जक्स्टस्मार्ट मैंडेट शोध एजेंसी द्वारा किए गए एक शोध के मुताबिक भारत के शहरों में इंटरनेट पर म्यूजिक का लुत्फ उठाने वालों की संख्या अधिक है. भारत के शहरी क्षेत्रों में इंटरनेट पर इस्तेमाल की जाने वाली सर्विस में म्यूजिक का स्थान तीसरा है.
शहरी क्षेत्र के 97.4 लाख लोग सोशल मीडिया और ई-मेल के बाद ऑनलाइन गाने सुनते हैं जो शहरों के कुल इंटरनेट उपभोक्ताओं का 63% हैं. ऑनलाइन म्यूजिक सुनने वालों में से 75% लोग मोबाइल के जरिए ऑनलाइन गाने सुनते हैं.
जक्स्टस्मार्ट मैंडेट शोध एजेंसी के को फाउंडर मृत्युंजय मिश्र के मुताबिक भारत में बढ़ते इंटरनेट इस्तेमाल की वजह से लोग ऑनलाइन म्यूजिक का ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं. बाजार में लॉन्च हो रहे नए नए म्यूजिक ऐप ने भी लोगों को ऑनलाइन म्यूजिक की ओर आकर्षित किया है.
यह सर्वे जून 2015 में भारत के 496 बड़े शहरों में किया गया जिनमें 73.8 लाख शहरी इंटरनेट उपभोक्ताओं ने हिस्सा लिया. मृत्युंजय मिश्र के मुताबिक भारत में इंटरनेट उपभोक्ता मोबाइल साइट, ब्राउजर और म्यूजिर ऐप के जरिए ज्यादा गाने सुनते हैं. सर्वे में यह भी पाया गया कि 36 लाख लोग ऑनलाइन गाने सुनने के लिए ऐप का इस्तेमाल करते हैं.