चाइनीज फास्ट फैशन चेन Shein लगभग 5 साल के बैन के बाद भारत में वापस लौट आया है. इस बार कंपनी रिलायंस के साथ पार्टनरशिप में आई है. इस ऐप को iPhone यूजर्स App Store और एंड्रॉयड यूजर्स Google Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं. हालांकि, इस बार Shein की कहानी पिछली बार से कुछ अलग है.
पिछली बार जहां अपने सारे कारोबार को खुद Shein ही मैनेज कर रही थी, इस बार ऐसा नहीं है. Shein के फास्ट फैशन ऐप्लिकेशन पर रिलायंस रिटेल का फुल कंट्रोल रहेगा. रिलायंस भारत में Shein के लॉजिस्टिक से कस्टमर पार्टनरशिप तक सभी चीजों को मैनेज करेगा.
Shein सिर्फ टेक्नोलॉजी प्रोवाइडर के रूप में काम करेगा और ऐप को बैकएंड सपोर्ट प्रदान करेगा. कंपनी का सेल मैनेजमेंट में कोई रोल नहीं है. दोनों कंपनियों की डील का एक प्रमुख भाग कस्टमर्स का डेटा है.
नई Shein में कस्टमर्स का डेटा भारत में स्टोर किया जाएगा और Shein उस डेटा का इस्तेमाल नहीं कर सकता है. इसकी वजह से सिक्योरिटी की चिंता करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. फिलहाल इस प्लेटफॉर्म की पहुंच दिल्ली, मुंबई जैसे बड़े मेट्रो शहरों में तक है.
कंपनी जल्द ही भारत के दूसरे हिस्सों तक अपनी पहुंच का विस्तार करेगी. साथ ही Shein ने डिलीवरी चार्ज को रिमूव कर दिया है, जिसकी वजह से शॉपिंग करना ज्यादा सस्ता हो जाएगा. इस प्लेटफॉर्म पर 199 रुपये की शुरुआती कीमत पर कपड़े उपलब्ध हैं.
इस प्लेटफॉर्म पर लोकल मैन्युफैक्चर्र्स को ज्यादा बढ़ावा दिया जाएगा. बता दें कि इस ऐप को साल 2020 में बैन किया गया था. भारत ने सुरक्षा कारणों से उस वक्त 300 से ज्यादा ऐप्स को बैन किया था, जिसमें ज्यादातर चीनी थे.
Shein की भारत में वापसी सरकार की मंजूरी के बाद हुई है, लेकिन कड़े नियमों के साथ. Shein को रेगुलर साइबर सिक्योरिटी ऑडिट को रिपोर्ट करना होगा. Shein की तरह ही PUBG Mobile की भारत में वापसी हुई है. हालांकि, PUBG Mobile अब BGMI के नाम से आता है और भारत में चीनी कंपनी Tencent के पास इसके अधिकार नहीं हैं.