लॉन्च के बाद से ही रिलायंस जियो के कस्टमर्स में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. जाहिर है इसे दूसरी टेलीकॉम कंपनियां पहले से ही परेशान हैं और लगातार नए प्लान भी लॉन्च कर रही हैं. लेकिन इन सब के बीच दूसरी कंपनियों के लिए बुरी खबर है, क्योंकि यूजर्स के मामले में रिलायंस जियो भारत की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बन गई है. रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय टेलीकॉम बाजार में अब जियो 23 फीसदी तक कब्जा है.
कंप्यूनिकेशन ऐप ट्रू कॉलर के TrueInsight Q4 रिपोर्ट के मुताबिक 2016 के आखिर में रिलायंस जियो के कस्टमर्स में तेजी से बढ़ोतरी दर्ज की गई है. इस आंकड़े के मुताबिक लॉन्च के महज तीन महीने में कंपनी ने 51.87 मिलियन कस्टमर्स बटोरे हैं.
इस रिपोर्ट में कहा गया है, ‘छह महीने के यूसेज की जांच के आधार पर हमने पाया है कि जियो ने 2016 की गर्मियों में आक्रामक तरीके बढ़ोतरी की है. पहले ही कुछ महीनों में जियो ने मिलियन कस्टमर्स बनाए हैं और आखिर तक खुद को बाजार में स्थापित कर लिया’
इस रिपोर्ट से एक दिलचस्प बात भी सामने आई है. इसके मुताबिक रिलायंस जियो यूजर्स 30 सेकंड्स तक कॉल करते हैं जबकि वोडाफोन यूजर्स सबसे लंबी कॉल 41 सेकंड्स की करते हैं.
कॉलिंग पैटर्न की बात करें तो जम्मु और कश्मीर के कस्टमर्स सबसे छोटी 28.63 सेकंड्स की कॉल करते हैं जबकि कोलकाता के यूजर्स सबसे लंबी कॉल 42.17 सेकंड्स की करते हैं.
भारतीय टेलीकॉम रेग्यूलेटर TRAI के आंकड़ो के मुताबिक नंवबर 2016 में मोबाइल ब्रॉडबैंड सेग्मेंट में नए यूजर्स के लिहाज रिलायंस जियो टॉप पर रहा जबकि आइडिया दूसरे नंबर पर रही.