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Jio के फ्री ऑफर्स की वजह से इंडस्ट्री को हुआ घाटा: रिपोर्ट

रिलायंस जियो के कस्टमर बेस में ग्रोथ और इसके 2016-17 की चौथी तिमाही तक मुफ्त ऑफर से इंडस्ट्री के रेवेन्यू में 11.7 फीसदी की सलाना गिरावट आई है.

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मुकेश अंबानी
मुकेश अंबानी

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रिलायंस जियो के कस्टमर बेस में ग्रोथ और इसके 2016-17 की चौथी तिमाही तक मुफ्त ऑफर से इंडस्ट्री के रेवेन्यू में 11.7 फीसदी की सलाना (8.5 फीसदी की तिमाही के आधार पर) गिरावट आई है.

Jefferies की एक रिपोर्ट में बुधवार को कहा गया है, 'रिलायंस जियो के कस्टमर बेस में वृद्धि और 2016-17 की चौथी तिमाही के अंत तक इसके मुफ्त ऑफर से इंडस्ट्री के रेवेन्यू में सलाना आधार पर 11.7 फीसदी (तिमाही आधार पर 8.5 फीसदी) की गिरावट आई है.'

रिपोर्ट में कहा गया है, 'रिलायंस जियो के प्रभाव से राजस्व में अधिकतम रेवेन्यू महानगरों और ए सर्किल्स में आई है, जहां रिलायंस जियो की उपस्थिति अधिक है और जहां स्मार्टफोन का वातावरण बेहतर विकसित हुआ है.'

रिपोर्ट में कहा गया है कि जियो ने 2016-17 की चौथी तिमाही के अंत तक अपने ग्राहकों के आधार में 10.8 करोड़ से ज्यादा की बढ़ोतरी जारी रखी है और इसके सक्रिय ग्राहक आधार आठ करोड़ लोगों का रहा. हाल के महीनों में इस बढ़ोतरी में 4G डिवाइसेस के इकोसिस्टम में सीमित होने की वजह से इसमें कमी देखी गई है.

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भारत में कुल 4G स्मार्टफोन का आधार 131 करोड़ का है, जिसमें से जियो ने 86 फीसदी डिवाइसेस में अपनी पहुंच बनाई है. यह एक्टिव यूजर्स का 61 फीसदी है.

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