सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक की कमाई का ब्योरा जानना इनके यूजर्स के लिए काफी दिलचस्प होता है. इन दिनों फेसबुक भारत में दिन दुनी रात चौगनी तरक्की कर रहा है. रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज के मुताबिक इस साल कंपनी के रेवेन्यू में 43 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है.
इकॉनोमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक इस साल फेसबुक ने 16 रुपये प्रति यूजर की दर से 177 करोड़ रुपये का रेवेन्यू जेनेरेट किया है जबकि पिछले साल कंपनी ने 9 रुपये प्रति यूजर की दर से 123 करोड़ का रेवेन्यू जेनेरेट किया था.
गौरतलब है कि अमेरिका के बाद फेसबुक के सबसे ज्यादा यूजर भारत में ही हैं और यहां से 610 रुपये प्रति यूजर की दर से फेसबुक को कमाई होती है. इसके अलावा फेसबुक नई स्कीम सर्विस के तहत लगातार पांव पसार रही है. इसका सबसे बड़ा उदाहरण एक्सप्रेस वाईफाई सर्विस है जिसकी टेस्टिंग लोकल इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स के साथ मिलकर शुरू की जा चुकी है. इससे सीधे तौर पर फेसबुक को फायदा होगा और जाहिर है यूजर्स में भी बढ़ोतरी होगी.
न्यू यॉर्क की मार्केट रिसर्च कंपनी ई मार्केटर के अनुमान के मुताबिक 2015 में भारत में कुल विज्ञापनों का 12.6 फीसदी डिजिटल मीडिया को दिया गया है. लेकिन 2017 में यह बढ़ कर 14.3 फीसदी हो जाएगा और 1 बिलियन डॉलर का आंकड़ा पार कर लेगा.
डिजिटल मीडिया में विज्ञापन बढ़ना यानी सोशल मीडिया कंपनियों को फायदा. सोशल मीडिया के नाम पर फिलहाल भारत में सबसे ज्यादा फेसबुक यूज किया जाता है, इसलिए जाहिर है अगले साल फेसबुक की कमाई का आंकड़ा और भी तेजी से बढ़ सकता है.
फेसबुक के इंडिया और साउथ एशिया हेड उमंग बेदी ने कहा है, 'भारत फेसबुक के बढ़ते बाजार में से एक हैं और रेवेन्यू के मामले में भी कंपनी भारतीय बाजार में दुसरे मुल्कों के मुकाबले तेजी से आगे बढ़ रही है.'
आपको बता दें कि फेसबुक सैमसंग, गार्नियर, ओला, फोर्ड और ड्यूरेक्स जैसी कंपनियों के साथ मिलकर कैंपेन लाती है जिसे खासकर टार्गेटेड ऑडिएंस के लिए बनाया जाता है.