ऐसे YouTube से आगे निकल जाएगा फेसबुक, जानिए क्या है कंपनी का मास्टर प्लान
फेसबुक अगला यूट्यूब कैसे बन सकता है, जबकि यह एक सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट और यूट्यूब वीडियो वेबसाइट है. अगर सोचते हैं तो शायद आप गलती कर रहे हैं, जानिए कैसे फेसबुक अगल यूट्यूब बन सकता है.
X
फेसबुक अब यूट्यूब के राह पर
- नई दिल्ली,
- 18 अक्टूबर 2016,
- (अपडेटेड 18 अक्टूबर 2016, 8:53 PM IST)
फेसबुक यूट्यूब बनने की तैयारी में है और जल्द ही गूगल की वीडियो वेबसाइट YouTube से भी आगे निकल जाए तो कोई हैरान की बात नहीं होगी. ऐसा इसलिए, क्योंकि फेसबुक ने पिछले कुछ सालों से यूट्यूब का ताबूत बनान शुरू कर दिया है.
हम आपको एक एक करके कुछ प्वॉइंट्स बताते हैं जिससे आपको अंदाजा हो जाएगा, कि कैसे फेसबुक यूट्यूब को टक्कर देने की तैयारी में है.
- ध्यान दीजिए, दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक कई सेलिब्रिटीज को वीडियो कंटेंट के लिए करोड़ो रुपये देती है. वॉल स्ट्रीट जर्नल के मुताबिक कंपनी लाइव वीडियोज के लिए अगले साल तक लगभग 50 मिलियन डॉलर खर्च कर देगी.
- फेसबुक दुनिया भर के मीडिया हाउस और पब्लिकेशन्स से ज्यादा से ज्यादा वीडियो कंटेंट डालने को कह रही है. इसके लिए उन्हें पैसे भी दिए जा रहे हैं. यूट्यूब वीडियो नहीं बल्कि डायरेक्ट फेसबुक पर वीडियो अपलोड. वीडियो चाहे फेसबुक लाइव के तौर पर हो या डायरेक्ट अपलोड किया गया हो.
- लगातार कंपनी वीडियो से जुड़े नए फीचर्स लॉन्च कर रही है. अब फेसबुक पर यूट्यूब जैसे ही सभी कैटेगरी के वीडियोज आपको मिल जाएंगे. वेरिफाइड पेजों पर ज्यादा बेहतर तरीके की कैटेगरी दिखेगी, और ऐसा लगेगा जैसे ये वीडियो की ही वेबसाइट है.
- हाल ही में फेसबुक ने ऑटो प्ले वीडियो का फीचर भी शुरू किया है जो लोगों के लिए परेशानी का सबब है. जैसे ही न्यूज फीड स्क्रॉल करेंगे वीडियो स्टार्ट हो जाते हैं. इससे कंपनी का सीधा फायदा होता है, क्योंकि जाहिर है हिट्स भी मिलेंगे. हालांकि सेटिंग्स से इसे बंद किया जा सकता है, लेकिन फिर भी डिफॉल्ट तौर पर ऑटो प्ले होता है और कई यूजर्स इसे समझ नहीं पाते.
- फेसबुक ने वर्चुअल रियलिटी और 3D आधारित वीडियोज फीचर्स पहले ही लॉन्च कर रखा जिससे आगे का रास्ता साफ है.
- अब आंकड़ों पर ध्यान दें तो यह पाएंगे कि कैसे फेसबुक पर वीडियो कंटेंट्स फल फूल रहे हैं. अमेरिका में फेसबुक पर 94 फीसदी वीडियो दर्शक बढ़ें है जबकि दुनिया भर में 74 फीसदी की दर से बढ़ रहे हैं.
- फेसबुक के मुताबिक लोग यहां एक दिन में 1 बिलियन वीडियोज देखते हैं और अमेरिका के 76 फीसदी लोग वीडियो ढूढने के लिए फेसबुक यूज करते हैं. अब जब लोग वीडियो ढूंढने के लिए फेसबुक पर आने लगे तो आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यूट्यूब का क्या होगा.
ऐसा करने के पीछे कंपनी का सबसे बड़ा मकसद जाहिर है पैसा कमाना है. लेकिन इसके सामने यूट्यूब है और फेसबुक को पता है कि यूट्यूब को अचानक किसी वीडियो फीचर से मात नहीं दिया जा सकता है. इसलिए कंपनी लंबे समय से यह काम धीरे धीरे कर रही है, और अब असर भी दिख रहा है.