होली आने वाली है और इससे पहले सर्फ ऐक्सेल ने एक ऐड कैंपेन की शुरुआत की है. इस विज्ञापन को मिली जुली प्रतिक्रिया मिल रही है. लेकिन जो भी हो कंपनी का ये ऐड हिट हो गया है और इस पर डिबेट तक शुरू हो गई. इंटरनेट पर हिंदुस्तान युनिलिवर के खिलाफ हैशटैग चलने लगे और इसके प्रोडक्ट्स को बायकॉट करने की नसीहतें दी जाने लगीं.
बहरहाल अब तक आप इस विज्ञापन को देख चुके होंगे और खुद तय कर चुके होंगे कि यह किस लिए बनाया गया है. हिंदुस्तान युनिलिवर के कई प्रोडक्ट्स भारत में मिलते हैं और ये सभी पॉपुलर हैं.
अब नई खबर ये है कि कुछ लोग सर्फ ऐक्सेल के साथ माइक्रोसॉफ्ट ऐक्सेल का भी बायकॉट करने लगे हैं. गूगल प्ले स्टोर पर Ms. Excel का मोबाइल वर्जन है. यहां हमें कई रिव्यू वाले कॉमेन्ट्स देखने को मिले हैं जिनमें लोग इसे बायकॉट कर रहे हैं.
When you are confused between #SurfExcel and Microsoft Excel, shit happens. pic.twitter.com/vxJaVfLzcw
— Aparna (@chhuti_is) March 11, 2019
I think they got lost online a bit. pic.twitter.com/zo5AqSxb5J
— Karthik (@beastoftraal) March 11, 2019
इन रिव्यू में कुछ लोगों ने इसे सर्फ एक्सेल समझ कर बायकॉट किया है, जबकि कुछ यूजर्स का कहना है कि उन्हें पता है कि ये सर्फ ऐक्सेल नहीं है, लेकिन फिर भी वो इसका बायकॉट कर रहे हैं, क्योंकि इसमें Excel लिखा है.
गूगल प्ले स्टोर पर Ms Excel को ऐसे रिव्यू दे रहे हैं.
यह पहला मौका नहीं है जब लोग किसी चीज के नाम पर बायकॉट करने लगते हैं. इससे पहले स्नैपचैट के सीईओ ने भारत को गरीब देश बता दिया था. लोगों ने स्नैपचैट की रेटिंग कम करनी करनी शुरू कर दी और इसे भी बायकॉट किया जाने लगा. प्ले स्टोर ऐप स्टोर पर लोगों ने भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी स्नैपडील की भी रेटिंग कम कर दी, क्योंकि लोगों को ऐसा लगा कि स्नैपडील और स्नैपचैट एक ही कंपनी हैं.