scorecardresearch
 

स्वीडिश YouTube चैनल PewDiePie और T-Series में नंबर-1 की जंग, सोशल मीडिया पर घमासान

दिलचस्प बात ये है कि यूट्यूब पर ऐसे भी वीडियोज और चैनल्स हैं जो सिर्फ रियल टाइम इन दोनों चैनल्स के सब्सक्राइबर का काउंट रख रहे हैं. वेबसाइट्स पर भी इन चैनल्स के रियल टाइम्स सब्सक्राइबर काउंट्स देखने को मिलेंगे. 

Advertisement
X
Representational Image
Representational Image

Advertisement

YouTube पर सब्सक्राइबर के मामले में नंबर-1 बनने की रेस में दो YouTube चैनल शामिल हैं. कुछ महीने से इन दोंनों चैनल्स में जम कर टक्कर हो रही है. एक तरफ है भारत की दिग्गज म्यूजिक कंपनी T-Series तो दूसरी तरफ है स्वीडन के एक वीडियो ब्लॉगर का यूट्यूब चैनल PewDiePie.

ताजा सब्सक्राइबर बेस की बात करें तो अभी PewDiePie के पास 71,939,650 सब्सक्राइबर हैं, जबकि T-Series के 71,736,543 सब्सक्राइबर हैं. यानी दुनिया का नंबर-1 YouTube चैनल अब तक PewDiePie है, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि T-Series इससे आगे निकल जाएगा और नंबर-1 यूट्यूब चैनल बनेगा. इन दोनों में सब्सक्राइबर का फर्क सिर्फ 2 लाख का फर्क रह गया है.

ये तो हुई सब्सक्राइबर्स की बात, लेकिन ऐसा नहीं है कि ये सिर्फ यूट्यूब पर है. असल जिंदगी में दोनों तरफ से फैंस एक तरह से डिजिटल जंग लड़ रहे हैं ताकि नंबर-1 पर बने रहें. पोस्टर्स लगाए जा रहे हैं, प्रोमोशन किए जा रहे हैं, एक दूसरे को गालियां तक दी जा रही हैं. मीम्स की भरमार लगी है सोशल मीडिया पर.  

Advertisement

PewDiePie कई साल से लागातर दुनिया का नंबर -1 यूट्यूब चैनल है. लेकिन अब भारतीय म्यूजिक चैनल टी-सीरीज नंबर-1 पर काबिज होने के लिए तेजी से बढ़ रहा है और ऐसे में सोशल मीडिया पर लोगों ने इसे भारत और दूसरे देश की लड़ाई बना दी है. लोग T-Series के चैनल को नंबर-1 बनाने के लिए लागातार सोशल मीडिया पर प्रोमोशन कर रहे हैं.

PewDiePie की बात करें तो इस चैनल के लिए ऐड कैंपेनिंग की जा रही है ताकि यह नंबर-1 बना रहे. पूरे शहर को PewDiePie विज्ञापन से भर दिया गया है. टीवी, रेडियो और बिलबोर्ड्स हर तरफ ऐड के लिए जम कर पैसे खर्च किए जा रहे हैं. लोगों से इसे सब्सक्राइब करने को कहा जा रहा है और इसका फायदा PewDiePie को मिला और तेजी से सब्सक्राइबर बढ़े.

भारतीय यूजर्स जिन्होंने PewDiePie चैनल देखा है वो गुस्सा हैं. इसकी वजह ये है कि वो अपने वीडियो में भारत की काफी बुराई करते हैं. इसकी शायद वजह ये भी हो सकती है कि नंबर-1 का ताज भारतीय म्यूजिक कंपनी छीनने की तैयारी में है. दिलचस्प ये है कि जिन वीडियो में उन्होंने भारत को लेकर बुरा भला कहा है कि वो वीडियोज ज्यादा हिट हुए हैं, ऐसे में ये भी एक तथ्य है कि इस चक्कर में वो और भी इसी तरह का वीडियो बना रहे हैं.

Advertisement

वीडियो व्यूज के मामले में T-Series ने पहले ही PewDiePie को पीछे छोड़ दिया है. क्योंकि T-Series के वीडियोज को 53 बिलियन टाइम्स देखा गया है, जबकि PewDiePie के वीडियोज के 19 बिलियन व्यूज हैं.

Advertisement
Advertisement