एचएमडी ग्लोबल ने फ्लैगशिप स्मार्टफोन Nokia 8 लॉन्च कर दिया है. लेकिन इसे फिलहाल ब्रिटेन में लॉन्च किया गया है. भारत नोकिया के लिए पहले से ही बड़ा बाजार रहा है इसलिए कंपनी भारत में इसे लॉन्च करने में देर नहीं कर सकती.
भारत में कंपनी ने तीन एंड्रॉयड स्मार्टफोन लॉन्च कर दिए हैं जो मिड रेंज हैं. लेकिन यह फ्लैगशिप स्मार्टफोन है और इसे अक्टूबर में भारत में लॉन्च किया जा सकता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक नोकिया इसे भारत में दिवाली में पेश करेगी. यानी कंपनी यहां लोगों की यादों को भुनाने के लिए फेस्टिव सीजन चुन सकती है.
Nokia 8 को 599 यूरो में लॉन्च किया गया है, लेकिन भारत में इसकी कीमत क्या होगी यह बड़ा सवाल है . 599 यूरो को रुपये में बदलें तो यह 45,000 रुपये होता है. लेकिन अगर भारत में इस कीमत पर लॉन्च किया तो यूजर को यह ओवर प्राइस्ड लग सकता है. इसलिए अनुमान है कि भारत में इसे 40,000 रुपये तक में लॉन्च किया जाएगा. इस स्मार्टफोन के दो वैरिएंट्स हैं- सिंगल सिम और डुअल सिम. भारत में सिर्फ डुअल सिम मॉडल लॉन्च किया जा सकता है.
दूसरा सवाल यह है कि क्या इस स्मार्टफोन को ऑनलाइ खरीदा जाएगा या यह रिटेल स्टोर में मिलेगा. क्योंकि भारत में नोकिया के कुछ एंड्रॉयड स्मार्टफोन ऑनलाइन मिलते हैं जबकि एक स्मार्टफोन सिर्फ ऑनलाइन ही मिल रहा है.
Nokia 8 में ऐसा क्या है जो दूसरे स्मार्टफोन्स में है
Bothie
एक साथ फ्रंट और रियर दोनों कैमरा काम करेगा
एचएमडी ग्लोबल का दावा है कि Nokia 8 में दुनिया का पहला डुअल साइट वीडियो फीचर दिया गया है, जिसके तहत फेसबुक और यूट्यूब पर रियलटाइम किया जा सकता है. डुअल साइट के जरिए एक साथ फ्रंट और रियर कैमरे का इस्तेमाल किया जा सकता है. यानी डिस्प्ले पर स्प्लिट स्क्रीन पर दोनो तरफ के विजुअल देखे जा सकेंगे. कंपनी ने इसे Bothie का नाम दिया है. नोकिया के मुताबिक इसे वीडियो कॉन्टेंट क्रिएटर को काफी फायदा होगा.
बेहतर साउंड के लिए NOKIA OZO
नोकिया ने कहा है कि यह दुनिया का पहला स्मार्टफोन है जिसमें Nokia OZO ऑडिया दिया गया है. इसके जरिए यूजर्स 360 डिग्री ऑडियो का अनुभव ले सकेंगे.
रैम और मेमोरी
इस हाई एंड फ्लैगशिप स्मार्टफोन में क्वॉल्कॉम का लेटेस्ट प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 835 दिया गया है. इसमें 4GB रैम के साथ 64GB की इंटरनल मेमोरी दी गई है जिसे माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए बढ़ा कर 256GB तक किया जा सकता है.
लॉन्च के दौरान एचएमडी ग्लोबल के चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर जूहो सरविकास ने कहा है, 'हमें पता है कि फैन्स अब पहले से ज्यादा लाइव कॉन्टेंट शेयर करते हैं. सोशल मीडिया पर हर मिनट लाखों फोटोज और वीडियोज शेयर किए जा रहे हैं. हमने लोगों से इंस्पायर होकर डिजाइन, बेहतर अनुभव और पावरफुल परफॉर्मेंस वाला स्मार्टफोन तैयार किया है