scorecardresearch
 

कंपनियों की ब्रांडिंग का सबसे लोकप्रिय मंच बना YouTube: शोध

दुनिया की सबसे बड़ी वीडियो साइट यूट्यूब को एक ताजा अध्ययन में ब्रांडिंग वीडियो के लिए सर्वाधिक लोकप्रिय जगह बताया गया है.

Advertisement
X
Symbolic Image
Symbolic Image

दुनिया की सबसे बड़ी वीडियो साइट यूट्यूब को एक ताजा अध्ययन में ब्रांडिंग वीडियो के लिए सर्वाधिक लोकप्रिय जगह बताया गया है. अंग्रजी अखबार 'वॉल स्ट्रीट जर्नल' के मुताबिक, वीडियो विज्ञापन निर्माता एजेंसी 'विजिबल मेजर्स' द्वारा किए गए अध्ययन में यह बात सामने आई है कि यूट्यूब पर ब्रांडिंग के लिए वीडियो शेयर करने वाली कंपनियों को जबरदस्त फायदा मिलता है.

अध्ययन में कहा गया है कि यूट्यूब पर शेयर किए गए वीडियो को ज्यादा देर तक ज्यादा लोग देखते हैं. विजिबल मेजर्स की रिसर्च के मुताबिक, किसी ब्रांड के यूट्यूब चैनल पर शेयर किए गए कंटेंट को देखने वाली कुल संख्या का 45 फीसदी ही नए ब्रांड के नए वीडियो देखता है. वहीं पुराने वीडियो को 55 फीसदी लोग देखते हैं.

पढ़ें: मुंबई में खुलेगा YouTube का प्रोडक्शन स्टूडियो

इस शोध में यह भी पाया गया है कि ब्रांडिंग के लिए कोई नया वीडियो फेसबुक पर शेयर किया जाता है तो उस ब्रांड को सर्च करने वाली कुल संख्या का 95 फीसदी उस नए वीडियो को ही देखता है.

विजिबल मेजर्स के सीईओ ब्रायन शिन ने कहा, "यूट्यूब वास्तव में सबसे ज्यादा सर्च की जाने वाली साइट है, जबकि फेसबुक का यूज नए कंटेंट सर्च करने के लिए किया जाता है.

शिन ने कहा, 'यूट्यूब नए कंटेंट के साथ संबंधित वीडियो का विस्तृत डेटा भी उपलब्ध कराता है. आपको यूट्यूब पर अपने विषय से जुड़े कुछ कंटेंट हमेशा मिलेंगे.'

इनपुट: IANS

Advertisement
Advertisement