्स को बेहतर तरीके से ऑर्गनाइज करना, कॉन्टेंट के लिए इस्टाग्राम की तरह स्टोरी फीचर लाने से लेकर रिब्रांडिंग शामिल है. ये कुछ खास अपडेट्स हैं जो आपको भी दिखेंगे.
इमेज सर्च में गूगल लेंस इंटीग्रेशन – अब गूगल इमेज में गूगल लेंस दिया जाएगा. लेंस बटन को टैप करके उस ऑब्जेक्ट के बारे में पता लगा सकेंगे.
डिस्कवर – कंपनी एक नए टैब Discover की शुरुआत कर रही है जो सर्च ऐप में इन्बिल्ट होगा. यहां यूजर्स की दिलचस्पी के आधार पर कॉन्टेंट दिखाए जाएंगे, कंपनी के मुताबिक अब ज्यादा वीडियो और एवरग्रीन कॉन्टेंट दिखेंगे जिनमें ऐसे आर्टिकल्स होंगे जो इंटरनेट पर नए नहीं होंगे, लेकिन आपके लिए नए होंगे.
ऐक्टिविटी कार्ड एक नया फीचर है जो सर्च रिजल्ट्स में एक टॉपिक पर रिपीट किए गए सर्च रिजल्ट्स दिखाएगा. उदाहरण के तौर पर अगर आपको कहीं जाना है और तो कार्ड पुराने सर्च दिखाएगा और सजेशन देगा. इसके अलावा गूगल सर्च में कलेक्शन ऑप्शन भी मिलेगा को जो पिछले सर्च को सेव करने का काम करेगा, ताकि आपको याद रह सके.
फीचर्ड वीडियोज – जिस टॉपिक पर आप सर्च कर रहे हैं उससे जुड़े टॉपिक पर आपको वीडियोज दिकाए जाएंगे. इतना ही नहीं उस टॉपिक से जुड़े सब टॉपिक पर भी वीडियोज दिखाए जाएंगे.
गूगल सर्च के वाइस प्रेसिडेंट बेन गोम्स ने कहा है, ‘हम वैसी क्वेरी को भी हल करना चाहते हैं जो हमने देखी तक न हों’. उन्होंने कहा है जब गूगल की शुरुआत हुई थी तब वेब 25 मिलियन पेज का था, 20 साल हो गए हैं और अब 100 बिलियन से ज्यादा पेज हैं.