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वोडाफोन और आइडिया से कम हैं Jio के ऐक्टिव यूजर्स

रिलायंस जियो कम समय में भारतीय टेलीकॉम बाजार में ज्यादा से ज्यादा कस्टमर्स बटोरे हैं. लेकिन ट्राई के इस आंकड़ो से ऐसा लगता है कि अब भी यूजर्स जियो को प्राइमरी नंबर बनाने में हिचक रहे हैं.

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रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने टेलीकॉम सेक्टर में धमाकेदार एंट्री की और Jio लॉन्च किया. फ्री सर्विस, आक्रामक ऑफर्स और 4G सर्विस के बदौलत कंपनी ने काफी कम समय में भारतीय बाजार में अपना दबदबा बनाया है. फिलहाल यूजर्स के लिहाज से जियो भारत की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बन गई है. लेकिन जुलाई के आखिर में जियो के ऐक्टिव यूजर्स की संख्या चौथे नंबर पर पहुंच गई.

भारतीय टेलीकॉम रेग्यूलेटर TRAI के आंकड़ों के मुताबिक जुलाई के आखिर तक Jio के ऐक्टिव यूजर्स 187.3 मिलियन रहे हैं. यह भारती एयरटेल के यूजर्स से कम हैं. एयरटेल के पास 342 मिलियन ऐक्टिव यूजर्स हैं, जबकि वोडाफोन के पास 206.4 मिलियन ऐक्टिव यूजर्स हैं. आइडिया सेल्यूलर के पास 201.3 मिलियन मंथली यूजर्स हैं.  टेलीकॉम अनालिस्ट का मानना है कि ये नंबर्स असली यूजर्स के होते हैं और यह लोकप्रियता को बेहतर तरीके से आंक सकते हैं.

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टेलीकॉम अनालिस्ट महेश उप्पल ने कहा है, ‘जियो के लिए डेटा कस्टमर्स हासिल करना आसान है, मुश्किल ये है कि कितने यूजर्स जियो को अपना प्राइमरी फोन नबंर बनाते हैं.’

प्रतिशत की बात करें तो जियो के 227 मिलियन कस्टमर्स का लगभग 82.5 फीसदी यूजर्स ऐक्टिव हैं, लेकिन भारती के टोटल यूजर्स में से 99.42 फीसदी यूजर्स ऐक्टिव हैं. वोडाफोन की बात करें तो टोटल यूजर्स का 92.84 फीसदी यूजर्स ऐक्टिव हैं. देश के टोटल 1.16 बिलियन मोबाइल यूजर्स में से 86.97 फीसदी यूजर्स ऐक्टिव हैं.

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