किशोरों का ज्यादातर समय अब फेसबुक की जगह व्हाट्सएप , इंस्टाग्राम, हाइक और लाइन जैसी एप्लीकेशन्स पर बीतता है. ये एप्लीकेशन्स उन्हें दोस्तों से जुड़े रहने और बात करने में मदद करते हैं. लेकिन ये साफ है कि किशोर अब फेसबुक से ज्यादा वक्त ऐसी ही एप्लीकेशन्स पर बिताते हैं.
32 देशों के 1,70,000 इंटरनेट यूजर्स पर किए गए एक शोध में यह बात सामने आई है. अमेरिका और ब्रिटेन के 16 से 19 साल के 66 फीसदी किशोरों ने माना कि वे फेसबुक का इस्तेमाल अब कम करते हैं. मार्केट रिसर्च कंपनी ग्लोबल वेब इंडेक्स (जीड्ब्ल्यूआई) द्वारा जारी रिपोर्ट ‘2014 की तीसरी तिमाही के लिए सोशल सारांश’ में बताया गया, हालांकि किशोरों ने अभी तक पूरी तरह से सोशल नेटवर्किंग साइट को अलविदा नहीं कहा है, लेकिन एक दूसरे से बातचीत कम कर दी है और यह समूह अब इसके प्रति अधिक निष्क्रिय हो गया है.
शोध में बताया गया, ‘भले ही फेसबुक के पास यूजर्स की संख्या ज्यादा हो, लेकिन पिछले दो सालों में फोटो शेयर करने और मैसेज भेजने में 20 फीसदी की कमी आई है.’ www.streetinsider.com की रिपोर्ट के मुताबिक, तकरीबन 30 फीसदी किशोरों का कहना है कि वे अब फेसबुक का प्रयोग बहुत नहीं करते, क्योंकि उनके दोस्त इंस्टाग्राम और अन्य मैसेजिंग एप्लीकेशनों का प्रयोग कर रहे हैं. किशोरों के बीच में Snapchat सबसे ज्यादा लोकप्रिय एप्लीकेशन के तौर पर उभरी है.
- इनपुट IANS से