स्मार्टफोन कंपनियां लॉन्च इवेंट में बेहतर से बेहतर तस्वीरें दिखाती हैं जो उसी स्मार्टफोन की क्लिक की हुई होती हैं. ये सही भी है. बात मार्केटिंग की है और ज्यादा कस्टमर्स बटोरने की. लेकिन अगर कोई कंपनी डीएसएलआर से क्लिक की गई तस्वीर को अपने स्मार्टफोन का बता कर मार्केटिंग करे तो? इसे सीधे तौर पर कस्टमर्स को भ्रम में रखना और उन्हें बेवकूफ बनाने जैसा है.
रिपोर्ट के मुताबिक साउथ कोरियन टेक्नॉलजी कंपनी सैमसंग ने मलेशिया में Galaxy A8 Star की मार्केटिंग के लिए डीएसएलआर से खींची गई तस्वीर यूज कर रही है. एक सर्बियन फोटॉग्रफर हैं Dunja Djudic जिन्होंने दावा किया है सैमसंग ने जो तस्वीर यूज की है वो उनकी है. इतना ही नहीं उन्होंने ये भी दावा किया है कि ये तस्वीर उनकी है और इसे फोटोशॉप करेक सैमसंग ने यूज किया है.
Djudic के मुताबिक उनकी तस्वीर को फोटोशॉप से एडिट भी किया गया है और बैकग्राउंड को बदला गया है. फोटो में टच अप किए गए हैं और बाल का कलर भी चेंज किया गया है. फेस में कलर करेक्शन है. उन्होंने एडिटिंग को भी अजीब बताया है और कहा कि ये उन्हें बिल्कुल पसंद नहीं आया.
उन्होंने कहा है कि सैमसंग की मलेशिया वेबसाइट के पेज उनकी तस्वीर प्रचार के लिए डाली गई है. सैमसंग ने इसे Galaxy A8 Star से खींची तस्वीर बताई है और दावा किया है कि इस स्मार्टफोन के पोर्ट्रेट मोड से क्लिक करने से ऐसी तस्वीर आती है. यह एक मिड रेंज स्मार्टफोन है. उन्होंने यह साफ कहा है कि जो तस्वीर सैमसंग ने इस्तेमाल की है वो Galaxy A8 Star से नहीं बल्कि उनके डीएसएलआर से क्लिक की गई है. उन्होंने वो तस्वीर EyeEm को बेची थी और शायद सैमसंग ने इसे खरीदा है.
फिलहाल सैमसंग की तरफ से इस मामले पर कोई स्टेमेंट नहीं आया है. लेकिन अगर फोटॉग्रफर का दावा सही तो निश्चित तौर पर ये गंभीर स्थिति है.