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Twitter CEO जैक डोर्सी Google की जगह DuckDuckGo यूज करते हैं, जानिए वजह

DuckDuckGo एक प्राइवेसी फोकस्ड सर्च इंजन है जो गूगल की तरह यूजर्स को ट्रैक नहीं करता है और न ही सर्च किए गए डेटा को स्टोर करता है.

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Twitter CEO Jack Dorsey
Twitter CEO Jack Dorsey

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  • DuckDuckGo प्राइवेसी फोकस्ड सर्च इंजन है.
  • ये यूजर्स को ट्रैक नहीं करता है.
  • ट्विटर CEO गूगल की जगह DuckDuckGo यूज करते हैं.

Google दुनिया का नंबर-1 सर्च इंजन है. आम तौर पर लोग इसे ही डिफॉल्ट सर्च इंजन के तौर पर अपने कंप्यूटर और स्मार्टफोन में सेट रखते हैं. लेकिन Twitter के सीईओ के साथ ऐसा नहीं है. Twitter के फाउंडर और सीईओ Jack Dorsey का डिफॉल्ट सर्च इंजन Google नहीं है.

Twitter के सीईओ Jack Dorsey डिफॉल्ट सर्च इंजन के तौर पर DuckDuckGo यूज करते हैं. आपमें से कई लोगों को DuckDuckGo के बारे में पता होगा. लेकिन जिन्हें नहीं पता, उन्हें बता दें कि ये भी Google की तरह एक सर्च इंजन ही है, लेकिन ये प्राइवेसी फोकस्ड है.

Twitter सीईओ ने एक ट्वीट किया है. इसमें उन्होंने लिखा है, ‘I love DuckDuckGo, कुछ समय से ये मेरा डिफॉल्ट सर्च इंजन है और अब ये ऐप पहले से बेहतर हो गया है’

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गूगल आम तौर पर आपके सर्च के आधार पर आपको ट्रैक करता है और विज्ञापन दिखाता है. जाहिर है गूगल डेटा भी कलेक्ट करता है. लेकिन DuckDcukGo के साथ ऐसा नहीं है. ये आपके सर्च के आधार पर आपको न तो विज्ञापन दिखाता है और न ही इसे स्टोर करता है. ये आपके किसी भी तरह के पर्सनल डेटा को स्टोर नहीं करता है.

DuckDuckGo को डेस्कटॉप पर यूज करने करने के लिए आप इसे गूगल क्रोम वेब ब्राउजर मंय ऐड कर सकते हैं. इस सर्च इंजन की खासियत ये कि आपकी सर्च हिस्ट्री को ट्रैक नहीं करता है और न ही आपके सर्चर किए गए कीवर्ड्स के आधार पर कोई प्रेडिक्शन दिखाता है.

प्राइवेसी फोकस्ड यूजर्स के लिए DuckDuckGO एक बेहतरीन सर्च इंजन है. इसकी ये भी एक खासियत है कि ये सर्च रिजल्ट सभी को एक जैसा ही दिखाता है. कई बार गूगल सर्च इंजन यूजर की हिस्ट्री और प्रोफाइल के हिसाब से उसे पर्सनाइज रिजल्ट दिखाता है जो प्राइवेसी फोक्सड यूजर्स को नापसंद होता है.

DuckDuckGo अमेरिकी सर्च इंजन है जिसकी शुरुआत 2008 की गई थी.  इस ब्राउजर में और कई फीचर्स दिए गए हैं. इनमें Instant Answer और Tor Access शामिल है. इंस्टैंट ऐक्सेस के तहत टॉप सर्च पेज पर ये सुविधा मिलती है. अलग अलग टॉपिक पर समराइज किए गए जवाब मिलते हैं. इस ब्राउजर का दावा है कि हर दिन 40 मिलियन क्वेरीज मिलते हैं, जबकि एक रिपोर्ट के मुताबिक गूगल को हर दिन 5.8  बिलिन सर्च क्वेरीज मिलते हैं.  

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