Amazon भारत में अपनी ऑनलाइन फूड डिलीवरी सर्विस को लॉन्च करने की तैयारी में है. ऐमेजॉन की फूड डिलीवरी सर्विस के आने के बाद इसका मुकाबला Swiggy और Zomato जैसे प्रतिद्वंदियों से रहेगा. कंपनी अपनी फूड डिलीवरी सर्विस को भारत में त्योहारों से पहले लॉन्च करने की तैयारी में है. इस साल त्योहारों की शुरुआत सितंबर से होगी. यानी इससे पहले ही फूड डिलीवरी सर्विस के लॉन्च होने की संभावना है.
रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी भारत में फूड डिलीवरी सर्विस की लॉन्चिंग के लिए Catamaran के साथ काम कर रही है. बता दें Catamaran कंपनी की स्थापना Infosys के फाउंडर नारायण मूर्ति ने की है. मामले से जुड़े करीबी लोगों ने एजेंसी को बताया कि Amazon ने नए ऑपरेशन के लिए स्टाफ की हायरिंग भी शुरू कर दी है.
Business Standard द्वारा एक दूसरी रिपोर्ट में बताया गया है कि कंपनी UberEats को खरीदने के लिए शुरुआती चरण की बातचीत कर रही है. बता दें UberEats, Uber टेक्नोलॉजीज की फूड डिलीवरी सर्विस है, जिसे भारत में 2017 में लॉन्च किया गया था. रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी भारत की फूड डिलीवरी बिजनेस में एंट्री लेने के लिए उत्सुक है. मिली जानकारी के मुताबिक ऐमेजॉन अपनी इस नई सर्विस को प्राइम मेंबरशिप का हिस्सा बना सकती है.
टेक दिग्गज ऐमेजॉन का मानना है कि फूड डिलीवरी सर्विस के आने से लोग ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर इलेक्ट्रॉनिक्स, ग्रॉसरी और फैशन ऐक्सेसरीज की तुलना में ज्यादा आएंगे. साथ ही 10 मिलियन यूजर्स द्वारा पहले से ही यूज किए जा रहे प्राइम मेंबरशिप में इसे ऐड किए जाने से यूजर्स की संख्या भी बढ़ेगी और डेली ट्रांजैक्शन भी बूस्ट होगा.
Amazon की फूड डिलीवरी बिजनेस को सफल बनाने में UberEats मदद कर सकता है. इस फूड डिलीवरी सर्विस की वैल्यू $300 मिलियन है. पहले Swiggy इसके अधिग्रहण करने की तैयारी में था, हालांकि बाद में कुछ कारणों से ये नहीं हुआ.