पिछले साल कंपनियों ने टैरिफ को बढ़ा दिया था. इसका नुकसान सभी टेलीकॉम कंपनियों को हो रहा है. इसका नुकसान Jio को भी लगातार हो रहा है. टेलीकॉम रेगुलेटरी ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने लेटेस्ट रिपोर्ट पेश किया है. ये रिपोर्ट इस साल जनवरी महीने की है.
रिपोर्ट के अनुसार जनवरी महीने में फिर से Jio को नुकसान हुआ है. कंपनी को 9.3 मिलियन (93,32,583) यूजर्स ने इस साल जनवरी महीने में छोड़ दिया है. इसके अलावा Vodafone Idea (Vi) और BSNL को भी नुकसान हुआ है.
BSNL के 3,77,520 कस्मटर्स कम हुए हैं जबकि वोडाफोन के 3,89,082 कस्टमर्स जनवरी महीने में कम हो गए हैं. सभी टेलीकॉम ऑपरेटर्स में एकमात्र Bharti Airtel ही ऐसा ऑपरेट है जिसके साथ नए कस्मटर्स जुड़े हैं.
रिपोर्ट में बताया गया है कि जनवरी 2022 में एयरटेल ने 7,14,199 कस्टमर्स ऐड किए हैं. TRAI डेटा के अनुसार, जनवरी 2022 में 9.53 मिलियन मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (MNP) रिक्वेस्ट्स मिले.
हालांकि, Jio के कस्टमर्स कम हो गए लेकिन, एक्सपर्ट्स इस पर अपनी अलग राय रखते हैं. उनके अनुसार, Reliance Jio के लिए ये एक अच्छी खबर है क्योंकि जियो के नॉन-पेइंग सब्सक्राइबर्स कम हो रहे हैं. पिछले पांच महीने में जियो के एक्टिव सब्सक्राइबर्स का शेयर लगातार बढ़ा है.
एक रिपोर्ट के अनुसार ये पहली बार हो रहा है जब जियो का एक्टिव सब्सक्राइबर रेट 90 परसेंट से ज्यादा है. काफी समय तक एक्टिव सब्क्राइबर रेट 80 परसेंट से कम था लेकिन, पिछले साल दिसंबर में ये बढ़ गया था.