अमेरिकी मोबाइल निर्माता कंपनी मोटोरोला ने मान लिया है कि उसके नए हैंडसेट मोटो G के खरीदारों को परेशानी आ रही है और वे मोबाइल नेटवर्क से कनेक्ट नहीं कर पा रहे हैं. कंपनी ने कहा है कि इस समस्या को दूर करने के लिए वह दिन रात काम कर रही है.
16 जीबी वाले मोटो G के कई ग्राहकों की शिकायत यह थी कि उनके फोन चल ही नहीं रहे हैं. उन्होंने ये हैंडसेट फ्लिपकार्ट के जरिये खरीदे थे और उन्होंने इन्हें ठीक करने की मांग की थी. अब कंपनी को पता चला है कि समस्या की जड़ मोबाइल फोन के IMEI नंबर में है. दरअसल ये नंबर मोबाइल कैरियर कंपनियों के यहां रजिस्टर्ड नहीं हैं. ये नंबर दरअसल 15 डिजिट के होते हैं और सही मोबाइल फोन को पहचानते हैं. यानी कि इनके जरिये ही मोबाइल फोन की पहचान होती है.
मोटोरोला ने इस बारे में अपने फेसबुक पेज पर भी लिखा है. उसने लिखा है कि इस समस्या के समाधान के लिए वह दिन रात काम कर रही है. इतना ही नहीं कई ग्राहकों को तो कंपनी ने ई मेल भेजकर सूचित भी किया है. फ्लिपकार्ट ने अपने कई ग्राहकों को ई मेल भी भेजा है और उन्हें 1200 रुपये का वैलेट क्रेडिट भी दिया है ताकि वे कुछ भी खऱीद सकें.
काम नहीं कर रहे ग्राहकों से यह भी कहा गया है कि वे अपने खराब फोन को या तो बदल लें या पूरा रिफंड ले लें. दोनों कंपनियों ने कहा है कि मोटो G फोन जिनके IMEI नंबर 3533 से शुरू होते हैं, नेटवर्क से कनेक्ट नहीं कर पा रहे हैं क्योंकि उसमें कुछ प्रोग्रामिंग एरर है. इसे ठीक करने में कंपनी को कुछ दिन और लग जाएंगे. कंपनी ने यह भी बताया है कि IMEI नंबर डिब्बे में है या फोन के पिछले हिससे में अंकित है.
फ्लिपकार्ट ने यह भी कहा है कि यह खराबी सिर्फ 16जीबी फोन में है. यह मंगलवार तक दूर कर दी जाएगी. कुछ हैंडसेट में एकाध दिन और लग सकते हैं.