सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक ने इस साल कुछ आक्रामक बदलाव किए हैं. हाल ही में फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने एक फेसबुक पोस्ट में बड़े बदलाव के बारे में बताया था. उन्होंने यहां तक कहा कि नए बदलाव लोगों को कई मामलों में फेसबुक से थोड़ा दूर भी कर सकते हैं.
अब फेसबुक का कहना है कि वो यूजर्स को न्यूज फीड में लोकल न्यूज स्टोरीज दिखाएगा अगर यूजर उन्हें न देखना चाहे फिर भी. फेसबुक सीईओ मार्क जकरबर्ग ने एक नए फेसबुक पोस्ट में लिखा है, ‘आज से हम आपको लोकल टाउन और सिटी की खबरें ज्यादा दिखाएंगे’
अगर आपने अपने आस-पास की खबरों के लिए पेज लाइक किया है, तो उसके ज्यादा कॉन्टेंट आपके न्यूज फीड पर दिखेंगे. उदाहरण के तौर पर अगर आपने किसी लोकल न्यूज पब्लिकेशन का पेज लाइक किया है तो आपके न्यूज फीड में उसके अपडेट ज्यादा दिखेंगे.
अगर आपने लोकल न्यूज पब्लिकेशन से जुड़ा पेज नहीं भी लाइक किया है तो आपको उससे जुड़े कॉन्टेंट देखने को मिल सकते हैं.
मार्क जकरबर्ग का कहना है कि लोकल न्यूज हमें अपनी कम्यूनिटी की मुद्दे समझने में मदद करते हैं. फिलहाल ये अपडेट अमेरिका में मिल रहा है और आने वासे समय में दूसरे देशों में भी मिलेगा.
इस बदलाव के पीछे मार्क जकरबर्ग के कई तर्क में से एक यह भी तर्क है कि कंपनी हाई क्वॉलिटी ट्रस्टेड न्यूज पर ज्यादा फोकस करना चाहती है. फेसबुक ने यह भी माना है कि मीडिया संस्थान जो फेसबुक पर पोस्ट करती हैं उनकी लोकप्रियता कम हो सकती है.’
मार्क जकरबर्ग ने कहा है कि पिछले साल जब वो देश भर में ट्रैवल कर रहे थे तो लोगों ने लोकल न्यूज और मुद्दों में दिलचस्पी दिखाई है.