scorecardresearch
 

YouTube Rewind 2018: साल भर भारतीयों ने YouTube पर ये देखा

YouTube Rewind में 2018 के वीडियो ट्रेंड्स होते हैं. इस बार भारत के यूट्यूब ट्रेंड्स में कई बदलाव देखने को मिले हैं.

Advertisement
X
Representational Image
Representational Image

Advertisement

YouTube ने साल के आखिर में 2018 में ट्रेंडिंग रहे वीडियोज की लिस्ट जारी कर दी है. कंपनी हर साल आखिर में YouTube Rewind लिस्ट जारी करती है जिसमें दुनिया भर और देश में ट्रेंड किए गए वीडियोज होते हैं. इनमें सबसे ज्यादा देखे गए वीडियोज भी होते हैं.

कंपनी के डेटा से यह भी सामने आया है कि लोग लोकल लैंग्वेज के कॉन्टेंट को ज्यादा तरजीह दे रहे हैं. कंपनी ने दावा किया है कि भारत में यूजर्स की डेली ऐक्टिविटी और यूट्यूब वीडियो देखने में 100 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की है.

भारत में यूट्यूब के 250 मिलियन मंथली ऐक्टिव यूजर्स हैं. लेकिन इस साल इनमें से ज्यादा लोगों ने इस ऐप पर देखना शुरू किया है और हर रोज यूट्यूह की वेबसाइट देखते हैं.

यूट्यूब इंडिया के कॉन्टेंट पार्टनर्शिप डायरेक्टर सत्या राघवन ने कहा है कि इस बार सबसे चौंकाने वाली चीज ये हुई है कि अब 250 मिलियन लोगों में से ज्यादातर अब रोजाना यूट्यूब पर आ रहे हैं.

Advertisement

भारत ज्यादातर यूट्यूब यूज करने वाले ऐसे कॉन्टेंट देख रहे हैं जो उनकी लोकल भाषा में बनाए गए हैं. कंपनी का कहना है कि वीडियो पर स्पेंड किए गए 90% वक्त हिंदी और दूसरी लोकल लैंग्वेज हैं. 

नंबर-1 लिस्ट की बात करें तो भारत में इस साल सबसे बड़े कॉन्टेंट क्रिएटर के तौर पर अमित भड़ाना हैं जबकि दूसरे नंबर बीबी की वाइन्स है. इस बार ऑरिजनल कॉन्टेंट में भी बढ़त देखी गई है, जबकि बॉलीवुड वीडियोज और म्यूजिक वीडियोज यूट्यूब यूजर्स के बीच अब भी पहले जैसे ही पॉपुलर हैं. अब यूट्यूब के लिए ही तैयार किए गए वीडियोज को भी लोग भारत में ज्यादा तरजीह दे रहे हैं जिन्हें यूट्यूब ऑरिजनल भी कह सकते हैं. 

Advertisement
Advertisement