scorecardresearch
 

Q2 2018: Xiaomi भारतीय स्मार्ट टीवी मार्केट में नंबर-1!

शाओमी ने हाल ही में भारत में नई स्मार्ट टीवी रेंज लॉन्च की है. इस बार कंपनी टीवी ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए एंड्रॉयड के साथ पार्टनर्शिप की है और अब गूगल प्ले स्टोर, यूट्यूब और इनबिल्ट क्रोम कास्ट का भी सपोर्ट मिलेगा.

Advertisement
X
MI TV
MI TV

Advertisement

चीनी टेक कंपनी शाओमी ने भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में अपनी पकड़ मजबूत कर ली है. अब बारी है टीवी मार्केट की. शाओमी ने भारत में आक्रामक कीमत, फीचर्स और बेहतर डिजाइन के साथ कई स्मार्ट टीवी लॉन्च किए हैं. बिक्री भी काफी हुई, टीवी आउट ऑफ स्टॉक हुए और लोगों में इसका उत्साह भी दिखा.

रिसर्च फर्म इंटरनेशनल डेटा कॉर्पोरेशन की स्मार्ट होम प्रोडक्ट्स ग्रोथ की रिपोर्ट के मुताबिक शाओमी के इन प्रोडक्ट्स का इयर ऑन इयर ग्रोथ 107 फीसदी बढ़ा है और 2018 की दूसरी तिमाही में 1.4 मिलियन प्रोडक्ट्स बिके हैं.

गौरतलब है कि 1.4 मिलियन प्रोडक्ट्स में कनेक्टेड लाइट्स, स्मार्ट स्पीकर्स, कनेक्टेड थर्मोस्टेट्स, स्मार्ट टीवी, होम मॉनिटरिंग सिक्योरिटी प्रोडक्ट्स, डिजिटल मीडिया ऐडेप्टर्स जैसी चीजें शामिल हैं.

IDC की इस रिपोर्ट में कहा गया है कि शाओमी ने 2018 की दूसरी तिमाही में स्मार्ट टीवी सेग्मेंट में अपनी शिपमेंट को बढ़ा कर तीन गुना कर दिया है और इस कैटिगरी में नंबर-1 बन गई है. शाओमी का दावा है कि कंपनी ने भारतीय बाजार में छह महीने के अंदर 5 लाख स्मार्ट टीवी बेचे हैं. आपको बता दें कि कंपनी ने भारत में इसी साल फरवरी में पहली बार स्मार्ट टीवी लॉन्च किया है और हाल ही में इस सेग्मेमें में विस्तार करते हुए नई सीरीज की स्मार्ट टीवी भी लॉन्च किए हैं.

Advertisement

भारत में वीडियो स्ट्रीमिंग कैटिगरी में ऐमेजॉन का दबदबा है. इस रिपोर्ट के मुताबिक 10 में से 8 स्ट्रीमिंग डिवाइस जो बेची गई हैं वो ऐमेजॉन फायर स्टिक हैं.

Advertisement
Advertisement