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कभी Samsung के लिए बेंचमार्क था मोटोरोला मोबाइल

दुनिया भर के मोबाइल बाजार में पिछले एक दशक में जबरदस्त बूम आया है. खासकर बीते 5-6 वर्षों में स्मार्टफोन की तकनीक ने इस बाजार को सबसे स्मार्ट बना दिया है. कोरिया की सैमसंग टेलीकम्यूनिकेशन इस बाजार में 24.6 फीसदी हिस्सेदारी के साथ सबसे बड़ी कंपनी है. लेकिन सैमसंग मोबाइल का यह सफर 29 साल पुराना है, जो अब जाकर सफलता के शीर्ष पर है.

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दुनिया भर के मोबाइल बाजार में पिछले एक दशक में जबरदस्त बूम आया है. खासकर बीते 5-6 वर्षों में स्मार्टफोन की तकनीक ने इस बाजार को सबसे स्मार्ट बना दिया है. कोरिया की सैमसंग टेलीकम्यूनिकेशन इस बाजार में 24.6 फीसदी हिस्सेदारी के साथ सबसे बड़ी कंपनी है. लेकिन सैमसंग मोबाइल का यह सफर 29 साल पुराना है, जो अब जाकर सफलता के शीर्ष पर है.

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यह दिलचस्प है कि भारत से लेकर दुनिया के तमाम देशों में जिस सैमसंग मोबाइल ने अपनी धाक बनाकर रखी है, वह कभी मोटोरोला मोबाइल को अपना बेंचमार्क मानती था. सैमसंग टेलीकम्यूनिकेशन के बारे में ऐसी ही कई बातें हैं जो इस ब्रांड का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को जानना चाहिए.

1. सैमसंग टेलीकम्यूनिकेशन 77 साल पहले 1938 में शुरू हुए सैमसंग ग्रुप की सब्सि‍डि‍यरी कंपनी है.

2. सैमसंग टेलीकम्यूनिकेशन की शुरुआत 1977 में हुई. दक्षि‍ण कोरिया की यह कंपनी मोबाइल फोन के साथ ही टेलीकम्यूनिकेशन सिस्टम, एमपी3 प्लेयर और लैपटॉप के क्षेत्र में कारोबार करती है.

3. एंड्रॉयड स्मार्टफोन के बाजार में सैमसंग 46 फीसदी हिस्सेदारी के साथ दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है.

4. साल 1983 में कंपनी ने पहली बार मोबाइल टेलीकम्यूनिकेशन के क्षेत्र में कदम रखा, जबकि 1986 में पहली बार SC-100 के नाम से पहला बिल्ट-इन कार फोन बनाया गया.

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5. कंपनी का यह प्रोडक्ट बुरी तरह असफल रहा, जिसके बाद वायरलेस डवलपमेंट टीम के तत्कालीन प्रमुख की ताय ली ने कंपनी से मोटोरोला के 10 मोबाइल फोन खरीदने की गुजारिश की. ली इन फोन को बेंचमार्क के तौर पर रिसर्च विंग को देना चाहते थे.

6. दो साल की कड़ी मेहनत के बाद 1988 में सैमसंग ने दक्षि‍ण कोरिया में अपना पहला मोबाइल फोन SH-100 लॉन्च किया. इसके बाद कंपनी ने हर साल एक नया मॉडल लॉन्च किया, लेकिन मोबाइल फोन के चलन में नहीं होने के कारण वह किसी भी मॉडल के 2 हजार यूनिट से अधि‍क नहीं बेच पाई.

7. साल 1993 में 7 जून को चेयरमैन ली ने कंपनी के 200 अधि‍कारियों के साथ बैठक की और 'सैमसंग न्यू मैनेजमेंट' के तहत एक साल के अंदर मोटोरोला मोबाइल की तरह बेहतरीन प्रोडक्ट तैयार करने का टारगेट दिया.

8. नवंबर 1993 में कंपनी ने आखि‍रकार SH-700 के नाम से नया मॉडल बाजार में लॉन्च किया, जिसकी खूब सराहना हुई.

9. कंपनी ने SH-700 के हर पीस को बारीकी से चेक कर बाजार में उतारा. जिस किसी पीस में खराबी आई, उसे कंपनी के कर्मचारियों के सामने जलाया ताकि उन तक सीधा संदेश जाए कि कमी को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.

