फेसबुक पर अगर छुट्टियों की बजाए ऑफिस टाइम में स्टेटस अपडेट किया, तो इस बात की पूरी संभावना है कि उसे सबसे ज्यादा रिस्पॉन्स मिलेंगे. यह बात सैंन फ्रैंन्सिस्कों की कंपनी क्लाउट की एक रिसर्च में सामने आई है.
क्लाउट ने 14.4 करोड़ फेसबुक पोस्ट और 110 करोड़ रिएक्शन (लाइक, शेयर, कमेंट) की पड़ताल की और इस बात का पता लगाने की कोशिश की कि आखिर किस वक्त एक फेसबुक पोस्ट को सबसे ज्यादा रिस्पॉन्स मिलता है.
रात 7-8 बजे के बीच सोशल मीडिया पर होती है सबसे ज्यादा एक्टिविटी
रिसर्च के दौरान यह बात भी सामने आई कि रात 7 बजे से 8 बजे के बीच लोग फेसबुक पर
सबसे ज्यादा एक्टिव होते हैं. वहीं वीकेंड या छुट्टियों के दौरान सोशल मीडिया पर रिस्पॉन्स रेट
काफी धीमा होता है.
'वर्किंग कल्चर' पर भी निर्भर करती है अपडेट की पॉपुलैरिटी
क्लाउट ने अपनी रिपोर्ट में इस बात पर भी जोर दिया कि ऑफिस के वर्किंग कल्चर पर भी
यह बात निर्भर करती है कि वहां के लोग फेसबुक पर कितने एक्टिव हैं. जैसे कि जापान में
जहां लोग ऑफिस टाइम के बाद ज्यादा एक्टिव होते हैं, तो वहीं सैन फ्रैंसिस्को के लोग अपने
फेसबुक फ्रेंड के स्टेटस अपडेट पर फौरन लाइक या कमेंट करते हैं.
Facebook की तुलना में Twitter पर मिलते हैं सबसे ज्यादा रिस्पॉन्स
फेसबुक की तुलना में ट्विटर अपडेट को दोगुना रिस्पॉन्स मिलता है. वहीं, न्यूजफीड के मामले
में ट्विटर अव्वल है. क्लाउट के अनुसार, 'ट्विटर पर रिएक्शन टाइम ज्यादा फास्ट होता है.
ऐसा इसलिए, क्योंकि यहां रियल टाइम इंफॉर्मेशन पर ज्यादा फोकस होता है.
ट्विटर अपडेट को आधे घंटे के भीतर 50 फीसदी रिस्पॉन्स मिल जाते हैं. लेकिन फेसबुक पोस्ट को यह उप्लब्धि हासिल करने में दो घंटे लग जाते हैं.