सोशल मीडिया की शुरुआत भले की दोस्ती और आपसी संबंधों को प्रगाढ़ बनाने के लिए की गई हो, लेकिन समय के साथ इसके जरिए बिजनेस को प्रमोट करने की कवायद भी शुरू हो गई. अगर आप भी अपने ब्रांड का विज्ञापन फेसबुक जैसे वेबसाइटों पर करना चाहते हैं तो लाखों 'लाइक' दिलाने वाले प्रस्तावों के प्रति सतर्क हो जाइए.
प्रतिष्ठित बिजनेस मैगजीन फोर्ब्स के मुताबिक, फेसबुक उन संस्थाओं के खिलाफ एक अभियान चलाने जा रहा है जो फर्जी लाइक्स दिलाने का प्रलोभन देते हैं. इस तरह की फर्जी संस्था या व्यक्ति विशेष पर नजर रखने के साथ ही फेसबुक अभियान के जरिए यूजर्स को न सिर्फ फर्जी प्रस्तावों के प्रति जागरूक करेगा, बल्कि फर्जी 'लाइक' दिलाने वालों से भी मुक्ति भी दिलाएगा.
फेसबुक के इंजीनियर मैट जोंस ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा, 'फर्जी लाइक के प्रस्ताव देने वाले स्पैम संदेश वाहकों का एक ही मकसद है, किसी और के पेज से मुनाफा कमाना.' उन्होंने लिखा, 'ऐसे लोग लाइक दिलाने का झूठा वादा करते हैं, जबकि उपभोक्ता को पता नहीं होता कि फर्जी 'लाइक' से उनके पेज या उनके उप्तादक का प्रचार नहीं होता और न ही लोगों तक उनकी पहुंच बन पाती है.'
उन्होंने बताया कि फेसबुक स्पैम भेजने वाले इन फर्जी उपभोक्ताओं पर नजर रखने और कार्रवाई करने का इरादा रखता है, क्योंकि हमारे यूजर्स असल में संपर्क और पहुंच बनाने के लिए हमारे मंच का उपयोग करते हैं. फेसबुक पहले भी स्पैम भेजने वालों पर मुकदमे कर चुका है और कानूनी प्रक्रिया में लगभग दो अरब डॉलर हर्जाना प्राप्त कर चुका है.