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10. साल 1994 में कंपनी ने कुछ नए बदलाव के साथ SH-770 को लॉन्च किया. खास बात यह रही कि एक नई पॉलिसी के तहत इस फोन को Anycall के ब्रांड नेम से लॉन्च किया गया.

11. कंपनी के लिए सबसे बड़ी पेरशानी इस मत को तोड़ना था कि सैमसंग के फोन मोटोरोला की तुलना में कमजोर और कमतर हैं. नए नाम के पीछे ग्राहकों के विश्वास को जीतना मुख्य लक्ष्य था.

आगे पढ़े, कैसे बदली सैमसंग की किस्मत... {mospagebreak}12. साल 1998 में GSM युग में प्रवेश से पहले सैमसंग ने 1996 से 1998 तक CDMA सर्विस की दुनिया में खूब नाम कमाया.

13. सीडीएमए फोन के क्षेत्र में शुरुआत के महज एक साल बाद 1997 में कंपनी सीडीएमए बाजार में 57 फीसदी की हिस्सेदार बन गई. यही नहीं, महज एक साल में कपंनी ने 10 लाख CDMA फोन बेचे.

14. साल 1997 में कंपनी घरेलू बाजार से बाहर हांगकांग और ब्राजील में मोबाइल फोन प्रोडक्शन का काम शुरू किया. इस तरह पालने से बाहर पांव रख सैमसंग ने वैश्विक बाजार में दस्तक दी और कंपनी को हाथोंहाथ लिया भी गया.

15. सीडीएमए बाजार में अच्छी पैठ होने के कारण कंपनी पर ग्राहकों का विश्वास बढ़ा. इस दौरान कंपनी को दो बार बेस्ट मैनुफेक्चरर का मोबाइल न्यूज अवॉर्ड भी मिला. यह अवॉर्ड इससे पहले नोकिया और इरिक्सन को मिलता था.

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16. सैमसंग ने भारतीय मोबाइल बाजार में 2004 पहली बार सीधी दस्तक दी.

17. साल 2008 में कनेक्टि‍विटी और क्वालिटी पर पकड़ बनाने के बाद कंपनी ने छह गोल प्वॉइंट निर्धारित किए- स्टाइल, इन्फोटेनमेंट, मल्टीमीडिया, कनेक्टेड, एसेंशि‍यल और बिजनेस.

18. कंपनी की यह नई स्ट्रैटजी कारगर साबित हुई और यहीं से कंपनी ने नई उड़ान भरी.

19. मोबाइल फोन की दुनिया ने सैमसंग ने सबसे बड़ी बाजी 2009 में मारी. इससे पहले तक बाजार फीचर फोन से आगे बढ़कर रंगीन, मल्टीमीडिया, टच स्क्रीन और जावा के रंग में रंग चुका था.

20. साल 2009 के जून में कंपनी ने अपना पहला एंड्रॉयड ओपन सोर्स स्मार्टफोन Samsung Galaxy (GT-I7500) लॉन्च किया.

21. उसी साल नवंबर में कंपनी ने Samsung Galaxy Spica और गैलेक्सी पोर्टल लॉन्च किया.

22. स्मार्टफोन बाजार में सैमसंग को सबसे बड़ी सफलता ठीक एक साल बाद 2010 के जून में मिली, जब कंपनी ने Samsung Galaxy S को लॉन्च किया.

23. इसके बाद कंपनी को पीछे मुड़कर देखने की जरूरत नहीं पड़ी. कंपनी ने एक सोची समझी नीति के तहत यह तय किया कि वह हर साल नए एक से ज्यादा नए मॉडल, नए वेरिएंट और पहले से बेहतर तकनीक लॉन्च करेगी.

24. सैमसंग की यह नीति काम कर गई और Galaxy Ace, Galaxy S II, Galaxy Y, Galaxy Note, Grand, S4 और Alpha होते हुए यह सफर आज Galaxy S6 और S6 EDGE तक पहुंचा है.

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25. मौजूदा समय में सैमसंग गैलेक्सी एप्पल आईफोन के बाद दुनिया की सबसे ज्यादा खरीदी जाने वाली डिवाइस है.

देखें, मोबाइल की दुनिया में क्या है बाजार का हाल, कौन है कितना बड़ा खि‍लाड़ी-

IDC: Smartphone Vendor Market Share 2015, 2014, 2013, and 2012 Chart

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