नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने सोमवार को आश्वस्त करते हुए कहा कि भारत इंटरफेस फॉर मनी (BHIM) या यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) ऐप्लिकेशन में 'किसी प्रकार की कमी' नहीं है.
एनपीसीआई के मैनेंजिंग डायरेक्टर और CEO ए. पी. होता ने कहा, 'हमने गहन टेस्टिंग किया है. इसमें सिक्योरिटी कंट्रोल का मजबूत डिजाइन है साथ ही UPI इंटरफेस की लगातार निगरानी की जा रही है.'
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NPCI द्वारा जिस इन्वायरमेंट में BHIM और UPI को रन किया जाता है, वे उच्च स्तर की सुरक्षा से लैस है और इसे PCI DSS ISO 27001 जैसे ग्लोबल प्रैक्टिसेस से सर्टिफाइड है और इसे जानेमाने IT सुरक्षा कंपनियों से ऑडिट कराया गया है.
होता ने कुछ बैंकों की UPI ऐप में आई तकनीकी खराबी की मीडिया रिपोर्टों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए यह बातें कही और कहा कि एनपीसीआई ने बैंकों के लिए किसी धोखाधड़ी और सिस्टम से जुड़े मुद्दों से निपटने के लिए पर्याप्त प्रशासनिक तंत्र लागू किया है.
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उन्होंने बताया कि भीम ऐप की लॉन्चिंग के बाद से इसे 1.91 करोड़ बार डाउनलोड किया गया, जिसमें से 51 लाख ग्राहकों ने इसे अपने बैंक एकाउंट से जोड़ा.