चीनी स्मार्टफोन कंपनी OnePlus यूजर्स एक बार फिर से डेटा ब्रीच से प्रभावित हुए हैं. कंपनी ने कहा है कि कस्टमर्स का नाम, ईमेल, कॉन्टैक्ट नंबर और ऐड्रेस लीक हुआ है. हालांकि कंपनी ने कहा है कि अकाउंट पासवर्ड और पेमेंट इनफॉर्मेशन सेफ है.
जो यूजर्स इस डेटा लीक से प्रभावित हुए हैं कंपनी ने नोटिफिकेशन भेज कर उन्हें अगाह करना शुरू किया है. इससे पहले 2018 में 40 हजार कस्टमर्स का डेटा चोरी हुआ था. इस सिक्योरिटी ब्रीच में कस्टमर्स का संवेदनशील डेटा चोरी हुआ था जिसमें क्रेडिट कार्ड डीटेल्स भी शामिल थे.
OnePlus ने अपने एक ब्लॉग में कहा है कि सिक्योरिटी टीम ने ये पाया है कि कंपनी की वेबसाइट से सिक्योरिटी ब्रीच हुआ है. इस प्रोसेस में कस्टमर्स की जानकारियां चोरी हो गई हैं. कस्टमर्स के ऑर्डर डीटेल्स को टारगेट किया गया है. जो भी ऑर्डर कंपनी की वेबसाइट से किए गए हैं वो प्रभावित हैं. अगर आपने भी कंपनी की वेबसाइट से ऑर्डर किया है तो मुमकिन है इस डेटा ब्रीच में आपका भी ऐड्रेस किसी हैकर के हाथ लगा होगा.
OnePlus ने कस्टमर्स को भरोसा दिलाया है कि उनकी संवेदनशीन डीटेल्स जैसे - क्रेडिट और डेबिट कार्ड की जानकारियां सेफ है. कंपनी ने कहा है कि फिलाहाल अथॉरिटीज के साथ काम किया जा रहा ताकि इस मामले की जांच की जा सके.
डेटा लीक के बाद कंपनी ने अपना बचाव करते हुए कहा है कि कंपनी इसे ठीक करने के लिए तत्काल कदम उठाए हैं और ये सुनिश्चचित किया है कि आगे ऐसा न हो. लेकिन कंपनी ने अभी साफ तौर पर ये नहीं बताया है कि इसके पीछे कौन जिम्मेदार है. बड़ी बात ये है कि कंपनी ने अब तक ये नहीं बताया है कि इससे कितने कस्टमर्स प्रभावित हुए हैं.
भारत में OnePlus के स्मार्टफोन्स काफी पॉपुलर हैं और ऐसे में एक बाद एक डेटा लीक से जाहिर है कंपनी के लॉयल कस्टमर्स के मन में सिक्योरिटी और प्राइवेसी को लेकर शंका रहेगी. क्योंकि ये डेटा लीक हैकर्स के लिए काफी काम आ सकता है. डेटा शिपिंग से जुड़ा है, इसलिए यहां घर का ऐड्रेस भी है जो ज्यादा गंभीर माना जाना जाहिए.