स्टोरीज़, स्टोरीज़, स्टोरीज़... चाहे फेसबुक हो, मैसेंजर हो या फिर इंस्टाग्राम और स्नैपचैट. इन सब में आपको अब स्टोरीज फीचर मिलता है. व्हाट्सऐप कैसे भूल सकते हैं इसमें भी अब स्टोरी फीचर है. अब है बारी गूगल की है.. क्योंकि गूगल में स्टोरीज फीचर जैसा कुछ भी नहीं है. चूंकि गूगल का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Google Plus एक तरह से फ्लॉप ही है. लेकिन अब गूगल अपने सर्च में ही स्टोरीज लाने की तैयारी में है. या यों कहें कि इसे लॉन्च कर दिया गया है डेवेलपर्स के लिए.
गूगल ने AMP Stories लॉन्च किया है और फिलहाल इसका डेवेलपर प्रीव्यू ही आया है. ये दूसरे स्टोरीज फीचर से अलग जरूर है, लेकिन कॉन्सेप्ट एक ही है और इसे भी मोबाइल फोन यूजर्स को टार्गेट करके बनाया गया है.
आज यानी 13 फरवरी से गूगल स्टोरीज फीचर की टेस्टिंग शुरू कर रहा है.यह गूगल सर्च में दिखेगा . उदाहरण के तौर पर आप किसी बड़े न्यूज संस्थान को सर्च करेंगे तो मोबाइल में आपके स्लाइड शो दिखेगा. इस स्लाइड शो में छोटे वीडियो क्लिप भी हो सकते हैं या बड़ी खबरें भी हो सकती हैं. इसे सिर्फ मोबाइल के लिए डिजाइन किया गया है.
गूगल के एक अधिकारी ने कहा है, ‘यह फीचर मोबाइल पर केंद्रित है जहां विजुअल स्टोरीज डाली जा सकती हैं’
गूगल ने AMP Stories लॉन्च करने के लिए शुरुआत में सीएनएन, मैशेबेल, वॉक्स और वॉशिंगटन पोस्ट जैसे पब्लिशर्स के साथ पार्टनर्शिप की है. चूंकि यह ओपन सोर्स होगा, इसलिए आने वाले समय में दूसरे पब्लिशर्स भी AMP स्टोरीज लगा पाएंगे. इसे मोबाइल और वेब दोनों पर देखा जा सकता है.
फिलहाल AMP स्टोरीज बनाने के लिए पब्लिशर्स के पास कोई टूल नहीं होगा जैसे शुरुआत में गूगल AMP के साथ हुआ था. लेकिन बाद में पब्लिशर्स के लिए डेवेलपर्स ने बैंकएंड में सिस्टम तैयार किया जिससे AMP पोस्ट किए जा सकते हैं. ठीक ऐसा ही फेसबुक इंस्टैंट आर्टिकल के साथ हुआ. देखना होगा AMP स्टोरीज को लोग कितना पसंद करते हैं और पब्लिशर्स इसे कितना इस्तेमाल करते हैं. बहरहाल जो भी हो अब कहने को गूगल के पास भी स्टोरीज फीचर है.