scorecardresearch
 

...तो क्या Jio की इस नई सर्विस से बाजार में फिर मचेगा तहलका?

टेलीकॉम बाजार में तहलका मचाने के बाद अब खबर मिल रही है कि रिलायंस जियो ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स को टक्कर देने की तैयारी में है.

Advertisement
X
Photo For Representation
Photo For Representation

Advertisement

रिलायंस जियो एक 'सुपर ऐप' पर काम कर रहा है जो 100 सेवाएं एक प्लेटफॉर्म मुहैया कराएगा. रिलायंस इंडस्ट्री पहले से ही अमेजन और वॉलमार्ट-फ्लिपकार्ट से मुकाबला करने के लिए दुनिया का सबसे बड़ा नया ऑनलाइन-टू-ऑफलाइन ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म लाने की तैयारी कर रहा है.

Tencent के स्वामित्व वाले WeChat की तरह रिलायंस एक 'सुपर ऐप' लॉन्च करने की तैयारी में है, जिससे यूजर्स इस प्लेटफॉर्म पर सामान ऑर्डर कर सकेंगे और इन-ऐप पेमेंट सर्विस के जरिए बिल पे कर सकेंगे. कंपनी एक हाइब्रिड इकोसिस्टम बनाने की तैयारी में है जहां ग्राहक ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही जगहों पर खरीदारी कर सकेंगे.   

डेटा और वॉयस ट्रैफिक में अभूतपूर्व बढ़त हासिल करने के बाद, जियो अब भारत में 30 करोड़ से भी ज्यादा सब्सक्राइबर्स सेवाओं देता है. एक्सपर्ट रिपोर्ट में कहा गया है कि 'सुपर ऐप' से रिलायंस को भारत का WeChat बनाने में मदद मिलेगी, वो भी एक ऐसे बाजार में जहां पेटीएम, स्नैपडील, फ्रीचार्ज, फ्लिपकार्ट और हाइक जैसी कंपनियां फेल हो गईं.

Advertisement

रिलायंस जियो के 'सुपर ऐप' के जरिए ई-कॉमर्स, ऑनलाइन बुकिंग और पेमेंट एक ही जगह पर मिलेगी. डेलोइट इंडिया और रिटेल एसोसिएशन ऑफ इंडिया की एक संयुक्त रिपोर्ट के अनुसार, भारत सबसे तेजी से बढ़ता हुआ ई-कॉमर्स बाजार है, जो 2017 के $24 बिलियन से 2021 में $84 बिलियन को छूने के लिए तैयार है. रिलायंस के बाजार में आने की योजना के साथ, ई-कॉमर्स बाजार में टेलीकॉम सेक्टर जैसा ही हाल हो सकता है.

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी ने पिछले साल 'मेक इन इंडिया' कॉन्क्लेव में कहा था कि 'रिलायंस दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन-टू-ऑफलाइन न्यू कॉमर्स प्लेटफॉर्म बनाने पर काम कर रहा है.' इसके अलावा आपको बता दें रिलायंस जियो अपने नेक्स्ट जनरेशन GigaFiber FTTH सर्विस को भी भारतीय बाजार में जल्द उतारने की तैयारी में है.

Advertisement
Advertisement