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टेक न्यूज़

नए IT नियमों के मुताबिक WhatsApp ने एक महीने में क्या कदम उठाए?

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फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग एंड कॉलिंग ऐप WahtsApp ने नए IT नियमों के मुताबिक जारी किए कम्प्लयांस रिपोर्ट में गुरुवार को बताया कि उसने देश में 15 मई से 15 जून के बीच कम से कम 20 लाख अकाउंट्स को बैन किया है. ये अकाउंट्स यूजर्स को ऑनलाइन फ्रॉड और एब्यूजर्स से बचाने के लिए किए गए हैं.

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इस एक महीने में वॉट्सऐप को भारत से 345 शिकायतें मिलीं. देश में मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के 530 मिलियन यूजर्स हैं. Google, ट्विटर और फेसबुक के बाद वॉट्सऐप चौथी कंपनी जिसने नए नियमों के हिसाब से ऑफिसर की नियुक्ति की है और रिपोर्ट पब्लिश किया है.

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कंपनी ने साफ तौर पर बताया है कि बैन किए गए टोटल अकाउंट्स में से 95 प्रतिशत से ज्यादा अकाउंट्स को ऑटोमैटेड या बल्क मैसेजिंग (स्पैम) के अनऑथराइज्ड यूज के कारण बैन किया गया था. वॉट्सऐप ने रिपोर्ट में कहा कि हमारा ध्यान अकाउंट्स को बड़े पैमाने पर हानिकारक या अनवांटेड मैसेज भेजने से रोकना रहा है.

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किस बारे में थीं WhatsApp अकाउंट की शिकायतें?

कंपनी ने बताया कि उसे 345 शिकायतें मिली थीं. इनमें से 70 अकाउंट सपोर्ट से, 204 बैन अपील, 20 अदर सपोर्ट, 43 प्रोडक्ट सपोर्ट और 8 सेफ्टी इश्यू से संबंधित थीं.

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वॉट्सऐप ने रिपोर्ट में कहा, 'हम अपने यूजर्स को सेफ और सिक्योर रखने के लिए टेक्नोलॉजी, लोगों और प्रोसेसेस में लगातार इन्वेस्ट करते हैं. हमारा ध्यान अकाउंट्स को बड़े पैमाने पर हानिकारक या अनवांटेड मैसेज भेजने से रोकना रहा है. हम मैसेजे की हाई या एबनॉर्मल रेट भेजने वाले इन अकाउंट्स की पहचान करने के लिए एडवांस्ड कैपेबिलिटी बनाए रखते हैं और अकेले भारत में 15 मई से 15 जून तक 2 मिलियन अकाउंट्स को बैन किया है.'

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वॉट्सऐप ने कहा कि अकाउंट्स के अलावा बिहेवियरल सिग्नल्स के अलावा कंपनी उपलब्ध 'अनइनक्रिप्टेड इंफॉर्मेशन' की भी जांच करती है. इनमें यूजर रिपोर्ट्स, प्रोफाइल फोटोज, ग्रुप फोटोज और डिस्क्रिप्शन शामिल हैं. साथ ही कंपनी अपने प्लेटफॉर्म को एब्यूजर्स से बचाने के लिए एडवांस्ड AI टूल्स और रिसोर्सेज का भी इस्तेमाल करती है.

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